आप यहां हैं : होम » विषय »भूकंप »

'भूकंप' - 41 video result(s)

'भूकंप' - 230 news result(s)

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की आशंका नहींइंडोनेशिया के पूर्वी हिस्से में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने कहा कि हालांकि, इससे सुनामी आने की आशंका नहीं है। देश की मौसम विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई।
हिमाचल प्रदेश में गुरुवार अपराह्न् भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर पांच दर्ज की गई। एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी दिल्ली में भी हल्के झटके महसूस हुए। भूकंप कुछ सेकेंड तक रहा और कहीं से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।
हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भूकंप के हल्के झटकेहिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, मंडी, शिमला, और चंबा जिलों में गुरुवार दोपहर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.2 मापी गई।
चीन में रविवार को आए भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 589 हो गई है। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी।
चीन में भूकंप में मरने वालों की संख्या 400 तक पहुंचीचीन ने भूकंप प्रभावित अपने दक्षिण-पश्चिमी प्रांत युन्नान में आज हजारों सैनिक, पुलिस एवं दमकलकर्मी और आठ विमान भेजे। प्रांत में आए 6.5 तीव्रता के तेज भूकंप से भारी तबाही हुई है और करीब 400 लोग मारे गए हैं।
चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 381 तक पहुंचीचीन के दक्षिण पश्चिमी प्रांत युन्नान को हिला देने वाले 6.5 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या अब 380 के आंकड़े को पार कर चुकी है।
दक्षिण-पश्चिम चीन में भूकंप से 367 की मौत, 2000 लोग घायलदक्षिण-पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत में आज 6.5 तीव्रता का भूकंप आने से 367 से अधिक लोग मारे गए और करीब दो हजार लोग घायल हो गए। भूकंप से भारी तबाही हुई है और इलाके में चारों ओर तबाही का भयावह मंजर है।
जापान में जबर्दस्त भूकंप के बाद हल्की सुनामीजापान के उत्तर पूर्वी प्रशांत तट पर सुबह 6.8 तीव्रता के जबर्दस्त भूकंप के बाद मियागी क्षेत्र से हल्की सुनामी टकराई। मियागी क्षेत्र और पास के फुकुशिमा परमाणु संयंत्र तथा इवेट क्षेत्रों के लिए सुनामी से संबंधित परामर्श जारी किया गया था।
दिल्ली के आसपास भी झटके महसूस किए गए हैं।एनसीआर में भी लोगों ने झटके महसूस किए। जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में भूकंप का केंद्र रहा। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.6 मापा गया। जानकारों का कहना है कि किसी प्रकार की सुनामी की कोई आशंका नहीं है।
इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप के उत्तरी छोर पर रविवार को रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए।
जापान की राजधानी तोक्यो में सुबह आए जबर्दस्त भूकंप से इमारतें हिल गईं। इसकी तीव्रता 6.0 मापी गई। घटना में 17 लोग घायल हो गए।
दक्षिण-पश्चिम चीन की योंगस्तान काउंटी में शनिवार तड़के आए भूकंप से कम से कम तीन लोग घायल हो गए और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारियों ने बताया कि इस भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई।
चिली में 8.2 तीव्रता का भूकंप, पांच की मौतभूकंप चिली के इक्विक शहर के 99 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में बीती रात स्थानीय समयानुसार रात 8 बजकर 46 मिनट पर आया। इस क्षेत्र में पिछले दो हफ्ते से भूकंप के कई झटके आ चुके हैं। भूकंप के चलते तटों के किनारे बसे शहरों के पास समुद्र में दो मीटर ऊंची लहरें उठीं।
अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 6.5 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं : सरकारअंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.5 मापी गई। हालांकि सरकार ने कहा है कि इससे सुनामी का कोई खतरा नहीं है। इस भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।
जापान के दक्षिण-पश्चिमी इलाके में शुक्रवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई।
चीन के सुदूर झिनजियांग प्रांत में कल 7.3 तीव्रता का भूकंप आने पर 7800 से अधिक लोग प्रभावित हुए। बाद में उस क्षेत्र में भूंकप के बाद के 800 झटके महसूस किए गए। हालांकि किसी के मरने की कोई खबर नहीं है।
न्यूजीलैंड के फिओर्डलैंड में सोमवार आधी रात के बाद भूकंप के झटके महसूस किए गए। 6.2 रिक्टर पैमाने के इस भूकंप से देश का साउथलैंड इलाका हिल गया।
इंडोनेशिया के मालुकू द्वीप में रविवार को रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता वाला भूकंप दर्ज किया गया। यह जानकारी देश के मौसम विभाग, जलवायु और भूगर्भ एजेंसी ने दी।
यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र कामचातका प्रायद्वीप से करीब 170 किलोमीटर दूर और 47 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे महसूस किया गया।
दिल्ली-एनसीआर में एक के बाद एक चार भूकंप के झटकेभूकंप के बाद दक्षिणी दिल्ली से लेकर नोएडा और गाजियाबाद तक लोग परेशान रहे, लेकिन अब तक जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

भूकंप से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

दुनियाभर में सबसे सस्ता मंगल मिशन है भारतीय मंगलयान...

भारतीय मंगलयान दुनिया का सबसे सस्ता अंतर-ग्रही मिशन है। इसकी लागत सिर्फ 450 करोड़ रुपये है। सो, अब भारत नया उदाहरण पेश करते हुए तेज़, सस्ते और सफल अंतर-ग्रही मिशनों की नींव डाल रहा है।

Advertisement