आप यहां हैं : होम » विषय »जेएमएम »

'जेएमएम' - 21 video result(s)

'जेएमएम' - 18 news result(s)

मनीष कुमार की कलम से : क्या होगा झारखंड में?जानकारों का कहना है कि प्रचार और मतदान के दौरान जैसे रुझान रहे हैं, उससे स्पष्ट हैं कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी होगी और अपनी सहयोगी एजेएसयू के साथ अगली सरकार बनाएगी। शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा बीजेपी के बाद दूसरी बड़ी पार्टी बनेगी।
झारखंड में तीसरे चरण का मतदान कल : बीजेपी-जेएमएम के बीच छिड़ा पोस्टर युद्धविज्ञापनों की इस लड़ाई में एक बात स्पष्ट है कि जिस बीजेपी को कांग्रेस से चुनौती मिलनी चाहिए थी, उसे क्षेत्रीय दल से टक्कर मिल रही है। अब चुनाव में जीत-हार किसी की भी हो, लेकिन बीजेपी को भी मालूम है कि उनके विरोधी अब उन्हीं के चुनाव लड़ने के तरीकों से सीखकर उन्हीं पर हमले कर रहे हैं।
झारखंड : अब जेएमएम ने परिवारवाद पर बीजेपी को घेराझारखंड में बीजेपी जेएमएम की सरकार को घेरने के लिए वंशवाद को खत्म करने का नारा दे रही है। दरअसल वंशवाद के मध्यम से जेएमएम सुप्रिमो, शिबू सोरेन और उनके पुत्र एवं मौजूदा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कटघरे में खड़ा करते हैं, लेकिन अब जेएमएम ने पलटवार करना शुरू कर दिया है।
कांग्रेस सरकार ने सभी तबकों के लिए काम किया : राहुल गांधीराहुल ने झारखंड के लातेहार जिले के मनिका में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, हम हरित क्रांति, आरटीआई और महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण लाए... हम समाज के सभी तबकों के साथ लेकर चलने में विश्वास करते हैं।
झारखंड के विकास के लिए परिवारवाद की राजनीति को खत्म करें : पीएम नरेंद्र मोदीपीएम मोदी ने सोरेन परिवार पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले भाई-भतीजावाद से मुक्त कराओ, झारखंड में जो शासन में बैठे हैं, वो भ्रष्टाचार करते हैं, उन्हें लाज-शर्म नहीं है। पीएम मोदी ने कहा, मुझे झारखंड की सेवा करनी है, झारखंड को परिवारवाद से मुक्त कराना है।
झारखंड में चढ़ा चुनावी पारा, पोस्टरों के जरिये बीजेपी को जेएमएम की चुनौतीझारखंड में स्लोगन और नारों में जेएमएम, बीजेपी से कहीं भी पीछे नहीं दिख रही है। जहां बीजेपी के पोस्टरों और होर्डिंग्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह छाए हैं, वहीं जेएमएम के पोस्टरों में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनके पिता शिबू सोरेन नजर आ रहे हैं।
1993 में जेएमएम सांसदों द्वारा कांग्रेस की सरकार बचाने के लिए ली गई 'रिश्वत' कर योग्य : हाईकोर्टदिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि 1993 में विश्वासमत के दौरान पीवी नरसिंह राव सरकार के पक्ष में मत देने वाले झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रमुख शिबू सोरेन और पार्टी के तीन सांसदों को मिला धन कर-योग्य है।
गठबंधन तोड़ने का कांग्रेस का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण : हेमंत सोरेनझारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के साथ गठबंधन तोड़ने के कांग्रेस के फैसले को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया और बीजेपी से कहा कि वह इस भ्रम में न रहे कि झारखंड में वह महाराष्ट्र और हरियाणा जैसा प्रदर्शन दोहरा सकेगी।
कांग्रेस महासचिव बीके हरिप्रसाद ने कहा कि कांग्रेस अब झारखंड में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस ने आरजेडी और जेडीयू के साथ मिलकर ही बिहार में भी विधानसभा उपचुनाव लड़े थे।
हूटिंग विवाद : जेएमएम कार्यकर्ताओं ने रांची में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर को दिखाए काले झंडेझारखंड में सत्तारूढ़ हेमंत सोरेन की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को रांची एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को काले झंडे दिखाए। इसका वहां मौजूद बीजेपी कार्यकर्ताओं ने विरोध किया। इस बीच जेएमएम और बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए।
हेमंत सोरेन ने झारखंड विधानसभा में विश्वास मत जीताझारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव जीत लिया। राज्य की 82 सदस्यीय विधानसभा में 43 विधायकों ने हेमंत की ओर से लाए गए विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि 37 ने इसके खिलाफ मत दिया।
हेमंत सोरेन बने झारखंड के मुख्यमंत्री, करेंगे नौवीं सरकार का नेतृत्वपृथक झारखंड बनने के बाद 13 साल से भी कम समय में नौवें मंत्रिमंडल की अगुवाई कर रहे झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन पांचवें आदिवासी मुख्यमंत्री हैं।
झारखंड में  हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश कियाझारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक दल के नेता हेमंत सोरेन ने पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपराह्न राज्यपाल डॉ. सैयद अहमद से मुलाकात कर उनसे समर्थक 43 विधायकों की सूची के साथ राज्य में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया।
झारखंड में जेएमएम-कांग्रेस की सरकार, औपचारिक ऐलान आजझारखंड में नई सरकार के बारे में शाम 6 बजे तक कोई ऐलान हो सकता है। जेएमएम के हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री बनाने के लिए सोनिया गांधी पहले ही हरी झंडी दे चुकी हैं।
झारखंड में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश पर केंद्र की मुहरकेंद्र सरकार ने झारखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश कर दी है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में सुबह हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में तय किया गया कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से झारखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की जाएगी।
झारखंड में जेएमएम ने सरकार गठन के लिए राज्यपाल से समय मांगाझारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने राज्य में वैकल्पिक सरकार के गठन के लिए राज्यपाल से अतिरिक्त समय की मांग की है, वहीं समर्थन के मुद्दे पर कांग्रेस ने कुछ भी साफ तौर पर नहीं कहा है।
मुंडा का इस्तीफा, विधानसभा भंग करने की सिफारिशझारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के समर्थन वापस लेने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनके मंत्रिमंडल ने राज्यपाल से विधानसभा भंग करने की सिफारिश की है।
झारखंड में मुंडा सरकार खतरे में, झामुमो ने समर्थन खींचाझारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के गठबंधन से बाहर आने के साथ ही सोमवार को राज्य में भाजपा नीत अर्जुन मुंडा सरकार अल्पमत में आ गई। दोनों पार्टियों के बीच सत्ता हस्तांतरण को लेकर विवाद पैदा हो गया था।

जेएमएम से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

Advertisement