आप यहां हैं : होम » विषय »सेना »

'सेना' - 776 video result(s)

'सेना' - more than 1000 news result(s)

1965 की जीत के जश्न के दो अलग-अलग रंगसन 1965 की जीत के 50 साल पूरे होने पर जहां राष्ट्रपति के साथ सेना के तीनों प्रमुखों ने अमर जवान ज्योति पर जवानों के श्रद्धांजलि दी वहीं वहां से कुछ दूर पूर्व सैनिकों ने जंतर पर भूखे रहकर अपने जाबांजों को याद किया। उनको उम्मीद थी कि सरकार आज वन रैंक वन पेंशन का ऐलान करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका ।
नगालैंड : तुइनसांग में सेना ने NSCN-K के 6 उग्रवादियों को मार गिरायासेना ने नगालैंड के तुइनसांग ज़िले में विद्रोही गुट एनएससीएन के छह संदिग्ध उग्रवादियों को मार गिराया है।
पाकिस्तानी सेना ने भारत को बताया एकमात्र बाहरी खतरापाकिस्तान के लिए भारत एकमात्र बाहरी खतरा है। यह बात पाकिस्तानी सेना ने सीनेट की रक्षा समिति के समक्ष कही है।
पाक ने सीमा पर पहले बरसाईं गोलियां फिर भारतीय उच्चायुक्त को तलब कर की शिकायतपाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त टीसीए राघवन को तलब कर सीमा पर संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर विरोध दर्ज कराया। पाकिस्तानी सेना का दावा है कि भारतीय सैनिकों की गोलीबारी में कम से कम छह नागरिकों की मौत हुई है।
भारत हमारे लिए एकमात्र बाहरी खतरा : पाकिस्तानी सेनापाकिस्तानी सेना ने एक सीनेट रक्षा समिति से कहा कि भारत हमारे लिए एकमात्र बाहरी खतरा है। समाचारपत्र 'डॉन' की वेबसाइट की शुक्रवार की रपट के अनुसार, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल रशद महमूद ने यह बात सीनेट सदस्यों से कही।
'वन रैंक वन पेंशन' प्रधानमंत्री खुद देख रहे हैं, जल्द हल होने के आसार : पर्रिकरवन रैंक वन पेंशन मामले पर पूर्व सैनिकों के आंदोलन जारी रहने के बीच सरकार ने संकेत दिया है कि इस मामले का जल्द हल आ सकता है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस मामले को देख रहे हैं और इसका हल जल्द ही होने की संभावना है।
1965 की जंग की सच्चाई, पाकिस्तान आज भी मनाता है झूठा जश्न1965 में भारत-पाक युद्ध के पचास साल हो रहे हैं और अभी भी ये सवाल उठाया जाता रहा है कि ये युद्ध बराबरी पर छूटा या नहीं। पाकिस्तान तो इसमें अपनी जीत बताता रहा है और खास विक्ट्री डे भी मनाता है।
कश्मीर : गुफा में छिपे पाकिस्तानी आतंकी को पकड़ने में सेना के काम आया मिर्ची बमसेना के कमांडो ने गुफा में बुधवार रात से छुपे आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए गुफा में मिर्ची बम और आंसू गैस के गोले दागे, जिसके बाद उक्त आतंकवादी घबरा गया और दया की भीख मांगने लगा।
जम्मू-कश्मीर में जिंदा पकड़ा गया एक और पाकिस्तानी आतंकी, चार आतंकी ढेरउत्तरी कश्मीर में सेना और पुलिस के साथ एक लंबी मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी आतंकी को जिंदा पकड़ा गया है। करीब 22 साल के इस आतंकी का नाम जावेद अहमद बताया है। वह पाकिस्तान स्थित मुजफ्फरगढ़ बलोच से ताल्लुक रखता है।
उपवास और आक्रोश के बीच : सेना के बुजुर्ग प्रदर्शनकारियों के हौसले से रूबरू कराती रात78 साल के बिशंभर कहते हैं कि वह अपने उपनाम का उपयोग अधिकांशतः नहीं करते, हर कोई उन्हें ग्रेनेडियर बिशंभर कहकर बुलाता है। उनकी पुरानी रेजीमेंट ही उनकी एकमात्र पहचान है।
जीसैट-6 सैटेलाइट को आज 4.56 मिनट पर अंतरिक्ष में छोड़ेगा इसरोइंडियन स्पेस रिसर्ज ऑर्गेनाइजेशन यानी इसरो आज देश में ही बने एक विशाल सैटेलाइट को अतंरिक्ष में भेजने वाला है। सेना के लिए बने जीसैट-6 (GSAT-6) सैटेलाइट को आज शाम 4 बजकर 52 मिनट पर श्रीहरिकोटा से छोड़ा जाएगा।
