आप यहां हैं : होम » विषय »भूकंप »

'भूकंप' - 198 video result(s)

'भूकंप' - 512 news result(s)

ताइवान : भूकंप में मरने वालों की संख्या 34 हुई, शी ने शोक जतायाचीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दक्षिणी ताइवान में आए भूकंप के पीड़ितों के प्रति शोक संवेदना जताई है। भूकंप की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है।
ताइवान में आए भीषण भूकंप में 18 की मौत, 100 से ज्यादा लापतादक्षिणी ताइवान में शनिवार सुबह आए तेज भूकंप में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घायल हो गए हैं। बचावकर्मी भूकंप के कारण ध्वस्त हुई इमारत के मलबे में लोगों की तलाश कर रहे हैं और उन्हें कुछ लोगों के जिंदा होने के संकेत भी मिले हैं।
ताइवान में 6.4 तीव्रता का भूकंप, चार इमारतें ढही, 5 लोगों की मौतदक्षिणी ताइवान में शनिवार सुबह 6.4 तीव्रता के भूकंप के बाद एक 16 मंजिला इमारत के ढह जाने से पांच लोगों की मौत हो गई है।
नेपाल और बिहार के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 मापी गईनेपाल में और भारत से सटी सीमा के राज्य बिहार के कुछ जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई है।
टोक्यो में सुबह आया भूकंप, सुनामी का खतरा नहींटोक्यो के करीब आज भूकंप आया, जिसे महानगरीय क्षेत्र के ज्यादातर हिस्सों में महसूस किया गया। बहरहाल, भूकंप से न तो जानमाल के नुकसान की कोई खबर है और न ही सुनामी का खतरा है।
इंडोनेशिया में 5.2 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहींपूर्वी इंडोनेशिया के तिमोर द्वीप पर सुबह 5.2 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन इसके कारण सुनामी की तत्काल चेतावनी जारी नहीं की गई।
पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, फिलहाल सुनामी की चेतावनी नहींपूर्वी रूस में शनिवार सुबह 7.0 तीव्रता का काफी तेज भूकंप आया। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने इसकी जानकारी दी।
अमेरिका : 7.1 तीव्रता के भूकंप से कांपा अलास्का, 4 मकान तबाहभूकंप के लिहाज से संवेदनशील माने जाने वाले अमेरिका के अलास्का में आए 7.1 तीव्रता के भूकंप के कारण क्षेत्र के निवासियों में घबराहट फैल गई। भूकंप के झटकों से अलमारियों और दीवारों पर रखा सामान गिर गया, लेकिन इन झटकों के कारण किसी के घायल होने की खबर नहीं है।
चीन में आया 6.4 तीव्रता का भूकंप, जानमाल के नुकसान की खबर नहींउत्तर-पश्चिमी चीन के चिंगहई प्रांत में बुधवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई।
इंडोनेशिया में आया 5.4 तीव्रता का भूकंप, 1 की मौत, 22 घायलइंडोनेशिया के मालुकू प्रांत में भूकंप से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 22 घायल हो गए। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि रविवार को रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया, जिसमें 200 से अधिक घर नष्ट हो गए।
पिछले साल नेपाल में भूकंप आने के बाद 60 सेंटीमीटर धंस गया हिमालयनेपाल में अप्रैल 2015 में आए भूकंप के बाद हिमालय 60 सेमी तक धंस गया है। हालांकि इससे दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर कोई असर नहीं हुआ है, क्योंकि यह उस स्थान से बहुत दूर है, जहां यह धंसा है।
उत्तरी जापान में जबरदस्त भूकंप, 6.7 की तीव्रता दर्ज की गईउत्तरी जापान में तेज भूकंप के झटकों की खबर है। न्यूज एजेंसी असोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.7 मापी गई है।
जम्मू-कश्मीर में 5.8 तीव्रता का भूकंप, जानमाल के नुकसान की सूचना नहींजम्मू-कश्मीर में मंगलवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई है। नगरों और शहरों में भूकंप से सहमे लोग जान बचाने के लिए घरों से निकलकर गलियों में आ गए।
इंडोनेशिया में आया 6.4 तीव्रता का जबरदस्‍त भूकंपइंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी प्रांत में जबरदस्‍त भूकंप महसूस किया गया, लेकिन इसमें किसी के हताहत होने या किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है।
किम जोंग के बर्थडे से 2 दिन पहले उत्तर कोरिया ने किया हाइड्रोजन बम का परीक्षणउत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल के निकट आज 5.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया, जिसने इन आशंकाओं को जन्म दे दिया है कि प्योंगयांग ने संभवत: एक ताजा परमाणु विस्फोट किया है।
मणिपुर में सेना और वायुसेना ने शुरू किए बचाव अभियानभूकंप प्रभावित मणिपुर में सेना और वायुसेना ने राहत एवं बचाव अभियानों पर काम शुरू कर दिया है। एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि वायु सेना का एक एएन32 विमान राहत एवं बचाव अभियानों के लिए एनडीआरएफ के 75 जवानों को लेकर गुवाहाटी से इम्फाल जा रहा है।
देखें, उत्तर पूर्व में आए भूकंप से कुछ हिस्सों में नुकसान की तस्वीरेंउत्तर पूर्व राज्यों में सोमवार तड़के जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र मणिपुर के इम्फाल में था और भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.7 मापी गई।
पूर्वोत्तर में भूकंप का तगड़ा झटका, आठ व्यक्तियों की मौत, 90 से अधिक घायलदेश के पूर्वोत्तर और पूर्वी क्षेत्र में सोमवार को 6.8 की तीव्रता के भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया, जिसमें कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 90 से अधिक घायल हो गए। भूकंप का केंद्र मणिपुर में स्थित था। इस भूकंप से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।
उत्तरी कैलिफोर्निया के पास समुद्र में आया भूकंपउत्तरी कैलिफोर्निया से करीब 48 किलोमीटर दूर महासागर में भूकंप का एक और झटका महसूस किया गया, लेकिन इससे किसी के हताहत होने या किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं मिली है।
अफगानिस्तान सहित उत्तर भारत में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.8अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में आज भूकंप का मध्यम झटका आया। जम्मू-कश्मीर और राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर भारत में भी भूकंप का झटका महसूस किया गया।

भूकंप से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

 

Advertisement