आप यहां हैं : होम » विषय »भूकंप »

'भूकंप' - 187 video result(s)

'भूकंप' - 431 news result(s)

इंडोनेशिया में 7.0 के भूकंप के जबरदस्त झटके, लोग दहशत मेंइंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत पापुआ में आज 7.0 तीव्रता वाले भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए, जिसके कारण लोग दहशत में अपने अपने घरों से बाहर निकल आए।
पाकिस्तान में 5.1 तीव्रता का भूकंपपाकिस्तान में शनिवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.1 मापी गई। मीडिया की खबरों के मुताबिक भूकंप के बाद बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए थे।
'जीवित देवी' की जिंदगी कैसे बदल दी नेपाल के भूकंप नेअप्रैल 2015 में जब नेपाल भयावह भूकंप की चपेट में आया था, नेपाल की 'कुमारी' यानी 'जीवित देवी' को वो करना पड़ा जो शायद किसी ने कभी सोचा भी नहीं होगा, उन्‍हें जिंदगी में पहली बार गलियों में निकलना पड़ा। एएफपी को दिए इंटरव्‍यू में देवी ने खुद ये बात कही।
सोलोमन द्वीपसमूह में 7.0 तीव्रता का भूकंपअमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीसी) ने कहा है कि सोलोमन द्वीपसमूह के तटीय क्षेत्र में 7.0 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। लेकिन इस क्षेत्र में सुनामी की आशंका नहीं है।
भारत की सीमा के नजदीक पश्चिमी नेपाल में फिर से भूकंप का झटकाभारत की सीमा के नजदीक पश्चिमी नेपाल के दाचरुला जिले में बुधवार तड़के भूकंप का झटका महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 4.1 थी।
चीन के झिनजियांग प्रांत में तीव्र भूकंप के बाद आए 4000 झटकेचीन के उत्तर-पश्चिम झिनजियांग उग्यूर स्वायत्त क्षेत्र में 6.5 तीव्रता का भूकंप आने के बाद से 4000 झटके महसूस किए गए हैं, जिसके बाद अधिकारियों ने 66000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।
चीन के शिनजियांग में 6.5 तीव्रता का भूकंप, चार की मौतचीन के पश्चिमोत्तर शिनजियांग प्रांत में शुक्रवार को 6.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे चार व्यक्तियों की मौत हो गई और 48 अन्य घायल हो गए।
सहरी की तैयारी के बीच कश्मीर घाटी में भूकंप का झटकाकश्मीर घाटी में मंगलवार सुबह 5.5 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में हिन्दूकुश के पहाड़ों में बताया जा रहा है।
दक्षिणी मैक्सिको में 5.4 तीव्रता का भूकंप, जानमाल का नुकसान नहींमैक्सिको के दक्षिणी राज्य ओआक्साका में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन इससे जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है।
सुबह-सुबह भूकंप के झटके से कांपा असम, जानमाल के नुकसान की खबर नहींमौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मामूली तीव्रता के इस भूकंप का केंद्र कोकराझार के समीप लगभग 10 किमी की गहराई पर, 26.5 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 90.1 डिग्री देशान्तर में था।
नेपाल में फिर महसूस किए गए भूकंप के तीन झटकेलगभग 9,000 लोगों की जान लेने वाले भीषण भूकंप के लगभग दो महीनों बाद नेपाल में तीन घंटे के भीतर विभिन्न इलाकों में भूकंप के तीन हल्के झटके महसूस किए गए।
भूकंप से तबाह नेपाल को दुनिया से मिलेगी 4 अरब डॉलर की मददनेपाल को भूकंप की त्रासदी से उबरने और पुनर्निर्माण कार्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने चार अरब डॉलर सहायता देने का वादा किया। इसमें सबसे ज्यादा एक अरब डॉलर सहायता का वादा भारत ने किया है।
मलेशियाई पहाड़ी में आत्माओं की संतुष्टि के लिए चढ़ाई गई बलिमलेशिया के पवित्र माउंट किनबालु पर पहाड़ी आत्माओं को संतुष्ट करने के लिए शनिवार को जानवर की बलि दी गई। यह बलि मलेशिया में आए भूकंप के दो हफ्ते बाद दी गई है, जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई थी।
तेल, गैस के लिए की जाने वाली खुदाई से है भूकंप का संबंध : अध्ययनएक नये अध्ययन में दावा किया गया है कि 2009 के बाद से मध्य और पूर्वी अमेरिका में भूकंपों की संख्या में हुई नाटकीय वृद्धि का संबंध तेल एवं गैस निकालने में इस्तेमाल किए जाने वाले इंजेक्शन वेल (द्रव पदार्थ निकालने वाले कुएं) उपकरणों से हैं।
नेपाल में आए भूकंप के बाद बचाए गए 237 बच्चे लापता, तस्करी की आशंकानेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के बाद बचाए गए 237 बच्चे लापता हैं, जिससे अब इस बात की आशंका उत्पन्न हो गई है कि कहीं उनकी तस्करी तो नहीं कर दी गई।
चार हल्के झटकों से फिर हिला नेपाल, घबराए लोग घर से बाहर निकलेनेपाल में आज भूकंप के चार झटके आए, जिनकी तीव्रता चार और 5.2 के बीच थी। 25 अप्रैल को देश में आए भीषण भूकंप के बाद अब तक कुल 320 झटके आ चुके हैं।
भूकंप बाद तनाव से राहत देगा नया एप्पएक नया मानसिक स्वास्थ्य ऐप भूकंप के सदमे से उबरने और उनकी सामान्य बेहतरी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए तैयार किया गया है।
नेपाल में फिर महसूस किए गए भूकंप के दो झटकेनेपाल में रविवार को भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। करीब सात हफ्ते पहले इस हिमलायी देश के इतिहास का सबसे भीषण भूकंप आया था, जिसमें 9,000 से ज्यादा लोग मारे गए थे।
नेपाल में फिर आया भूकंप, अब तक 300 से ज्यादा झटकेनेपाल में शनिवार को 4.6 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। हिमालयी देश में अप्रैल महीने के आखिर में आए दो विनाशकारी भूकंप के बाद देश में अब तक 314 झटके आ चुके हैं।
नेपाल में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटकेनेपाल में गुरुवार देर रात एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.3 मापी गई।

भूकंप से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

Advertisement