आप यहां हैं : होम » विषय »जापान »

'जापान' - 47 video result(s)

'जापान' - 343 news result(s)

सॉफ्टबैंक करेगा स्नैपडील में 62.7 करोड़ डॉलर का निवेशस्नैपडील ने कहा कि जापान की दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी सॉफ्टबैंक, कंपनी में 62.7 करोड़ डॉलर (करीब 3,762 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी। इस तरह वह ऑनलाइन बाजार क्षेत्र की इस प्रमुख कंपनी की सबसे बड़ी हिस्सेदार होगी।
उत्तरी जापान की तरफ बढ़ रहा फेनफोन तूफानप्रचंड समुद्री तूफान फेनफोन जापान के दक्षिण-पश्चिम क्युशु क्षेत्र में तबाही मचाने के बाद अब उत्तर की ओर रुख कर रहा है। समुद्री तूफान 144 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है।
हैमिल्टन ने जापान ग्रां प्री जीती, बियांची अस्पताल में भर्तीब्रिटेन के ड्राइवर हैमिल्टन की जीत पर हालांकि रेस के दौरान हुई दुर्घटना हावी रही, जिसके बाद फ्रांस के जूल्स बियांची को अस्पताल ले जाना पड़ा। बियांची बेहोश हैं और इस दुर्घटना के बाद रेस को रोकना पड़ा।
जापान की तरफ बढ़ रहा समुद्री तूफान फैनफोन : नासाअमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चेतावनी दी है कि पूर्वी गुअम द्वीप में बीते शुक्रवार उत्पन्न हुआ तेज समुद्री तूफान फैनफोन दक्षिण जापान की तरफ बढ़ रहा है।
प्राइम टाइम इंट्रो : सीमा विवाद ने चीनी राष्ट्रपति के दौरे का रंग उतार दिया?क्या सीमा विवाद ने चीनी राष्ट्रपति के इस दौरे का रंग उतार दिया है। भूटान, जापान और ब्रिक्स देशों के सम्मेलन से लौटने का जो आत्मविश्वास था वो दिल्ली में आज नरेंद्र मोदी के चेहरे पर नज़र नहीं आया।
प्राइम टाइम इंट्रो : विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी को झटकाबीते दिनों जनधन योजना, जापान की कामयाब यात्रा, काशी को क्योटो बनाने का करार, शिक्षक दिवस का विवादास्पद मास्टर स्ट्रोक, जीडीपी का सुधरना, सेंसेक्स का उछलना सब कुछ तो अच्छा हो ही रहा था। फिर भी इन उप चुनावों में बीजेपी के अच्छे दिन क्यों नहीं आए?
भारत में अरबों डॉलर का निवेश झोंकने की तैयारी में चीनखरबों डॉलर के विदेशी मुद्रा भंडार वाला देश चीन भारत के रेलवे, विनिर्माण और ढांचागत परियोजनाओं में अरबों डॉलर का निवेश करने की तैयारी में है और संभवत: वह निवेश के मामले में जापान को पीछे कर देगा।
क्रोएशिया के मारिन सिलिक ने केई निशिकोरी को हराकर जीता अमेरिकी ओपनक्रोएशिया के मारिन सिलिक ने सोमवार देर रात (भारतीय समायानुसार) जापान के केई निशिकोरी को हराकर साल के अंतिम ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। सिलिक और निशिकोरी पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के लिए प्रयास कर रहे थे।
जापान की कार कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने वैश्विक बाजारों में प्रीमियम हैचबैक कार स्विफ्ट की 40 लाख कारें बेची हैं, जिसमें करीब आधा योगदान भारत का रहा।
समस्याओं का हल देने के बजाए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान में ढोलक बजा रहे हैं : राहुल गांधीकांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर हैं। इस मौके पर मीडिया वालों के प्रश्न के जवाब में उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार पर कई सवाल उठाए हैं। वहीं, केंद्रीय मंत्री वेंकैया नाडयू ने कहा कि जब उनकी अपनी पार्टी ने सुनने वाला कोई नहीं है, तब हम क्यों सुनें।
ऐसे तो गंगा की सफाई में 200 साल लग जाएंगे : केंद्र को सुप्रीम कोर्ट की लताड़नरेंद्र मोदी क्योटो की तर्ज पर बनारस को बचाने और गंगा की सफाई में जापान की मदद का वादा लेकर जब भारत पहुंचे, उससे पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने गंगा सफाई पर उनकी सरकार के कामकाज को कठघरे में ला खड़ा किया।
जापान की सफल यात्रा पूरी कर स्वदेश पहुंचे पीएम मोदीमोदी के दौरे के दौरान जापान ने अगले पांच सालों में भारत को विकास परियोजनाओं के लिए 35 अरब डॉलर देने का वादा किया। वहीं दोनों पक्षों ने रणनीतिक सहयोग नए स्तर तक ले जाने पर भी सहमति जताई।
