आप यहां हैं : होम » विषय »सलमान रुश्दी »

'सलमान रुश्दी' - 13 video result(s)

'सलमान रुश्दी' - 28 news result(s)

चिदंबरम ने असहनशीलता पर कांग्रेस के दावों की हवा निकाल दी : रिजिजूदेश में 'असहनशीलता' पर जारी बहस के बीच केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को कहा कि पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने यह बयान देकर इस मुद्दे पर कांग्रेस के रुख की हवा निकाल दी है कि सलमान रुश्दी की किताब ‘दि सैटेनिक वर्सेस’ पर पाबंदी लगाने का फैसला एक गलती थी।
रुश्दी की किताब पर रोक लगाना गलत था : चिदंबरम | गलती सुधारने में कितना वक्‍त और लगेगा : रुश्‍दीसलमान रुश्दी के उपन्यास 'द सैटेनिक वर्सेज' पर तत्कालीन राजीव गांधी सरकार द्वारा रोक लगाने के 27 साल बाद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि यह गलत था। 1986 से 89 तक रही राजीव गांधी की सरकार में गृह राज्यमंत्री रहे चिदंबरम ने यह भी कहा कि इंदिरा गांधी ने 1980 में स्वीकार किया था कि आपातकाल लगाना एक भूल थी।
रुश्दी ने किया लेखकों का समर्थन, 12 और साहित्यकारों ने साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटायाबुकर पुरस्कार से सम्मानित लेखक सलमान रुश्दी भी ‘सांप्रदायिकता के जहर के प्रसार’ और देश में ‘बढ़ती असहिष्णुता’ के खिलाफ अग्रणी लेखकों के बढ़ते विरोध प्रदर्शन में सोमवार को शामिल हो गए। उधर, 12 और लेखकों ने अपना साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटाने का फैसला किया।
सलमान रुश्दी से खफा हुई महाराष्ट्र सरकारइस विवाद पर साहित्यजगत से भी प्रतिक्रिया आई हैं, लेकिन किसी ने भी सरकारी दखल का स्वागत नहीं किया है।
‘मोदी पीएम बने तो भारत के भविष्य के लिए अपशकुन होगा’लेखक सलमान रूश्दी, शिल्पकार अनिश कपूर और फिल्म निर्माता दीपा मेहता के हस्ताक्षर वाले खुले पत्र में कहा गया है, 'भारत की लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया की वैधता पर सवाल उठाए बगैर, 2002 में गुजरात में हुई वीभत्स घटनाओं में मोदी सरकार की भूमिका को याद रखना आवश्यक है।'
विश्व के प्रभावशाली भारतीयों की सूची में देव पटेल, बॉबी जिंदल, सलमान रुश्दीपुरुषों की पत्रिका 'जीक्यू इंडिया' ने ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल को बॉबी जिंदल और सलमान रुश्दी के साथ विश्व के सबसे प्रभावशाली भारतीयों की सूची में शामिल किया है।
ममता की धमकी के चलते मैंने रद्द की कोलकाता यात्रा : रुश्दीविवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि उन्हें अपनी कोलकाता यात्रा इन धमकियों के चलते रद्द करनी पड़ी कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आदेश पर पुलिस उन्हें पहली ही उड़ान से वापस भेज देगी।
तृणमूल नेता ने सलमान रुश्दी को 'शैतान' कहालेखक सलमान रुश्दी के कोलकाता बुक फेयर में नहीं आने को लेकर विवाद बरकरार है। जहां रुश्दी ने दावा किया कि ममता बनर्जी के आदेश पर उन्हें रोका गया, वहीं ममता की पार्टी के एक नेता ने रुश्दी को 'शैतान' करार दिया।
