आप यहां हैं : होम » विषय »सेना »

'सेना' - 553 video result(s)

'सेना' - more than 1000 news result(s)

करगिल विजय को 15 साल, सेना प्रमुख ने दी शहीदों को श्रद्धांजलिकरगिल विजय के 15 साल पूरे होने पर द्रास में आज शहीदों को याद किया जाएगा। इस दौरान सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह भी मौजूद रहेंगे और द्रास में बने वार मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।
चीन की अरूणाचल प्रदेश के करीब तक रेल लाइन पहुंचाने की योजनाचीन जल्दी ही तिब्बत में नई रेल लाइन का निर्माण शुरू करेगा। यह रेल लाइन अरूणाचल प्रदेश की सीमा के करीब तक पहुंचेगी। इतना ही नहीं सिक्किम की सीमा से लगा एक अन्य रेल संपर्क अगले महीने परिचालन में आ जाएगा। इससे चीनी सेना का दूरदराज क्षेत्रों तथा रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिमालय क्षेत्र में आवागमन बढ़ेगा।
महाराष्ट्र में सभी 288 सीटों पर चुनाव लड़ेगी मनसे : प्रवीण दारेकरराज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव में सभी 288 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी और किसी के साथ चुनावी गठबंधन नहीं करेगी।
चीन ने अपने सैनिकों को बांटे लाखों विवादास्पद नक्शे : रिपोर्टचीन ने अपनी सेना को लाखों विवादास्पद नक्शे बांटे हैं। खबर है कि इन नक्शों को 30 साल बाद अपडेट किया गया है और इसका मकसद अरुणाचल प्रदेश पर उसके दावे को पुख्ता करना है।
सूत्रों ने बताया कि कोमोडोर रैंक (थल सेना में ब्रिगेडियर रैंक) के अधिकारी को इसी रैंक के एक अधिकारी की पत्नी से अवैध संबंध रखने को लेकर दोषी पाए जाने के बाद सेवा से हटने को कहा गया है।
इस्राइल ने गाजा पट्टी में जमीनी अभियान शुरू कियाइस्रायली सेना के प्रवक्ता के मुताबिक गाजा के निवासियों को उन इलाकों को खाली करने के लिए कह दिया गया है, जहां इस्रायली सेना कार्रवाई कर रही है। वहीं जमीनी हमले शुरू होने के बाद हमास ने इस्रायल को चेतावनी दी है कि उसे इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे।
जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे भारतीय चौकियों पर पाकिस्तानी सेना द्वारा बिना उकसाहट के की गई अंधाधुंध गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया। गोलीबारी में तीन जवान और चार मजदूर घायल हो गए।
इस्राइल ने हमास का ड्रोन मार गिराया, संघर्ष में मरने वालों की संख्या 184 पहुंचीस्राइल ने आज गाजा पट्टी पर और भी हवाई हमले किए जबकि हमास चरमपंथियों द्वारा पहली बार इस्तेमाल किए गए एक ड्रोन विमान को इस्राइली सेना ने मार गिराया।
जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगती अग्रिम चौकियों पर पाकिस्तानी सैनिकों ने छोटे हथियारों से गोलीबारी कर एक बार फिर संघर्षविराम का उल्लंघन किया, जिसके जवाब में बीएसएफ ने भी कार्रवाई की।
मेरा बेटा कोई रॉकेट नहीं है कि उसे 'लॉन्च' किया जाए : राज ठाकरेमहाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने उन खबरों को खारिज कर दिया कि उनके पुत्र अमित राजनीति में शामिल होने जा रहे हैं और उन्हें पार्टी की छात्र शाखा का प्रमुख बनाया जा सकता है।
आम बजट : रक्षा आवंटन 12.5 फीसदी बढ़ासेना के आधुनिकीकरण के अभियान के तहत मौजूदा वित्त वर्ष में आम बजट में रक्षा आवंटन पिछले साल की तुलना में करीब 12.5 फीसदी बढ़ाकर 2,29,000 करोड़ रुपये किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 26 प्रतिशत से बढ़ाकर 49 प्रतिशत कर दी है।
पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान क्षेत्र में गुरुवार को सेना द्वारा किए गए ड्रोन हमले में कम से कम छह व्यक्ति मारे गए हैं।
उच्चतम न्यायालय का सेनाध्यक्ष के पद पर जनरल सुहाग की नियुक्ति पर रोक से इनकारउच्चतम न्यायालय ने देश के अगले थल सेनाध्यक्ष के रूप में ले. जनरल दलबीर सिंह सुहाग की नियुक्ति पर रोक लगाने से सोमवार को इनकार कर दिया। ले. जनरल सुहाग 1 अगस्त को अपना पदभार ग्रहण करेंगे।
मिस्र की अदालत ने ब्रदरहुड नेताओं और 36 इस्लामियों को उम्र कैद की सजा सुनाईमुस्लिम ब्रदरहुड के सर्वोच्च गाइड मोहम्मद बैडी और 36 अन्य इस्लामवादियों को मिस्र की एक अदालत ने पिछले साल सेना द्वारा राष्ट्रपति मोहम्मद मु्र्सी को पद से हटाने के बाद हिंसक प्रदर्शन में संलिप्तता के लिए उम्र कैद की सजा सुनाई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू-कश्मीर यात्रा से पहले, सेना ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर आतंकवादियों की घुसपैठ की दूसरी कोशिश नाकाम कर दी।
आपसी भरोसा बढ़ाने के मकसद से सेना प्रमुख की चीन यात्रासेना प्रमुख बिक्रम सिंह की आज देर रात चीन यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। उनकी इस यात्रा में वास्तविक नियंत्रण रेखा का सेना की ओर से उल्लंघन की घटनाओं से निबटने के लिए एक नई सीमा सुरक्षा संधि और रक्षा रिश्ते सुधारने जैसे मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद है।
जब सेना मुख्यालय ने की थी गणतंत्र दिवस परेड नहीं निकालने की सिफारिशसेना मुख्यालय ने 1972 में गणतंत्र दिवस की परेड को रद्द करने की सिफारिश की थी, लेकिन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ जंग में भारतीय सेना की शानदार जीत का उत्सव मनाना चाहती थीं। देश में 1971 के युद्ध में जीत के बाद उल्लास का माहौल था।
चीनी सैनिकों ने की लद्दाख में भारतीय जलक्षेत्र में घुसने की कोशिश : रिपोर्टलद्दाख में सड़क रास्ते से घुसपैठ की कोशिशों के बाद अब चीन के सैनिकों ने शुक्रवार को लद्दाख के ऊंचे इलाकों में स्थित पांगोंग झील के जरिये भारतीय जलक्षेत्र में घुसने की कई कोशिशें की हैं। एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है।
पाकिस्तान ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, पुंछ जिले में सीमापार से फायरिंगपाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्षविराम का उल्लंघन किया और स्वचालित एवं छोटे हथियारों से भारतीय चौकियों को निशाना बनाया। भारतीय सुरक्षाबलों ने भी इसका माकूल जवाब दिया।
पाकिस्तानी सेना ने मुख्य तालिबानी शहर में बमबारी कीपाकिस्तान के कबायली उत्तरी वजीरिस्तान क्षेत्र में तालिबान आतंकवादियों को निशाना बना कर किए गए हवाई हमले के कुछ दिन गुरुवार को जमीनी सैनिकों ने मीरानशाह शहर में धावा बोला तथा टैंकों और तोपखानों से शहर में आतंकवादियों के ठिकाने पर गोलाबारी की।

सेना से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

भारत पहले से ही हिन्दू राष्ट्र : गोवा के उप-मुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री ने अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगी दीपक धवलीकर की उस टिप्पणी का बचाव किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि मोदी देश को हिन्दू राष्ट्र बना सकते हैं।

Advertisement