आप यहां हैं : होम » विषय »विराट कोहली »

'विराट कोहली' - 21 video result(s)

'विराट कोहली' - 394 news result(s)

विराट कोहली पर निर्भर कर रही है टीम इंडिया : राहुल द्रविड़कोहली का टैलेंट 2011 वर्ल्डकप के बाद और निखर गया है। 2011 वर्ल्डकप तक विराट कोहली ने 54 वनडे मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 5 शतक लगाए थे। 2011 वर्ल्डकप के बाद उन्होंने 94 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 16 शतकीय पारियां खेली हैं।
विराट कोहली को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी चाहिए : रिचर्ड्सरिचर्ड्स ने कहा, मेरा मानना है कि किसी भी बल्लेबाज के लिए चौथा नंबर सही है। उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलिया की इन उछालभरी पिचों पर ऐसे कुछ बल्लेबाज होंगे, जो ज्यादा देर शुरूआत में नहीं टिक सके। ऐसे में चौथे नंबर पर विराट का उतरना सही है, ताकि वह किसी भी स्थिति में दबदबा बना सकें।
ट्राई सीरीज में टीम इंडिया के सामने हैं चार प्रमुख दिक्कतेंशिखर धवन पहले दोनों ही मैचों में फ़्लॉप रहे। दोनों ही वनडे मैचों में भारत का पहला विकेट चार रनों के अंदर ही गिर गया और तेज शुरुआत टीम इंडिया को नहीं मिल पाई।
क्यों हो रहा है विराट कोहली के बैटिंग क्रम में बदलाव?कोहली नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करने आए। सिर्फ़ आठ गेंदों का सामना कर पाए और कार्ल्टन मिड सीरीज़ में भारत को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा।
वनडे क्रिकेट इतिहास की दस धमाकेदार पारियांदक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ दूसरे वनडे मैच में महज 44 गेंद पर 149 रन की तूफ़ानी पारी खेली। डिविलियर्स ने अपनी इस तूफानी पारी से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक और सबसे तेज अर्द्धशतक दोनों का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।
वनडे में सबसे तेज़ 5000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने अमलावेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ 5 वनडे मैचों की सीरीज़ के पहले मैच में उन्होंने 66 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने ये मक़ाम हासिल किया। अपने 5000 रन बनाने के लिए हाशिम अमला ने 101 वनडे पारियों का इस्तेमाल किया, वहीं विराट कोहली और विव रिचर्ड्स ने यह कारनामा 114 पारियों में किया था।
नए तेवर के साथ टीम इंडिया फिर हो गई तैयार, पहला मैच रविवार कोआईसीसी वनडे रैंकिंग की रेस में ऑस्ट्रेलिया 117 अंकों के साथ नंबर 1 पर है और इतने ही अंक भारत के भी हैं, जो दूसरे नंबर पर है।
इस वर्ल्डकप में इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नजरवर्ल्ड कप 2015 के लिए सभी टीमों ने अपने आख़िरी 15 सिपाहियों के नाम का एलान कर दिया है। अब देखना होगा कि इनमें से कौन अपनी सेना को जीत दिला कर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज़ करवाता है। वर्ल्ड कप में 14 टीमें शामिल हैं और 70 खिलाड़ियों के फ़ौज में से एक नज़र डालते हैं टॉप पांच खिलाड़ी पर।
प्रदीप कुमार की कलम से : एक टेस्ट सीरीज़, पांच सवालपहले दो टेस्ट गंवाने के बाद टीम आखिरी के दो टेस्ट मैच ड्रॉ कराने में कामयाब हुई। इस टेस्ट सीरीज़ के दौरान भारत को विराट कोहली के तौर पर एक आक्रामक कप्तान भी मिला जो महेंद्र सिंह धोनी की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार है।
सुशील की समीक्षा : बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी : कौन जीता, कौन हाराभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2014-15 खिताब ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम कर लिया है। युवा खिलाड़ियों के साथ खेल रहा भारत 0-2 से टेस्ट सीरीज हार गया। भारत की तरफ से जहां युवा बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की बाउंस पिच पर अच्छा प्रदर्शन किया, वहीं गेंदबाजों ने निराश किया।
भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़ : बल्लेबाज़ हिट रहे या फ्लॉपभारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़ में भारतीय बल्लेबाज़ों ने एक्सपर्ट्स को खूब प्रभावित किया। खासकर विराट कोहली ने चार टेस्ट की सीरीज़ में चार शतकीय पारियां खेल कर सबको खूब प्रभावित किया।
प्रदीप कुमार की कलम से : कप्तानों के प्रदर्शन के चलते याद रहेगी सीरीज़टेस्ट इतिहास में पहली बार किसी सीरीज़ में कप्तानों ने सात शतक बनाए हैं। कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने इस सीरीज़ में तीन शतक जमाए।
आखिर ऑस्ट्रेलिया से भारत क्यों 0-2 से  हारा सीरीज?सिडनी में भी कहानी मेलबर्न जैसी रही। गेंदबाज़ों ने नेपहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 572 रन दिए, जबकि दूसरी पारी में गेंदबाज़ों से न तो रन रुके न ही ऑस्ट्रेलिया को गेंदबाज़ ऑलआउट कर पाए। बल्लेबाज़ों ने हिम्मत दिखाकर यहां पर भी मैच ड्रॉ करवा लिया।
सुरेश रैना : टेस्ट में भारत का सबसे नाकाम ‘सुपरस्टार’सिडनी टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा की कीमत पर सुरेश रैना को मौका मिला, लेकिन उन्होंने सबसे ज़्यादा निराशा किया। रैना टेस्ट की दोनों पारियों में अपना खाता नहीं खोल पाए।
सिडनी टेस्ट : ड्रॉ पर समाप्त हुआ चौथा टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया 2-0 से जीता सीरीजऑस्ट्रेलियाई टीम सिडनी क्रिकेट मैदान पर हुए चौथे टेस्ट के आखिरी दिन शनिवार को चौथी पारी में रिकॉर्ड 349 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के मैच समाप्त होने तक आठ विकेट ही चटका सकी और भारत यह मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा।
सिडनी टेस्ट, चौथा दिन : भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को 348 रनों की बढ़तदूसरी पारी में अपने बल्लेबाजों के तूफानी खेल की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर भारत के खिलाफ जारी चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक छह विकेट पर 251 रन बनाकर कुल 348 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।
सिडनी टेस्ट: विराट कोहली के बल्ले ने मचाया धमाल, बनाया इतिहासऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ने शतक जड़कर इतिहास बना दिया है। वह टेस्ट इतिहास के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपनी पहली 3 पारियों में शतक बनाया। इस सीरीज का यह उनका चौथा शतक है। और, अगर करियर के लिहाज से देखें तो यह उनके करियर का दसवां...
सिडनी टेस्ट : लोकेश राहुल और विराट कोहली ने जड़ा शतकअपने करियर का दूसरा टेस्ट खेल रहे लोकेश राहुल और कप्तान विराट कोहली की संयम भरी बल्लेबाजी के दम पर भारत ने चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन गुरुवार को खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 342/5 है। भारत अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 230 रन पीछे है।
सिडनी टेस्ट : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों ने फिर बनाया दबाव572/7, ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में इस विशाल स्कोर पर पारी घोषित की, जिस तरह से भारतीय गेंदबाज़ों ने पूरी सीरीज़ में गेंदबाज़ी की, यह स्कोर कोई अनहोनी नहीं है।
वर्ल्ड कप 2015 : युवराज को नहीं मिली जगह, अक्षर और बिन्नी टीम में शामिलमहेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, स्टुअर्ट बिन्नी और उमेश यादव को जगह मिली है।

विराट कोहली से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

Advertisement