आप यहां हैं : होम » विषय »सेना »

'सेना' - 569 video result(s)

'सेना' - more than 1000 news result(s)

पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता बरकार, पीएम नवाज शरीफ ने खुद को सेना से दूर कियामौजूदा राजनीतिक संकट का समाधान तलाशने और इस्तीफे की मांग को लेकर इस्लामाबाद में धरने पर डटे विपक्षी नेताओं के साथ मध्यस्थता करने में सेना को बुलाने के सवाल पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को शुक्रवार को संसद में सफाई देनी पड़ी।
इमरान, कादरी और नवाज शरीफ के बीच मध्यस्थता करेंगे पाक सेना प्रमुखपाकिस्तान की संकटग्रस्त सरकार ने विपक्ष के नेता इमरान खान और प्रभावशाली मौलाना ताहिरल कादरी के नेतृत्व में चल रहे प्रदर्शनों के कारण पैदा हुए राजनीतिक संकट को समाप्त करने के लिए आज सेना की मदद मांगी।
आतंकियों के लिए लगातार सुरक्षित ठिकाना बना हुआ है पाक : अमेरिकापेंटागन ने कहा है कि पाकिस्तान लगातार आतंकियों के लिए सुरक्षित ठिकाना बना हुआ है, हालांकि पेंटागन ने चरमपंथ को दोनों देशों के लिए ‘साझा खतरा’ बताते हुए इसे मिटाने के लिए पाकिस्तानी सेना के प्रयासों की सराहना की।
हथियारों की अवैध बिक्री में शामिल सैन्य अधिकारियों को छोड़े जाने पर सुप्रीम कोर्ट की फटकारसुप्रीम कोर्ट ने हथियारों की गैरकानूनी बिक्री में शामिल सेना के बड़े अधिकारियों को हल्की-फुल्की सजा और मामूली जुर्माना लगाकर छोड़े जाने पर आज नाराज़गी जाहिर की है। कोर्ट ने सेना की सभी कमान में जांच का आदेश देने का अपना विकल्प खुला रखा है।
राजनीतिक संकट के बीच सेना प्रमुख से मिले पीएम नवाज शरीफपाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आज सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ से मुलाकात करके सरकार विरोधी प्रदर्शनों और भारत-पाक सीमा पर हालिया 'मामूली झड़पों' के कारण पैदा मौजूदा राजनीतिक संकट पर चर्चा की।
संघर्षविराम उल्लंघन : रक्षामंत्री अरुण जेटली ने तीनों सेना प्रमुखों से बात कीसीमा पर पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रही गोलीबारी के मुद्दे पर रक्षामंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को तीनों सेना प्रमुखों से बात की है। आज ही गोलीबारी को रोकने के प्रयासों के तहत दोनों ओर के डीजीएमओ के बीच वार्ता हुई है। दोनों ओर के अधिकारियों के बीच लगातार वार्ता के लिए सहमति बनी है।
राजीव रंजन की कलम से : सीमा पर बदलती रणनीतिसरहद पर सेना और बीएसएफ को जहां पाकिस्तान की ओर से हो रही फायरिंग की जवाबी कार्रवाई के लिए पूरे अधिकार दे दिए गए हैं। सीमापार से आतंकी घुसपैठ रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं।
पाक के उकसावे का उचित जवाब दे रहा है भारत : रक्षामंत्री अरुण जेटलीपाकिस्तान द्वारा युद्धविराम का बार-बार उल्लंघन किए जाने के बीच रक्षामंत्री अरुण जेटली ने रविवार को कहा कि पाकिस्तानी सेना द्वारा 'लगातार भड़काऊ' कार्रवाई की जा रही है और देश के सशस्त्र बल उसका 'उचित जवाब' दे रहे हैं।
भारतीय सीमा में दीवार गिराते वीडियो में कैद हुए चीनी सैनिक, भारतीय सैनिकों ने किया विरोधभारत चीन की सीमा पर चीनी घुसपैठ के बारे हम अकसर सुनते रहते हैं, लेकिन खबर है कि चीनी सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा पर न केवल घुसपैठ करती हैं, बल्कि भारतीय सीमा के अंदर बनी दीवार को तोड़ने की भी कोशिश करती हैं।
पाकिस्तान ने बीएसएफ की 25 चौकियों पर की फायरिंग, भारत ने की जवाबी कार्रवाईबीएसएफ ने भी पाकिस्तान की कई फॉरवर्ड पोस्टों पर फायरिंग की है। पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर तोड़ने के मामले पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बीएसएफ के डीजी और आईबी डायरेक्टर से बातचीत की है। गृहमंत्री ने बीएसएफ से पाकिस्तान को करारा जवाब देने को कहा है।
जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास तैनात एक ब्रिगेडियर पर अपने सहायक से कथित रूप से कुकृत्य करने के मामले में उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की संभावना है।
सेना को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से आती 50 मीटर लंबी सुरंग मिली : सूत्रजम्मू कश्मीर के पल्लनवाला क्षेत्र में चाकला चौकी के निकट भारतीय सैनिकों को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से भारतीय सीमा में आती 50 मीटर लंबी सुरंग मिली है।
चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की 'वस्तुपरक समझ बूझ' की सराहना कीलद्दाख में पीएलए की घुसपैठ की हालिया खबरों के जवाब में भारतीय सेना की प्रतिक्रिया की चीन ने बुधवार को सराहना करते हुए कहा कि इसने सीमा पर विशेष परिस्थितियों में वस्तुपरक समझ-बूझ को प्रदर्शित किया है।
यूपी : मैनपुरी में 18 साल बाद पहुंचेगा फौजी का शवउत्तर प्रदेश के मैनपुरी में 18 साल के बाद एक फौजी के शव को लाया जाएगा और उनका अंतिम संस्कार हो पाएगा। दरअसल, मैनपुरी के रहने वाले गया प्रसाद सियाचिन में तैनात थे, लेकिन सेना के एक ऑपरेशन के दौरान उनकी खाई में गिरने की वजह से मौत हो गई थी।
पाकिस्तान ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, भारत ने की जवाबी कार्रवाईपाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्षविराम का एक बार फिर उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर भारत की अग्रिम सीमा चौकियों पर गोलीबारी की। भारतीय बलों ने भी इसके जवाब में कार्रवाई की।
असम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में पांच उग्रवादी ढेरअसम के चिरांग जिले में बुधवार सुबह पुलिस और सेना की संयुक्त टीम के साथ मुठभेड़ में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड-सांगबिजित (एनडीएफबी-एस) के पांच उग्रवादी मारे गए।
इमरान खान ने रेड जोन की तरफ किया मार्च, सेना ने संभाली कमानसेना की तैनाती से बेपरवाह पाकिस्तान के विपक्ष के नेता इमरान खान और धर्मगुरु तहीरुल कादरी ने आज रात अपने हजारों समर्थकों के साथ भारी सुरक्षा बंदोबस्त वाले 'रेड जोन' की तरफ मार्च किया और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों तथा सुरक्षाबलों के बीच मामूली झड़पें भी हुईं।
मणिपुर की कोर्ट ने इरोम शर्मिला को रिहा करने के आदेश दिए14 साल से जेल में बंद मणिपुर की इरोम शर्मीला को कोर्ट ने रिहा करने का आदेश दिया है। मानवाधिकार के लिए संघर्षरत इरोम, सेना को दिए जाने वाले विशेष अधिकार (AFSPA) के खिलाफ लड़ाई लड़ रही हैं। इसके लिए वह अनशन पर चल रही हैं। उन्हें डॉक्टरों की सहायता से भोजन दिया जाता रहा है।
भारतीय सेना प्रमुख ने लद्दाख के देपसांग इलाके में चीनी अतिक्रमण की खबरों का खंडन कियाभारतीय सेना की ओर से मीडिया में आई उन खबरों का खंडन किया है कि चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में अतिक्रमण किया है। सैन्य प्रवक्ता ने इस तरह की किसी भी घटना घटने से इनकार किया है। लेकिन उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच कोई साझा निर्धारित एलएसी नहीं है जिससे उल्लंघन होता हो।
यूक्रेन की सीमा पर रूसी काफिले के रूके रहने पर तनाव बढ़ायूक्रेन द्वारा अपनी सीमा पर रूस के एक बड़े काफिले को रोकने के लिए आगे बढ़ने और रूसी सैन्य वाहनों को नष्ट करने के बाद बढ़ते तनाव को दूर करने के प्रयास में यूरोपीय नेता जुटे हैं।

सेना से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

इस भारतवंशी ने 14 साल की उम्र में किया था ईमेल का आविष्कार

ईमेल आज 32 साल का हो गया, लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह पता होगा कि तेजी से संदेश पहुंचाने की इस प्रणाली का अविष्कार भारतीय अमेरिकी वीए शिवा अय्यदुरई ने उस समय किया जब वह केवल 14 साल के थे।

Advertisement