आप यहां हैं : होम » विषय »सलमान रुश्दी »

'सलमान रुश्दी' - 12 video result(s)

'सलमान रुश्दी' - 24 news result(s)

‘मोदी पीएम बने तो भारत के भविष्य के लिए अपशकुन होगा’लेखक सलमान रूश्दी, शिल्पकार अनिश कपूर और फिल्म निर्माता दीपा मेहता के हस्ताक्षर वाले खुले पत्र में कहा गया है, 'भारत की लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया की वैधता पर सवाल उठाए बगैर, 2002 में गुजरात में हुई वीभत्स घटनाओं में मोदी सरकार की भूमिका को याद रखना आवश्यक है।'
विश्व के प्रभावशाली भारतीयों की सूची में देव पटेल, बॉबी जिंदल, सलमान रुश्दीपुरुषों की पत्रिका 'जीक्यू इंडिया' ने ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल को बॉबी जिंदल और सलमान रुश्दी के साथ विश्व के सबसे प्रभावशाली भारतीयों की सूची में शामिल किया है।
ममता की धमकी के चलते मैंने रद्द की कोलकाता यात्रा : रुश्दीविवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि उन्हें अपनी कोलकाता यात्रा इन धमकियों के चलते रद्द करनी पड़ी कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आदेश पर पुलिस उन्हें पहली ही उड़ान से वापस भेज देगी।
तृणमूल नेता ने सलमान रुश्दी को 'शैतान' कहालेखक सलमान रुश्दी के कोलकाता बुक फेयर में नहीं आने को लेकर विवाद बरकरार है। जहां रुश्दी ने दावा किया कि ममता बनर्जी के आदेश पर उन्हें रोका गया, वहीं ममता की पार्टी के एक नेता ने रुश्दी को 'शैतान' करार दिया।
लेखक सलमान रुश्दी, फिल्मकार दीपा मेहता की कोलकाता यात्रा रद्दरुश्दी अपनी प्रसिद्ध किताब 'मिडनाइट्स चिल्ड्रन' पर फिल्म बनाने वाली निर्देशक दीपा मेहता के साथ भारत के विभिन्न शहरों की यात्रा के क्रम में कोलकाता जाने वाले थे। यह फिल्म 1 फरवरी को रिलीज होने जा रही है।
‘सैटनिक वर्सेज’ मुल्लों के लिए नहीं लिखी गई : रूश्दीविवादास्पद लेखक सलमान रूश्दी ने अपनी पुस्तक ‘सैटनिक वर्सेज’ को लेकर खड़े हुए विवाद के दो दशक बाद कहा है कि उन्होंने यह किताब ‘मुल्लों’ के लिए नहीं लिखी थी।
जयपुर में साहित्य उत्सव से दूर रहने को बाध्य किए जाने के दो माह बाद विवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी ने कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि ‘व्यर्थ चुनावी गुणाभाग’ के चलते उनकी मौजूदगी रोकी गई।
रुश्दी ‘खराब’, ‘निम्नस्तरीय’ लेखक : काटजूभारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष मार्कंडेय काटजू ने बुधवार को कहा कि सलमान रुश्दी ‘खराब’ और ‘निम्नस्तरीय’ लेखक हैं और विवादस्पद पुस्तक ‘सैटेनिक वर्सेज’ से पहले उन्हें बहुत अधिक लोग नहीं जानते थे।
रुश्दी ने एनडीटीवी पर एक्सक्लूसिव बातचीत में आरोप लगाया था कि यूपी में होने जा रहे चुनाव के चलते भारत में उनका विरोध किया जा रहा है।
जल्द आऊंगा भारत, नहीं रोक पाएंगे कट्टरपंथी : रुश्दीसलमान रुश्दी ने एनडीटीवी से कहा है कि उन्हें जैसे ही समय मिलेगा वह भारत आएंगे और कट्टरपंथी लोग और सरकार में उनके समर्थक उन्हें रोक नहीं पाएंगे।
रुश्दी के स्वागत का सवाल ही नहीं उठता : दीक्षितउन्होंने पहले कहा कि प्रख्यात लेखक का दिल्ली में स्वागत है और फिर चंद घंटों बाद उन्होंने कहा कि उनके स्वागत का सवाल ही नहीं उठता।
सलमान रुश्दी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रद्दजयपुर साहित्य सम्मलेन में सलमान रुश्दी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रद्द हो गई है। कुछ संगठनों के विरोध के बाद आयोजन स्थल के मालिक ने कॉन्फ्रेंसिंग से मना कर दिया।
मैं रुश्दी को जुबान देना चाहता था : हरि कुंजरूजयपुर साहित्योत्सव में सलमान रुश्दी की पुस्तक 'द सैटेनिक वर्सेज' के कुछ अंशों का पाठ करने वाले चार लेखकों में से एक हरि कुंजरू का कहना है कि वह एक ऐसे लेखक को जुबान देना चाहते थे, जिसे मौत की धमकी से चुप कर दिया गया था।
रुश्दी के भाषण के लिए राजस्थान सरकार ने रखी शर्तराजस्थान सरकार चाहती है कि रुश्दी कॉन्फ्रेंसिंग के पहले यह वादा करें कि वह अपनी विवादित किताब सैटेनिक वर्सेज के अंश नहीं पढ़ेंगे।
लेखकों ने की 'सैटेनिक वर्सेज' से बैन हटाने की मांगजयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में हिस्सा ले रहे लेखकों ने सलमान रुश्दी की विवादित किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' पर से प्रतिबंध खत्म करने की मांग की है।
राजस्थान पुलिस ने मुझे आने से रोकने के लिए रची साजिश : रुश्दीसलमान रुश्दी ने कहा है कि राजस्थान पुलिस ने उनकी जान को खतरे के बारे में जो खुफिया जानकारी दी थी, वह उन्हें भारत आने से रोकने के लिए थी।
रुश्दी की जान पर खतरे के बारे में कोई जानकारी नहीं : महाराष्ट्र पुलिसमुंबई पुलिस ने सलमान रुश्दी की उस बात का खंडन किया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें मारने के लिए सुपारी दी गई है। हत्या के डर से रुश्दी ने जयपुर आने का फैसला टाल दिया।
जयपुर साहित्य समारोह में सलमान रुश्दी के शामिल होने या न होने पर ऊहापोह की स्थिति समाप्त हो गई, जब उन्होंने स्वयं आयोजकों को इसमें शामिल नहीं होने की लिखित जानकारी दी।
सलमान रुश्दी ने ई-मेल कर समारोह के आयोजकों को इस बात की जानकारी दी है कि वह समारोह में नहीं आ रहे हैं, क्योंकि उन्हें भारत में जान का खतरा है।
रुश्दी ने ट्विटर पर चुप्पी तोड़ी, लेकिन भारत यात्रा पर कोई टिप्पणी नहींकई दिनों की चुप्पी के बाद चर्चित लेखक सलमान रुश्दी ट्विटर पर लौट आए हैं, लेकिन उन्होंने जयपुर साहित्य उत्सव में शामिल होने के बारे में एक शब्द भी नहीं लिखा है।

सलमान रुश्दी से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव : एक ही सदन के सदस्यों की सैलरी अलग!

चुनाव लड़ रहे मौजूदा विधायकों की ओर से दायर शपथपत्रों पर यकीन किया जाए, तो विधायकों को उनके कामों के लिए समान रकम नहीं मिलती।

Advertisement