आखिर आंदोलन पर क्‍यों उतरे पटेल?अहमदाबाद की सड़कों पर सेना की गाड़ियां गुजरात के लिए राहत से पहले किसी अपशकुन की आहट की तरह हैं। 2002 के बाद पहली बार अहमदाबाद की सड़कों पर लौटी सेना की ये तस्वीरें बता रही हैं कि 25 अगस्त से लेकर 26 अगस्त की शाम के बीच गुजरात की पुलिस ने इतना कुछ गंवा दिया है कि अब मामला उससे संभलने वाला नहीं है।
आरक्षण की आग में सुलगा गुजरात, पुलिसकर्मी समेत अब तक 8 की मौत, बुलाई गई सेनागुजरात के अहमदाबाद में प्रदर्शन हिंसक रूप लेता जा रहा है। हालात को काबू में लाने के लिए सेना को बुलाया गया। बनासकाठा में उपद्रवियों पर पुलिस ने फायरिंग की, जिसमें दो की मौत हो गई और कई जख्मी हो गए हैं।
वन रैंक-वन पेंशन : सेना प्रमुख और पूर्व सैनिकों के बीच बातचीत बेनतीजावन रैंक-वन पेंशन की मांग को लेकर इंडियन एक्स सर्विसमेन मूवमेंट के चैयरमेन मेजर जनरल सतबीर सिंह ने सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह से मुलाकात की। हालांकि मुलाकात के बाद मेजर जनरल सतबीर सिंह ने कहा कि बातचीत बेनतीजा लेकिन सकारात्मक भी रही।
पाकिस्तानी सेना ने बताई प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की औकातआंतरिक प्रजातंत्र और वैश्विक जिम्मेदारी के धरातल पर पाकिस्तान से कोई तुलना नहीं हो सकती। भारत में प्रजातंत्र वास्तविक और संपूर्ण रूप से स्थापित है, वहीं पाकिस्तान की जम्हूरियत दिखावा मात्र है।
जम्‍मू-कश्‍मीर : नौगाम सेक्‍टर में पाकिस्‍तान की फायरिंग, फौजी अफसर शहीदजम्‍मू-कश्‍मीर के नौगाम सेक्‍टर में पाकिस्‍तान की तरफ से संघर्षविराम का उल्‍लंघन करते हुए की गई गोलीबारी में भारतीय सेना के एक अधिकारी की मौत हो गई है।
‘करीब 300 आतंकवादी पीओके से भारत में घुसपैठ करने का कर रहे हैं इंतजार’लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी संगठनों के करीब 300 आतंकवादी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से भारत में घुसपैठ करने के मौके की ताक में हैं। पीओके में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई एवं सेना के सक्रिय सहयोग से 17 आतंकवादी शिविर चलाये जा रहे हैं।
नेपाल में भड़की हिंसा, 17 पुलिसवालों सहित 20 की मौत, बुलानी पड़ी सेनानेपाल में थारूहाट राज्य की मांग को लेकर सोमवार को कैलाली जिले में हुए हिंसक प्रदर्शन में 17 पुलिसकर्मियों समेत 20 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक वरिष्ठ पुलिस अफसर और तीन प्रदर्शनकारी भी शामिल हैं। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 100 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं।
वन रैंक-वन पेंशन को लेकर पूर्व सैनिकों संग धरने पर बैठीं मंत्री वीके सिंह की बेटीवन रैंक-वन पैंशन की मांग पर जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पूर्व सैनिकों का साथ देने के लिए आज विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह की बेटी मृणालिनी सिंह भी धरने पर बैठ गईं। खास बात ये है कि मृणालिनी के पिता वीके सिंह न केवल वर्तमान में केंद्रीय मंत्री हैं, बल्कि पूर्व सेना अध्यक्ष भी हैं।
कश्‍मीर : हंदवाड़ा में सेना-आतंकियों में मुठभेड़, तीन आतंकवादी मारे गएउत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में आज सेना के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए।

सेना से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

 
 

Advertisement