आप यहां हैं : होम » विषय »भूकंप »

'भूकंप' - 184 video result(s)

'भूकंप' - 391 news result(s)

नेपाल में भूकंप से मरने वालों की संख्या 8635 हुई, 300 से ज्यादा लोग अब भी लापतानेपाल में आए दो भयंकर भूकंपों से मरने वालों की संख्या 8635 हो गई है और 89 विदेशियों समेत 300 से अधिक लोग अब भी लापता हैं। नेपाल पुलिस के एक बयान के अनुसार, 49 भारतीयों समेत कम से कम 79 विदेशी इन विनाशकारी भूकंपों में मारे गए।
सोलोमन द्वीपसमूह पर 6.9 तीव्रता का भूकंपसोलोमन द्वीपसमूह में गुरुवार को 6.9 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि इससे किसी प्रकार की बड़ी क्षति होने की आशंका नहीं है और सुनामी संबंधी कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।
बिहार में अब हो रही है लाशों पर राजनीति...बिहार में इन दिनों हर मुद्दे पर राजनीति तेज है, यहां तक कि भूकंप में मारे गए लोगों की लाशों पर भी राजनीति करने से बच नहीं रहे नेता।
नेपाल में आए भूकंप में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की गई जाननेपाल में 25 अप्रैल और 12 मई को आए भीषण भूकंप और उसके बाद के झटकों में मरने वालों की संख्या 8,583 पहुंच गई है। लेकिन मृतकों में महिलाओं की तादाद कम नहीं है। इस आपदा में अब तक 4714 महिलाओं ने जान गंवाई है।
बिहार में भूकंप के झटकों ने फिर दहलाया, एक की मौतबिहार में रिक्टर स्केल पर 5.7 तीव्रता वाले जोरदार भूकंप के झटकों ने शनिवार शाम लोगों को दहला दिया। भूकंप के इस झटके से पश्चिम चंपारण जिले के शिकारपुर में एक घर की दीवार गिर जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।
नेपाल में भूकंप से मरने वालों की संख्या 8,460 पहुंचीनेपाल में पिछले महीने आए विनाशकारी भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या 8,460 तक पहुंच गई है। मंगलवार को आए शक्तिशाली झटकों के बाद मरने वालों की संख्या में और बढ़ोतरी हुई है।
भूकंप से तबाह नेपाल को पुनर्निर्माण के लिए 500 अरब रुपये की जरूरतनेपाल के वित्त मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि भूकंप से तबाह उनके देश के पुनर्निर्माण पर 500 अरब रुपये से अधिक का खर्च आएगा और उन्होंने देश को पटरी पर लाने के लिए दीर्घकालिक सहयोग मांगा।
नेपाल में अब तक आए भूकंप के 202 झटकेनेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के बाद से अबतक 202 झटके आ चुके हैं, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4 से ज्यादा मापी गई है। विनाशकारी भूकंप में 8,000 लोगों की मौत हो चुकी है।
राहत अभियान का जायजा लेने के लिए अमेरिकी मंत्री निशा बिस्वाल आएंगी नेपाल दौरे परदक्षिण और मध्य एशिया मामलों के लिए अमेरिका की सहायक विदेश मंत्री निशा बिस्वाल भूकंप से हुई तबाही और अमेरिकी राहत एवं बचाव अभियानों का जायजा लेने के लिए इस सप्ताह नेपाल का दौरा कर रही हैं।
पूर्वोत्तर जापान में 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंपअमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने इस बारे में जानकारी दी है। हालांकि अधिकारियों ने सुनामी आने की चेतावनी जारी नहीं की है और किसी नुकसान की अभी कोई खबर नहीं है।
