आप यहां हैं : होम » विषय »सेना »

'सेना' - 692 video result(s)

'सेना' - more than 1000 news result(s)

गणतंत्र दिवस : आइए जानें वह पांच बातें जो इस बार पहली बार हुईंदेश के 66वें गणतंत्र दिवस समारोह में सोमवार को कई बातें पहली बार हुईं। पहली बार गणतंत्र दिवस परेड पर राजपथ पर सेना, नौसेना और वायुसेना की पूरी महिलाओं की टुकड़ी ने मार्च किया।
कम बर्फबारी के कारण बढ़ी आतंकी घुसपैठ की कोशिशेंभारतीय सेना के लिए इस बार की सर्दियों में सीमा पर घुसपैठ को रोकने के लिए काफी जोर लगाना पड़ रहा है। वजह हैं इस बार पहाड़ों पर इतनी बर्फबारी नहीं हुई है जितनी की उम्मीद थी। यहीं कारण है कि सीमा पार से आतंकियों का ग्रुप भीतर घुसने की लगातार कोशिश कर रहा है।
अब एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों पर लग सकेगी लालबत्तीदिल्ली में अब एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी लाल बत्ती का इस्तेमाल कर सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने इनके अलावा पुलिस और सेना के इमरजेंसी वाहनों को भी लालबत्ती लगाने की छूट दे दी है।
भारतीय वायुसेना को मिला पहला हल्का लड़ाकू विमान तेजसभारतीय रक्षा एवं वैमानिकी के क्षेत्र में आज एक नए युग का सूत्रपात हुआ, जब रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने देश में बना पहला हलका लड़ाकू विमान तेजस भारतीय वायु सेना को सौंपा।
आतंकवाद से निपटने के लिए सेना पूरी तरह तैयार : रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकररक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने गुरुवार को कहा कि भारतीय सेना किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है। मंत्री ने यह टिप्पणी उन रिपोर्ट के मद्देनजर की, जिसके मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे के दौरान आतंकवादी भारत में घुसपैठ कर जम्मू एवं कश्मीर के स्कूलों को निशाना बना सकते हैं।
ओबामा के भारत दौरे से पहले पीओके से 200 आतंकवादी भारतीय सीमा में घुसपैठ को तैयार : सेनापीओके से 200 आतंकी भारतीय सीमा में घुसपैठ की ताक में हैं। यह कहना है कि श्रीनगर में 16वीं कोर के प्रमुख ले. जन केएच सिंह का। घुसपैठ की यह कोशिश पीर पंजाल रेंज इलाके से हो सकती है।
नासिक मामले पर सेना ने बिठाई कोर्ट ऑफ इनक्वायरीनासिक में थाने में पुलिस और सेना के जवानों की कथित हाथापाई के मामले में सेना ने कोर्ट ऑफ इनक्वायरी ऑर्डर की है। सेना के अनुसार लेफ्टिनेंट रामदास, नासिक का रहने वाला है। और देवलाली के आरटी स्कूल में है।
पाकिस्तान में आतंकी ढांचा लगातार बरक़रार : दलबीर सिंह सुहागसेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने कहा है कि पाकिस्तान में आतंकी ढांचा लगातार बरक़रार है और आतंकी घटनाओं में स्वयं नुक़सान उठाने के बावजूद यह मुल्क जम्मू और कश्मीर में छद्म युद्ध को बढ़ावा दे रहा है।
जम्मू-कश्मीर में सैनिकों की रक्षा के लिए आफस्पा आवश्यक : जनरल वीके सिंहकेंद्रीय मंत्री एवं पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने सोमवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (आफ्सपा) सैनिकों की रक्षा के लिए जरूरी है।
इस वर्ल्डकप में इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी नजरवर्ल्ड कप 2015 के लिए सभी टीमों ने अपने आख़िरी 15 सिपाहियों के नाम का एलान कर दिया है। अब देखना होगा कि इनमें से कौन अपनी सेना को जीत दिला कर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज़ करवाता है। वर्ल्ड कप में 14 टीमें शामिल हैं और 70 खिलाड़ियों के फ़ौज में से एक नज़र डालते हैं टॉप पांच खिलाड़ी पर।
