आप यहां हैं : होम » विषय »राजस्थान चुनाव »

'राजस्थान चुनाव' - 74 video result(s)

'राजस्थान चुनाव' - 74 news result(s)

जीत और हार के बाद राजनीति समाप्त नहीं होतीप्रधानमंत्री होते हुए भी नगरपालिका चुनावों में मिली जीत पर ट्वीट करना और कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाना, ये नरेंद्र मोदी की राजनीतिक शैली है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और कर्नाटक के निकाय चुनावों की जीत से उनके ट्वीट का असर ये हुआ कि बीजेपी के बाकी बड़े नेता भी ट्वीट कर अपने कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाने लगे।
अजमेर में मेयर चुनाव को लेकर खूब हुई नौटंकी, निकालनी पड़ी लॉटरीराजस्थान में हुए निकाय चुनावों में अजमेर नगर निगम बीजेपी के हाथ से निकलते निकलते बची है। बीजेपी यहां के 60 निगम सीटों में से 31 पर जीत दर्ज कर आगे थी। वहीं कांग्रेस को 22 सीट मिले थे और सात सीट निर्दलीय के हाथों गई।
राजस्थान में मतदाता भाजपा के पक्ष में नहीं : सचिन पायलटराजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने निकाय चुनाव परिणाम में पार्टी को मिले मत प्रतिशत पर संतोष जताते हुए कहा है कि मतदाताओं ने प्रदेश की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी सरकार के खिलाफ 64 फीसद मत देकर जता दिया है कि मतदाता भाजपा के पक्ष में नहीं है।
मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान निकाय चुनाव में भी बीजेपी की बड़ी जीत, लेकिन गढ़ में 'हारीं' वसुंधराराजस्थान में गुरुवार को निकाय चुनावों के परिणाम आ गए। इनपर सबकी नज़रें टिकी हुई थीं। शायद इसलिए की ललित मोदी को लेकर विवादों में आई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के लिए ये 'ललितगेट' के बाद पहला चुनाव था।
राजस्‍थान निकाय चुनावों में बीजेपी आगे, लेकिन गढ़ में 'हारीं' वसुंधराराजस्थान में नगर निगम और नगरपालिका चुनावों के नतीजों में बीजेपी ने कांग्रेस को पछाड़ दिया है। 113 निकायों में से 95 के नतीजे अब तक आ चुके हैं, जिनमें से 49 पर बीजेपी को जीत मिली है। कांग्रेस के हिस्से में 26 स्थानीय निकाय आए हैं।
राजस्थान में निकाय चुनावों के लिए मतदान समाप्त, 76 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंगराजस्थान के 31 जिलों में 129 निकाय चुनावों के लिए मतदान समाप्त हो गया है। वोटिंग शाम पांच बजे तक चली। जानकारी के अनुसार सोमवार को हुई इस वोटिंग में करीब 76.05 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया।
राजस्थान निकाय चुनाव के नए नियम, घर में टॉयलेट होगा तभी लड़ सकेंगे चुनावराजस्थान में अब अगर घर में टॉयलेट नहीं है तो निकाय चुनाव यानी म्युनिसिपल इलेक्शन का टिकट नहीं मिल पाएगा। राजस्थान सरकार ने एक अध्यादेश जारी कर कहा है कि अगर किसी को निकाय चुनाव लड़ना है तो उसके घर में शौचालय है, इसका शपथ पत्र उम्मीदवार से लिया जाएगा।
राजस्थान : फर्जी मार्कशीट से बने सरपंच, अब भागे-भागे फिर रहे ग्रामीण नेताराजस्थान सरकार ने हाल ही में पंचायत अध्यादेश पारित करके 2015 के पंचायती राज चुनावों में शैक्षणिक योग्यता का प्रावधान रखा था। इसके तहत सरपंचों के लिए 8वीं पास और जिला परिषद सदस्यों के लिए 10वीं की मार्कशीट ज़रूरी कर दी गई थी। लेकिन जनता भी सिस्टम से पार पाना अच्छी तरह से जानती है।
राजस्थान पंचायत चुनाव : 20 सीटें भाजपा को, आठ कांग्रेस को मिलीं, चार के नतीजे बाकीराजस्थान में पंचायत चुनाव के नतीजे आ रहे है, लेकिन एक बात साफ़ है कि अगर 2010 के मुकाबले बीजेपी ने जिला परिषदों और पंचायत समितियों में अपने गणित में सुधार किया हो तो कांग्रेस ने भी उन्हें इस बार अच्छी खासी टक्कर दी है।
राजस्थान पंचायत चुनाव : देखने को मिला पढ़ी-लिखी महिला शक्ति का प्रदर्शनअब तक चुने गए सरपंचों में से 48 फीसदी आठवीं पास तो हैं ही, लेकिन 36 प्रतिशत ग्रेजुएट हैं, और 10 फीसदी ने पोस्ट ग्रेजुएशन किया है, तथा एक प्रतिशत सरपंच डॉक्टरेट किए हुए भी हैं।
