आप यहां हैं : होम » विषय »मोदी »

'मोदी' - more than 1000 video result(s)

'मोदी' - more than 1000 news result(s)

अहिंसा का डीएनए हमारे समाज में रचा बसा है : परमाणु अप्रसार संधि के मुद्दे पर नरेंद्र मोदीपरमाणु अप्रसार संधि पर भारत के हस्ताक्षर न करने की वजह से अंतरराष्ट्रीय समुदाय में व्याप्त चिंता को दूर करने की कोशिश करते हुए मोदी ने को कहा कि शांति और अहिंसा के लिए देश की प्रतिबद्धता 'भारतीय समाज के डीएनए' में रची बसी है जो किसी भी अंतरराष्ट्रीय संधि या प्रक्रियाओं से बहुत ऊपर है।
चीन पर सवाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमें खुद के बारे में सोचना चाहिएचीन के प्रश्न पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरा विश्व एक परिवार है और हम इसी में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत और जापान दोनों ही लोकतांत्रिक देश हैं और इसी के सहारे आगे बढ़ा जा सकता है। इसलिए दूसरों के बारे में सोचने की बजाय दोनों देशों को ख़ुद के बारे में सोचना चाहिए।
दूसरे विश्वयुद्ध के बाद से पहली बार भारत को सैन्य साजो-सामान बेचेगा जापानप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंज़ो आबे दोनों देश के रक्षा संबंधों को और ऊंचे स्तर पर ले जाने पर सहमत हुए। इसके तहत जापान अपने विशेष नभ-जल विमान 'यूएस-2' की बिक्री और इसे बनाने के लिए जरूरी प्रौद्योगिकी का भारत को हस्तांतरण करने के लिए राजी हो गया है।
कुछ देशों में 'विस्तारवाद' की प्रवृत्ति होने संबंधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी पर चीन ने आज सावधानी भरी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि वह किस संदर्भ में यह बात कह रहे हैं।
प्राइम टाइम इंट्रो : शिक्षक दिवस पर मोदी की एक्स्ट्रा क्लासबिना भाषण के लोकतंत्र का काम नहीं चल सकता। मगर भाषण को लेकर विवाद न हो तो भाषण का काम नहीं चल सकता है। मुझे लगा कि विवाद इसलिए है कि दिन है टीचर्स का, लेकिन प्रधानमंत्री बच्चों को क्यों संबोधित कर रहे हैं क्योंकि उनके लिए तो अभी 14 नवंबर नहीं आया।
जापान में मोदी ने स्कूली बच्चों के लिए बजाई बांसुरी और सुनाई भगवान कृष्ण की कहानीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज टोक्यो स्थित एक प्राथमिक स्कूल गए और वहां बच्चों से घुल मिल गए। इस दौरान उन्होंने स्कूली छात्रों के लिए बांसुरी बजाई और उन्हें भगवान कृष्ण की कहानी सुनाई।
शिक्षक दिवस को लेकर दिल्ली सरकार का निर्देशदिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 29 अगस्त को दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को निर्देश जारी किया है। उसके मुताबिक, प्रधानमंत्री दोपहर तीन बजे से पौने पांच बजे तक देश के बच्चों को संबोधित करेंगे और सवाल जवाब होगा। इसका प्रसारण दूरदर्शन के राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैनलों से होगा।
राजीव रंजन की कलम से : शिक्षक दिवस पर मोदी की क्लासशिक्षक दिवस के मौक़े पर प्रधानमंत्री के भाषण को लेकर विवाद छिड़ा तो केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री को सफ़ाई देने आना पड़ा कि ये कायर्क्रम पूरी तरह से स्वैच्छिक है और अगर इस मामले में कोई गलतफहमी हुई है, तो इसलिए कि इसे राजनीतिक तौर पर तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है।
टोक्यों में प्रधानमंत्री नरेंद्र ने चीन की विस्तारवादी प्रवृत्ति की परोक्ष आलोचना कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरों के देश में 'अतिक्रमण' करने और कहीं किसी के समुद्र क्षेत्र में 'घुस जाने' जैसी कुछ देशों की 18वीं सदी वाली 'विस्तारवादी' प्रवृत्ति की आज निंदा की। उनकी यह टिप्पणी परोक्ष रूप से चीन के खिलाफ मानी जा रही है, जिसका जापान के साथ समुद्री विवाद है।
भारत में 34 अरब डॉलर का निवेश करेगा जापान, परमाणु समझौता नहीं हुआभारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के साथ कई करार किए जिनमें जापान भारत ने 2.10 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगा।