राजीव रंजन की कलम से : बस परेड कराकर तो मत कीजिए 'महिला इंपॉवरमेंट' का दिखावा!इस गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार थलसेना, वायुसेना और नौसेना के पारंपरिक पुरुष दलों के साथ महिलाओं की अलग टुकड़ियां भी नजर आएंगी। आमतौर पर परेड की एक टुकड़ी में 148 प्रतिभागी या सदस्य होते हैं। इस लिहाज से तीनों सेनाओं की 148-148 महिला अधिकारी परेड में हिस्सा लेंगी।
पाकिस्तान-चीन सीमा क्षेत्रों से तेजी से भर्तियां करने में जुटा एनसीसीराष्ट्रीय कैडेट कोर यानी एनसीसी तेज़ी से पाकिस्तान और चीन से सटी सीमा और तटवर्ती क्षेत्रों से भर्तियां करने में जुटा है। एनसीसी के दिल्ली में गणतंत्र दिवस शिविर के उद्घाटन के मौके पर महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अनिरुद्ध चक्रवर्ती ने यह बात कही।
महाराष्ट्र में टोलवसूली पर गरमायी सियासतमुंबई - पुणे रोड पर खारघर में बने नए नवेले टोल बूथ को निशाना बनाए जाने से महाराष्ट्र में राजनीति गरमा गई है। मंगलवार को राष्ट्रीय महामार्ग चार पर शुरू हुए नए टोल बूथ पर राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस के कार्यकर्ताओं ने हमला किया। आंदोलनकारी टोलवसूली का विरोध कर रहे थे।
पाकिस्तानी सेना के संपर्क में थी धमाके से उड़ने वाली बोट : रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकरभारतीय जलसीमा में प्रवेश करने वाली पाकिस्तानी बोट, जिसने भारतीय तटरक्षक दल के पीछा करने के बाद खुद को उड़ा लिया था, पर एक बार फिर रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि वह बोट पाकिस्तानी सेना के संपर्क में थी।
राजीव रंजन की कलम से : आपको कितनी फ़िक्र है सेना की?हमेशा मदद करने वाली सेना के बारे में अधिकतर लोगों को शायद पता भी न हो कि 15 जनवरी को सेना अपना जन्मदिन यानी सेना दिवस मनाती है। दिल्ली में कैंट इलाक़े के परेड ग्राउंड में हर साल इसी दिन सेना के जवान अपने अपने हथियारों के साथ परेड में हिस्सा लेते हैं।
पाकिस्तानी सेना की फायरिंग में भारतीय सेना के दो जवान और एक महिला की मौतअंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान की ओर से शुक्रवार रात भी बीएसएफ की अलग-अलग पोस्टों पर फायरिंग की गई है।
पाक फायरिंग का जवाब 'दोगुनी ताकत' से दे भारतीय सेना : रक्षामंत्रीघुसपैठ की घटनाओं पर भी कड़ा रुख अख्तियार करते हुए उन्होंने सेना से कहा है कि वह किसी भी कड़ी कार्रवाई से हिचके नहीं। अगर सीमा पर आतंकी दिखें तो उन्हें हर हालत मे मार गिराया जाए।
अफगानिस्तान अब भी 'खतरनाक स्थान' : बराक ओबामाअमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के अनुसार, अफगानिस्तान अब भी 'खतरनाक स्थान' है, जहां अमेरिकी सेना का 13 साल पुराना अभियान खत्म होने जा रहा है।
कश्मीर में खूनी खेल के लिए पाक सेना ने युवकों को बेवकूफ बनाया : टीटीपीतहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने एक नया वीडियो जारी कर पाकिस्तानी सेना पर आरोप लगाया है कि वह जम्मू-कश्मीर और अफगानिस्तान में तथाकथित आजादी के नाम पर 'छद्म युद्ध' और 'खूनी खेल' में 'मुजाहिदीनों' का इस्तेमाल करने के बाद अब उन पर ही हमला कर रही है।
पाकिस्तान में हवाई हमलों, मुठभेड़ में 55 आतंकी मारे गएपाकिस्तान के अशांत उत्तरपश्चिमी कबाइली क्षेत्र में सेना के हवाई हमलों और एक मुठभेड़ में करीब 55 आतंकी मारे गए। अशांत उत्तरपश्चिमी कबाइली क्षेत्र में आतंकियों के पूर्ण सफाए के लिए एक बड़ा अभियान चल रहा है।

सेना से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

Advertisement