राजस्थान सरकार को सुप्रीम कोर्ट से राहत, सरपंच चुनाव से जुड़े अध्यादेश पर रोक से इनकारराजस्थान सरकार को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है। कोर्ट ने राजस्थान जिला परिषद और सरपंच के चुनाव लड़ने को लेकर जारी नए अध्यादेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।
प्रियदर्शन की बात पते की : पढ़ी-लिखी दुनिया का अहंकारराजस्थान सरकार का फ़ैसला है कि वहां पंचायत चुनावों में आठवीं और दसवीं पास लोग ही खड़े हो पाएंगे। हो सकता है, पढ़े-लिखे सयानों की दुनिया इसे लोकतंत्र के लिहाज़ से बहुत ज़रूरी क़दम मान कर चल रही हो। लेकिन ज़रूरी नहीं कि पढ़े-लिखे लोग हमेशा बहुत अच्छे लोग होते हों।
पंचायत शैक्षणिक योग्यता अध्यादेश पर राजस्थान सरकार को मिली सुप्रीम कोर्ट से राहतजिला परिषद और सरपंच चुनाव में शैक्षणिक योग्यता का अध्यादेश पर सोमवार सुबह राजस्थान सरकार को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिल गई है। लेकिन दोपहर होते होते इस मामले में राजस्थान हाईकोर्ट ने सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर 12 जनवरी तक जवाब मांगा है।
राजस्थान कांग्रेस ने पंचायत राज अध्यादेश की तीखी आलोचना कीवसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा राजस्थान पंचायत राज (द्वितीय संशोधन) अध्यादेश-2014 को पंचायती राज संस्थाओं की स्थापना की मूलभावना के खिलाफ बताया।
राजस्थान के एक और बीजेपी विधायक की धमकी, 'वोट नहीं दिया तो घर खाली करा दूंगा'राजस्थान में इस साल नवंबर में हुए निकाय चुनाव से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है, जिसमें बीजेपी विधायक भवानी सिंह राजावत लोगों को धमकाते हुए दिख रहे हैं। बीजेपी विधायक लोगों से कह रहे हैं कि अगर बीजेपी उम्मीदवार को वोट नहीं दिए, तो उनके अवैध तौर पर बने घर को खाली करा दिया जाएगा।
राजस्थान में वसुंधरा राजे सरकार में सांसद चुने जाने के बाद भी सांवर लाल जट हैं मंत्रीराजस्थान में वसुंधरा राजे सरकार में सांसद बनने के तीन महीने बाद भी सांवर लाल जट मंत्री बने हुए हैं। सांवर लाल जट ने अजमेर से सांसद चुने जाने के बाद अपनी नसीराबाद विधानसभा सीट खाली कर दी थी, जिस सीट को बाद में हुए उप−चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की।
बाबा की कलम से : विधानसभा उपचुनाव में बैकफुट पर बीजेपीविधानसभा उपचुनाव के नतीजों को लेकर बीजेपी बैकफुट पर है। होना भी चाहिए, क्योंकि आंकड़े काफी कुछ कहते हैं। लोकसभा चुनाव के बाद अभी तक 53 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हो चुके हैं, इसमें से बीजेपी केवल 19 सीटें ही जीत पाई है।
बीसीसीआई को झटका : राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बने ललित मोदीआईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी राजस्थान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष बन गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिसंबर में हुए चुनाव के नतीजों की घोषणा की गई है।
सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव परिणाम की घोषणा का रास्ता किया साफसुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव के नतीजों की घोषणा का रास्ता साफ करते हुए आज चुनाव पर्यवेक्षक से कहा कि छह मई को इसके नतीजे घोषित कर दिए जाएं। बीसीसीआई को लगता है कि इस चुनाव के नतीजे आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित मोदी के पक्ष में जा सकते हैं।
सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के चुनावों का परिणाम 6 मई तक घोषित करने का निर्देश जारी किया है।

राजस्थान चुनाव से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

 
 

Advertisement