आप यहां हैं : होम » विषय »प्रचंड »

'प्रचंड' - 26 news result(s)

जानें, लू और भीषण गर्मी के पीछे का विज्ञानभारत गर्मी से तप रहा है। देश के अधिकतर हिस्से गर्मी की चपेट में हैं और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है। गर्मी का प्रचंड प्रकोप एक हजार से ज्यादा जानें ले चुका है। यह इस लिहाज से अभूतपूर्व है कि पूरे देश में लोग इसकी चपेट में हैं।
मॉनसून को लेकर डरावनी खबर, भारत में पड़ सकता है भीषण सूखाएक तरफ देशभर में प्रचंड गर्मी पड़ रही है और सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, दूसरी तरफ एक अमेरिकी एजेंसी ने डरावनी खबर दी है। एक अमेरिकी एजेंसी का दावा है कि भारत में अकाल पड़ सकता है।
केजरीवाल ने केंद्र के समक्ष पूर्ण राज्य का मुद्दा उठाया, स्कूल, कॉलेजों के लिए मांगी जमीनदिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत मिलने के एक दिन बाद भावी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार से ही काम पर लगते हुए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और एम वेंकैया नायडू के साथ अलग-अलग मुलाकात कर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने तथा अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने की हिमायत की।
उत्तर-पूर्वी अमेरिका में बर्फीले तूफान के चलते पांच हजार उड़ानें रद्दउत्तरपूर्वी अमेरिका में जबरदस्त बर्फबारी की वजह से हजारों उड़ानों को रद्द करना पड़ा। न्यूयॉर्क के मेयर ने चेताया है कि यह इतिहास में सबसे प्रचंड तूफान का रूप ले सकता है। इसके चलते इमरजेंसी लगाई गई है।
उत्तरी जापान की तरफ बढ़ रहा फेनफोन तूफानप्रचंड समुद्री तूफान फेनफोन जापान के दक्षिण-पश्चिम क्युशु क्षेत्र में तबाही मचाने के बाद अब उत्तर की ओर रुख कर रहा है। समुद्री तूफान 144 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है।
नेपाल के माओवादी नेताओं ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सोमवार को हुई उनकी मुलाकात 'बेहद लाभदायक' रही और भारत-नेपाल संबंध के नए अध्याय की शुरुआत हुई है।
नेपाल में प्रचंड को तिहरा झटकानेपाल में हुए संविधान सभा के चुनाव में नेपाल की एकीकृत कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी (यूसीपीएन-एम) के प्रमुख पुष्प कुमार दहाल उर्फ प्रचंड को गंभीर झटका लगा है।
नेपाल चुनाव : माओवादी नेता प्रचंड को मिली हारनेपाल के माओवादी नेता पुष्प कमल दहल ऊर्फ प्रचंड को संविधान सभा के चुनाव में गुरुवार को हार का सामना करना पड़ा है।
प्रचंड को थप्पड़ मारने वाला युवक लड़ेगा उनके खिलाफ चुनावप्रचंड को थप्पड़ मारकर सुखिर्यों में आने वाले एक असंतुष्ट माओवादी कैडर ने 19 नवंबर को होने जा रहे नेपाल संविधान सभा के चुनाव में पूर्व नेपाली प्रधानमंत्री के खिलाफ अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है।
नेपाल के राजनीतिक मामलों का ‘वृहद प्रबंधन’ बंद करें भारत : प्रचंडमाओवादी प्रमुख प्रचंड ने भारत को नेपाल के राजनीतिक मामलों का ‘वृहद प्रबंधन’ बंद करने के लिए आगाह करते हुए कहा कि इससे भारतीय हितों को नुकसान होगा।
प्रचंड का 'त्रिपक्षीय सहयोग' पर रहेगा जोरनेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' अपने चार दिवसीय भारत दौरे पर शनिवार को राजधानी दिल्ली पहुंच रहे हैं। एकीकृत नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के प्रमुख प्रचंड के इस दौरे को दोनों देशों के बीच रिश्ते की गर्माहट के लिहाज से अहम माना जा रहा है।
माओवादी नेता प्रचंड को सार्वजनिक कार्यक्रम में युवक ने थप्पड़ जड़ानेपाल के शीर्ष माओवादी नेता प्रचंड को शुक्रवार को एक युवक ने सार्वजनिक समारोह में थप्पड़ जड़ दिया। इस युवक को उनकी ही पार्टी का समर्थक बताया गया है।
उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी और तपिश से लोगों का बुरा हाल है। सावन का महीना भी शुरू होने वाला है लेकिन अभी तक लोग बारिश की बूंदों के लिए तरस रहे हैं।
उत्तर एवं पूर्वी भारत इन दिनों प्रचंड धूप एवं गर्म हवाओं से झुलस रहा है। शनिवार को भी पारा 40 डिग्री से ऊपर बना रहा।
नेपाल की सत्ताधारी माओवादी पार्टी अब विभाजन की कगार पर पहुंच गई नजर आ रही है। पार्टी के बागी धड़े के नेता मोहन वैद्य ने पार्टी के सर्वोच्च नेता प्रचंड के इस्तीफे की मांग करते हुए प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई पर ‘कम्युनिस्ट विचारों’ से दूर हो जाने का आरोप लगाया।
नेपाली प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई की ओर से संसद (संविधान सभा) को भंग करके नए सिरे से चुनाव कराने के ‘एकतरफा’ फैसले के विरोध में कई प्रमुख दलों ने उनके इस्तीफे की मांग की, हालांकि सर्वोच्च माओवादी नेता प्रचंड ने इस मांग को खारिज कर दिया।
ओडिशा में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। राज्य के एक शहर में शुक्रवार को तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो राज्य में इस दिन का सर्वाधिक था।
चीन के गांसू प्रांत में गुरुवार को तूफान एवं प्रचंड बारिश के कारण 19 लोगों की मौत हो गई जबकि 45 अन्य घायल हो गए।
अखिलेश बनेंगे उप्र के मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण 15 कोउत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत पाने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) की जीत के नायक रहे अखिलेश यादव शनिवार को पार्टी विधायक दल के नेता चुन लिए गए।
प्रचंड बहुमत हासिल कर सपा ने लिखी नई इबारतसमाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल बहुजन समाज पार्टी से हिसाब बराबर करते हुए प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल कर अपनी कामयाबी की नई इबारत लिख डाली।

प्रचंड से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

Advertisement