पीएम मोदी जापान यात्रा संपन्न कर स्वदेश लौटे, कहा, काफी सफल रहा दौराप्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि उन्हें सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि जापान ने उन पर भरोसा किया और मजबूत दोस्ती का इजहार किया। भरोसे की बात को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड समेत कुल छह भारतीय कंपनियों से प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है।
जापान में मोदी ने अपने 'धर्मनिरपेक्ष मित्रों' पर ली चुटकीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के सम्राट अकीहितो को अपनी तरफ से पवित्र हिंदू धर्म-ग्रंथ 'भगवद् गीता' की एक प्रति तोहफे के तौर पर देने को लेकर आज अपने 'धर्मनिरपेक्ष मित्रों' पर चुटकी ली और कहा कि हो सकता है कि इससे हंगामा खड़ा हो जाए और और टीवी पर बहस होने लगें।
जब हम माउस चलाते हैं, तब दुनिया चलती है : जापान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजापान में विवेकानंद कल्चरल सेंटर के कार्यक्रम में अनिवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हम माउस चलाते हैं तब दुनिया चलती है। यह बात उन्होंने तब कही जब वह एक कोरियाई नागरिक के एक प्रसंग का जिक्र कर रहे थे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान में भारतीय कारोबार के लिए नगाड़ा बजाकर समर्थन मांगाअपनी वाकपटुता के लिए मशहूर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पारंपरिक जापानी नगाड़ावादकों के साथ जुगलबंदी करते हुए जापान में भारतीय कंपनियों के समर्थन के लिए मुनादी लगाई।
पीएम ने उद्योगपतियों से कहा, भारत में लालफीताशाही नहीं, लाल कालीन आपका इंतजार कर रही हैभारत को मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स के लिए एक अच्छे स्थान के रूप में पेश करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी निवेशकों को आज भारत आने का न्योता दिया। मोदी ने कहा कि भारत में व्यवसाय के लिए कायदे कानून आसान कर लालफीताशाही खत्म कर दी गई है और उसकी जगह निवेशकों के स्वागत में लाल कालीन का दौर आ चुका है।
अहिंसा का डीएनए हमारे समाज में रचा बसा है : परमाणु अप्रसार संधि के मुद्दे पर नरेंद्र मोदीपरमाणु अप्रसार संधि पर भारत के हस्ताक्षर न करने की वजह से अंतरराष्ट्रीय समुदाय में व्याप्त चिंता को दूर करने की कोशिश करते हुए मोदी ने को कहा कि शांति और अहिंसा के लिए देश की प्रतिबद्धता 'भारतीय समाज के डीएनए' में रची बसी है जो किसी भी अंतरराष्ट्रीय संधि या प्रक्रियाओं से बहुत ऊपर है।
चीन पर सवाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमें खुद के बारे में सोचना चाहिएचीन के प्रश्न पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरा विश्व एक परिवार है और हम इसी में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत और जापान दोनों ही लोकतांत्रिक देश हैं और इसी के सहारे आगे बढ़ा जा सकता है। इसलिए दूसरों के बारे में सोचने की बजाय दोनों देशों को ख़ुद के बारे में सोचना चाहिए।
दूसरे विश्वयुद्ध के बाद से पहली बार भारत को सैन्य साजो-सामान बेचेगा जापानप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंज़ो आबे दोनों देश के रक्षा संबंधों को और ऊंचे स्तर पर ले जाने पर सहमत हुए। इसके तहत जापान अपने विशेष नभ-जल विमान 'यूएस-2' की बिक्री और इसे बनाने के लिए जरूरी प्रौद्योगिकी का भारत को हस्तांतरण करने के लिए राजी हो गया है।

जापान से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

सरदार पटेल के बिना अधूरे लगते हैं महात्मा गांधी : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने महात्मा गांधी द्वारा शुरू किए गए स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और इसलिए राष्ट्रपिता उनके बिना अधूरे नजर आते हैं।

Advertisement

तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया