आप यहां हैं : होम » विषय »भूकंप »

'भूकंप' - 188 video result(s)

'भूकंप' - 442 news result(s)

नेपाल का पहला अरबपति फोर्ब्‍स एशिया के कवर पेज परभारतीय मूल के व्यापारी बिनोद चौधरी को प्रमुख कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स एशिया के सितंबर अंक में कवर पर जगह दी गई है। चौधरी को भूकंप प्रभावित नेपाल के पुनर्निर्माण में उनके योगदान के लिए पत्रिका ने मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है।
यदि दिल्ली में नेपाल जैसा भूकंप आया तो 90 फीसदी लोग मारे जाएंगे : हाईकोर्टनेपाल जैसा भूकंप दिल्ली में आने पर शहर के 90 फीसदी लोगों के मारे जाने की आशंका जताने वाली एक रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र, दिल्ली सरकार और नगर निगमों की जमकर खिंचाई की।
नेपाल के कोदारी में 5.0 तीव्रता का भूकंपनेपाल के कोदारी में 5.0 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया।
जापान में अलर्ट, फट सकता है माउंट सकुराजिमा का ज्वालामुखीजापान मौसम विज्ञान एंजेसी ने कगोशिमा प्रांत के माउंट सकुराजिमा में ज्वालामुखी भड़कने की संभावना के मद्देनजर शनिवार को चेतावनी स्तर बढ़ाकर चार कर दिया है।
नेपाल की राजधानी काठमांडू में में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गएनेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह काठमांडू घाटी में भूकंप के झटके महसूस किए गए।
अफगानिस्तान में आया भूकंप, श्रीनगर से दिल्ली तक डोली धरतीअफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में आज भूकंप का तेज झटका आया, जिसके असर से दिल्ली और जम्मू कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।
नेपाल में फिर महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटकेनेपाल में सोमवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई। भूकंप के कारण लोग घबराहट में अपने घरों से बाहर निकल आए।
काठमांडू के करीब महसूस किया गया 4.4 तीव्रता का भूकंपनेपाल की राजधानी काठमांडू के निकट आज भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई।
नेपाल में भूस्खलन और बाढ़ से 90 लोगों की मौतसंसद में पेश एक रिपोर्ट के मुताबिक, विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के कारण 117 घर, चार पुल, और एक स्कूल नष्ट हो गया है।
ऑस्ट्रेलिया में भूकंप का हल्का झटकामौसम विज्ञान ब्यूरो ने कहा, भूकंप फ्रेजर आइलैंड के तट के पास सुबह 9 बजकर 14 मिनट (स्थानीय समयानुसार) पर आया। हालांकि ऑस्ट्रेलिया में सुनामी का कोई खतरा नहीं है।
भूकंप प्रभावित नेपाल से लड़कियों की तस्करी के आरोप में एयर इंडिया के दो कर्मचारी गिरफ्तारभूकंप की त्रासदी झेल रहे नेपाल में पुलिस ने मानव तस्करी के एक बड़े मामले का भंडाफोड़ किया है। इस संबंध में पुलिस ने दो नेपाली एजेंटों के साथ दिल्ली में एयर इंडिया के दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है।
इंडोनेशिया में 7.0 के भूकंप के जबरदस्त झटके, लोग दहशत मेंइंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत पापुआ में आज 7.0 तीव्रता वाले भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए, जिसके कारण लोग दहशत में अपने अपने घरों से बाहर निकल आए।
पाकिस्तान में 5.1 तीव्रता का भूकंपपाकिस्तान में शनिवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.1 मापी गई। मीडिया की खबरों के मुताबिक भूकंप के बाद बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए थे।
'जीवित देवी' की जिंदगी कैसे बदल दी नेपाल के भूकंप नेअप्रैल 2015 में जब नेपाल भयावह भूकंप की चपेट में आया था, नेपाल की 'कुमारी' यानी 'जीवित देवी' को वो करना पड़ा जो शायद किसी ने कभी सोचा भी नहीं होगा, उन्‍हें जिंदगी में पहली बार गलियों में निकलना पड़ा। एएफपी को दिए इंटरव्‍यू में देवी ने खुद ये बात कही।
सोलोमन द्वीपसमूह में 7.0 तीव्रता का भूकंपअमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीसी) ने कहा है कि सोलोमन द्वीपसमूह के तटीय क्षेत्र में 7.0 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। लेकिन इस क्षेत्र में सुनामी की आशंका नहीं है।
भारत की सीमा के नजदीक पश्चिमी नेपाल में फिर से भूकंप का झटकाभारत की सीमा के नजदीक पश्चिमी नेपाल के दाचरुला जिले में बुधवार तड़के भूकंप का झटका महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 4.1 थी।
चीन के झिनजियांग प्रांत में तीव्र भूकंप के बाद आए 4000 झटकेचीन के उत्तर-पश्चिम झिनजियांग उग्यूर स्वायत्त क्षेत्र में 6.5 तीव्रता का भूकंप आने के बाद से 4000 झटके महसूस किए गए हैं, जिसके बाद अधिकारियों ने 66000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।
चीन के शिनजियांग में 6.5 तीव्रता का भूकंप, चार की मौतचीन के पश्चिमोत्तर शिनजियांग प्रांत में शुक्रवार को 6.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे चार व्यक्तियों की मौत हो गई और 48 अन्य घायल हो गए।
सहरी की तैयारी के बीच कश्मीर घाटी में भूकंप का झटकाकश्मीर घाटी में मंगलवार सुबह 5.5 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में हिन्दूकुश के पहाड़ों में बताया जा रहा है।
दक्षिणी मैक्सिको में 5.4 तीव्रता का भूकंप, जानमाल का नुकसान नहींमैक्सिको के दक्षिणी राज्य ओआक्साका में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन इससे जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है।

भूकंप से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

 
 

Advertisement