भूकंप ने बॉलीवुड को भी हिला दिया!नेपाल और भारत में आए भूकंप ने बॉलीवुड को भी हिला दिया है। भूकंप के महसूस किए गए झटकों के ख़ौफ़नाक मंज़र की ख़बर मिलने के फ़ौरन बाद परिणीति चोपड़ा, सोनाक्षी सिन्हा, सोनम कपूर, अजय देवगन जैसे सितारों ने ट्वीट किया।
नेपाल में दो घंटे के अंदर आए आठ भूकंप : IMDनेपाल में मंगलवार दोपहर आए 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद दो घंटे से भी कम समय में कम से कम सात बार भूकंप के झटके आए। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी।
नेपाल जब तक मदद नहीं मांगता, तब कर कोई राहत दल नहीं भेजेगा भारत : सूत्रभूकंप से फिर आहत नेपाल में स्थानीय प्रशासन की सहायता के लिए भारत तब तक अपना कोई राहत दल नहीं भेजेगा, जब तक कि पड़ोसी देश इसके लिए आग्रह नहीं करता।
कैमरे में कैद : नेपाल में भूकंप के बाद काठमांडू के पास हुए भूस्खलन का भयावह मंजरपिछले महीने आए विशानकारी भूकंप से भारी तबाही झेल चुके नेपाल में मंगलवार दोपहर आधे घंटे के अंतराल पर भूकंप के चार जोरदार झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की वजह से राजधानी काठमांडू से महज 45 किलोमीटर दूर धंचे नामक जगह में भारी भूस्खलन हुआ। यह पूरी घटना कैमरे में कैद हो गई।
भूकंप की वजह से बिहार में 15 की मौत, यूपी में भी गई दो की जानतीन हफ्तों से भी कम समय के भीतर दिल्ली सहित उत्तर और पूर्वी भारत के बड़े हिस्से में मंगलवार दोपहर एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र नेपाल में था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.3 मापी गई। भूकंप की वजह से भारत में 17 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से 16 बिहार में मारे गए है।
नेपाल में भूकंप के झटकों के बाद भोजन, पानी जुटाने के लिए दौड़े लोगनेपाल में भूकंप के झटकों से सहमे लोग भोजन, पानी और अन्य आवश्यक सामग्रियों को इकट्ठा करने के लिए दुकानों के बाहर लंबी कतारों में लगे हुए हैं।
भूकंप आने पर बचने के लिए क्या करें, क्या न करें...भूकंप के बारे में पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता, इसलिए भारी तबाही मचाने वाली इस प्राकृतिक आपदा को रोकने के लिए कुछ नहीं किया जा सकता... लेकिन जान बचाने के लिए कुछ तरकीबें हैं, जिनसे मदद मिल सकती है... सो आइए, जानते हैं, भूकंप आने पर क्या करना चाहिए...
नेपाल में फिर आया तेज़ भूकंप, कम से कम 68 की मौत और करीब 1100 लोग घायलपिछले महीने आए विशानकारी भूकंप से भारी तबाही से नेपाल अभी उबर भी नहीं पाया था कि मंगलवार दोपहर आधे घंटे के अंतराल पर भूकंप के कई जोरदार झटके महसूस किए गए। इस भूकंप से अब तक 68 लोगों के मारे जाने और एक हजार से ज्यादा लोग घायल होने की खबर है।
भूकंप से तबाह नेपाल में फंड को लेकर सरकार और दानकर्ताओं के बीच ठनीनेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के बाद पुनर्निर्माण और राहत वितरण के काम में बहुत बड़ी समस्या पेश आ रही है। कुछ दानकर्ता एजेंसियां सरकार को फंड न देकर परियोजनाओं और कार्यक्रमों को अपने तरीके से संचालित करना चाहती हैं।
नेपाल में फिर से भूकंप के तीन झटकेनेपाल में फिर भूकंप के तीन झटके आए, जिससे लोगों में दहशत फैल गई। हिमालयी देश में पिछले माह के आखिर में आए विनाशकारी भूकंप के कारण करीब 8,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

भूकंप से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

Advertisement