शिक्षक दिवस के मौके पर मोदी के भाषण को दिखाना ऐच्छिक कार्यक्रम : केंद्रअब केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने सफ़ाई देते हुए कहा है कि यह कार्यक्रम पूरी तरह से ऐच्छिक है। यानी जो स्कूल यह भाषण लाइव दिखाना चाहें वे दिखाएं, जो न दिखाना चाहें, वे न दिखाएं।
पीएम नरेंद्र मोदी ने किया 136 साल पुराने स्कूल का दौरा, भारत में जापानी भाषा पढ़ाने के लिए मांगी मददभारत में शिक्षा के मानकों का उन्नयन करने के इच्छुक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की अकादमिक प्रणाली को समझने के लिए सोमवार को टोक्यो में एक 'छात्र' के तौर पर 136 साल पुराने स्कूल गए ताकि ऐसी ही प्रणाली अपने देश में भी लागू की जा सके।
पीएमओ में जापान के लिए विशेष दल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीअपनी पांच दिवसीय जापान यात्रा के तीसरे दिन सोमवार को मोदी ने कहा कि औद्योगिक कामकाज देखने वाली टीम में अब जापान के दो सदस्य भी होंगे। ये दोनों जापानी सदस्य भारतीय सदस्यों के साथ स्थाई रूप से बैठेंगे और निर्णय निर्माण प्रक्रिया का हिस्सा होंगे।
महत्वपूर्ण शिखर वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचेआज होने वाली महत्वपूर्ण शिखर वार्ता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंच गए हैं। उनके साथ जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी मौजूद हैं। इस शिखर वार्ता में रक्षा और सिविल परमाणु क्षेत्रों समेत कुछ अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी उद्योगपतियों को किया आमंत्रित, तेजी से मंजूरी का वादाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि निराशा का माहौल खत्म हो गया और उन्होंने जापानी कारोबारियों को भारत के विकास की पहल में हाथ मिलाने के लिए आमंत्रित किया। साथ ही उन्होंने बगैर भेद-भाव के और तेजी से मंजूरी देने का वादा किया।
चीनी अखबार के मुताबिक चीन और भारत को बांट रहे हैं जापानी प्रधानमंत्रीजापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर चीन और भारत को बांटने का आरोप लगाते हुए चीन के एक सरकारी अखबार ने आज कहा कि ब्रिक्स के बढ़ने और चीन-भारत सहयोग में विस्तार होने से भारत और जापान के रिश्ते अनिश्चितता का सामना कर रहे हैं।
बिहार में सुशील मोदी को नेता के रूप में आगे करने का बीजेपी नेताओं ने किया विरोधकेंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह द्वारा बिहार में 2015 में होने वाला विधानसभा चुनाव सुशील मोदी के नेतृत्व में लड़ने की घोषणा करने के एक दिन बाद ही रविवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने सुशील मोदी को नेता के रूप में आगे करने का विरोध किया है।
'मैं मोदी हूं, और आप मोरी' : नरेंद्र मोदीभारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांच दिवसीय जापान दौरे के तहत रविवार को प्राचीन बौद्ध मंदिर किनकाकु के दर्शन के लिए गए।
आईओसी के बाद सरकार ओएनजीसी, एचपीसीएल, एमआरपीएल के स्वतंत्र निदेशकों को बर्खास्त करेगीइंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) के चार स्वतंत्र निदेशकों को बर्खास्त करने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार अब ओएनजीसी, एचपीसीएल और एमआरपीएल के निदेशक मंडल में कांग्रेस द्वारा नियुक्त नौ स्वतंत्र निदेशकों को भी बर्खास्त करने पर विचार कर रही है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने क्योटो में दो प्रमुख बौद्ध मंदिरों के दर्शन किएभारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को क्योटो में दो प्रमुख बौद्ध मंदिरों के दर्शन किए। मोदी ने यहां स्टेम सेल के अग्रणी चिकित्सक एवं वैज्ञानिक शिन्या यामानाका से मुलाकात कर भारत के जनजातीय क्षेत्रों में सिकल सेल बीमारी से निपटने में जापान से मदद भी मांगी।

मोदी से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

पीएम ने बच्चों के लिए बजाई बांसुरी और सुनाई कृष्ण कथा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो स्थित एक प्राथमिक स्कूल गए और वहां बच्चों से घुल मिल गए। मोदी यह देखना चाहते थे कि जापानी शिक्षा प्रणाली कैसे काम करती है।

Advertisement