लेखक सलमान रुश्दी, फिल्मकार दीपा मेहता की कोलकाता यात्रा रद्दरुश्दी अपनी प्रसिद्ध किताब 'मिडनाइट्स चिल्ड्रन' पर फिल्म बनाने वाली निर्देशक दीपा मेहता के साथ भारत के विभिन्न शहरों की यात्रा के क्रम में कोलकाता जाने वाले थे। यह फिल्म 1 फरवरी को रिलीज होने जा रही है।
‘सैटनिक वर्सेज’ मुल्लों के लिए नहीं लिखी गई : रूश्दीविवादास्पद लेखक सलमान रूश्दी ने अपनी पुस्तक ‘सैटनिक वर्सेज’ को लेकर खड़े हुए विवाद के दो दशक बाद कहा है कि उन्होंने यह किताब ‘मुल्लों’ के लिए नहीं लिखी थी।
जयपुर में साहित्य उत्सव से दूर रहने को बाध्य किए जाने के दो माह बाद विवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी ने कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि ‘व्यर्थ चुनावी गुणाभाग’ के चलते उनकी मौजूदगी रोकी गई।
रुश्दी ‘खराब’, ‘निम्नस्तरीय’ लेखक : काटजूभारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष मार्कंडेय काटजू ने बुधवार को कहा कि सलमान रुश्दी ‘खराब’ और ‘निम्नस्तरीय’ लेखक हैं और विवादस्पद पुस्तक ‘सैटेनिक वर्सेज’ से पहले उन्हें बहुत अधिक लोग नहीं जानते थे।
रुश्दी ने एनडीटीवी पर एक्सक्लूसिव बातचीत में आरोप लगाया था कि यूपी में होने जा रहे चुनाव के चलते भारत में उनका विरोध किया जा रहा है।
जल्द आऊंगा भारत, नहीं रोक पाएंगे कट्टरपंथी : रुश्दीसलमान रुश्दी ने एनडीटीवी से कहा है कि उन्हें जैसे ही समय मिलेगा वह भारत आएंगे और कट्टरपंथी लोग और सरकार में उनके समर्थक उन्हें रोक नहीं पाएंगे।
रुश्दी के स्वागत का सवाल ही नहीं उठता : दीक्षितउन्होंने पहले कहा कि प्रख्यात लेखक का दिल्ली में स्वागत है और फिर चंद घंटों बाद उन्होंने कहा कि उनके स्वागत का सवाल ही नहीं उठता।
सलमान रुश्दी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रद्दजयपुर साहित्य सम्मलेन में सलमान रुश्दी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रद्द हो गई है। कुछ संगठनों के विरोध के बाद आयोजन स्थल के मालिक ने कॉन्फ्रेंसिंग से मना कर दिया।
मैं रुश्दी को जुबान देना चाहता था : हरि कुंजरूजयपुर साहित्योत्सव में सलमान रुश्दी की पुस्तक 'द सैटेनिक वर्सेज' के कुछ अंशों का पाठ करने वाले चार लेखकों में से एक हरि कुंजरू का कहना है कि वह एक ऐसे लेखक को जुबान देना चाहते थे, जिसे मौत की धमकी से चुप कर दिया गया था।
रुश्दी के भाषण के लिए राजस्थान सरकार ने रखी शर्तराजस्थान सरकार चाहती है कि रुश्दी कॉन्फ्रेंसिंग के पहले यह वादा करें कि वह अपनी विवादित किताब सैटेनिक वर्सेज के अंश नहीं पढ़ेंगे।
लेखकों ने की 'सैटेनिक वर्सेज' से बैन हटाने की मांगजयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में हिस्सा ले रहे लेखकों ने सलमान रुश्दी की विवादित किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' पर से प्रतिबंध खत्म करने की मांग की है।
राजस्थान पुलिस ने मुझे आने से रोकने के लिए रची साजिश : रुश्दीसलमान रुश्दी ने कहा है कि राजस्थान पुलिस ने उनकी जान को खतरे के बारे में जो खुफिया जानकारी दी थी, वह उन्हें भारत आने से रोकने के लिए थी।

सलमान रुश्दी से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

 

Advertisement