आप यहां हैं : होम » विषय »सेना »

'सेना' - 641 video result(s)

'सेना' - more than 1000 news result(s)

लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर होंगे आईएसआई के नए प्रमुखसेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ के नजदीकी माने जाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर को आज पाकिस्तान की शक्तिशाली खुफिया एजेंसी आईएसआई का नया प्रमुख नियुक्त किया गया।
लद्दाख के चुमार में चीनी सेना को संदेश, राष्ट्रपति शी चिनफिंग के आदेश को माना जाएलद्दाख में भारतीय सीमा के भीतर चुमार में चीनी सेना की घुसपैठ के बीच खबर है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आदेश जारी किया है कि चीनी सेना वापस अपनी स्थिति पर लौटे। चीनी के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर कहा गया है कि सभी को चीनी राष्ट्रपति के आदेश का पालन करना है।
चीनी सेना ने चुमार में गाड़े सात तंबू, टकराव के हालात बरकरारलद्दाख के चुमार इलाके में पैदा हुए टकराव के हालात ने आज उस वक्त नया मोड़ ले लिया, जब चीन की पीएलए ने भारतीय सीमा में अपने सात तंबू गाड़ दिए और अब सीमा से वापसी के कोई संकेत नहीं दे रही।
भारत सरकार ने कहीं पर भी 'शहीद' शब्द को परिभाषित नहीं किया है : गृह मंत्रालयसेना और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को मुआवजा और सम्मान प्रदान करने में किसी तरह का भेदभाव किए जाने को सिरे से खारिज करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा है कि भारत सरकार ने कहीं पर भी 'शहीद' शब्द को परिभाषित नहीं किया है।
भारी हथियारों से लैस 200 आतंकी नियंत्रण रेखा पार करने के इंतजार में : सेनाहाल में आई बाढ़ के बाद कश्मीर घाटी में आतंकियों की घुसपैठ के कई प्रयास सुरक्षा बलों द्वारा विफल किए जाने के बावजूद भारी हथियारों से लैस लगभग 200 आतंकी भारत में घुसपैठ के लिए नियंत्रण रेखा के पार इंतजार कर रहे हैं।
सेना ने जम्मू-कश्मीर में बचाव अभियान रोका, राहत कार्य जारी रहेगासेना ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में सड़क नेटवर्क बहाली का काम काफी हद तक पूरा हो गया है और क्षतिग्रस्त सड़कों पर यातायात क्षमता सुधार के प्रयास जारी हैं।
भारतीय सीमा में दो जगहों पर घुसे चीनी सैनिक, चुमार में एक हजार से ज्यादा हथियारबंद सैनिक आएभारत में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग आए हुए हैं और गुजरात में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका जोरदार स्वागत किया। अब खबरें आ रही हैं कि लेह में भारतीय सीमा में चुमार के करीब चीनी सेना ने घुसपैठ की है।
सेना के एक प्रवक्ता ने कहा, आज तड़के माछिल सेक्टर में सैनिकों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। घटनास्थल से दो एके-47 राइफलें और एक यूबीजीएल तथा अन्य सामग्री बरामद हुई है।
कश्मीर घाटी में नियंत्रण रेखा के नजदीक मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेरकश्मीर घाटी के माछिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा के नजदीक बुधवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि घटनास्थल से दो एके-47 राइफलें और एक यूबीजीएल तथा अन्य सामग्री बरामद हुई है।
चीनी सेना की मदद से चीनी खानाबदोशों ने गाड़ दिए भारतीय सरजमीन पर खेमेलद्दाख के देमचोक क्षेत्र में गतिरोध आज दसवें दिन में प्रवेश कर गया, जबकि चीनी खानाबदोशों ने वहां जारी सिंचाई परिरयोजना कार्य पर विरोध प्रदर्शन करने के लिए चीनी सेना की मदद से भारतीय सरजमीन पर खेमे गाड़ दिए हैं।
जम्मू-कश्मीर में बाढ़ : धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है जीवन, राहतकार्य जारीकश्मीर में भीषण बाढ़ के 11 दिन बाद धीरे-धीरे जिंदगी सामान्य हो रही है, लेकिन बाढ़ से हुए नुकसान का अंदाजा लगाया जाना अभी बाकी है।
चीनी राष्ट्रपति की भारत यात्रा से पहले चीन ने लद्दाख में नहर निर्माण का किया विरोधचीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग 17 सितंबर को भारत यात्रा पर आने वाले हैं, लेकिन इससे ठीक पहले लद्दाख में चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा एक बार फिर से अतिक्रमण की खबरें आ रही हैं।
जम्मू एवं कश्मीर में बाढ़ से हुई भारी क्षति के कारण सेना ने जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के पास की अपनी युद्ध सामग्री, बंकरों और सीमा चौकियों को स्थानांतरित करने के आदेश दिए हैं।
सीरिया के उत्तर-पूर्वी हिस्से में सीरियाई सेना द्वारा किए गए हवाई हमलों में कम से कम 17 इस्लामिक स्टेट आतंकवादी मारे गए।
घाटी में तैनात जम्मू एवं कश्मीर सरकार के कर्मचारी जम्मू क्षेत्र में फंसे हुए हैं और उन्हें सोमवार को तत्काल कार्यालय पहुंचने के आदेश दिए गए हैं, अन्यथा उनके खिलाफ प्रशासनिक कार्यवाई की जाएगी
जम्मू-कश्मीर में बाढ़ : राहत-बचावकार्य जारी, 1.5 लाख लोग अब भी हैं फंसेकश्मीर के कुछ इलाकों में आज बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। ऐसे में बचाव और राहत कार्यों में रुकावट आ सकती है। सुबह भी श्रीनगर में कुछ देर बारिश हुई, जिसकी वजह से कुछ घंटों के लिए सेना को अपना ऑपरेशन रोकना पड़ गया था। मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए ऑटोमेटिक तकनीक का सहारा लिया गया है।
बारिश थमने के बाद श्रीनगर में बचाव अभियान फिर शुरू, सेना के हेलीकॉप्टर पर पथरावश्रीनगर और जम्मू में सुबह हुई बारिश की वजह से राहत के काम में दिक्कत हुई, हालांकि अब बारिश रुक गई है। इस बीच राहत में जुटे सेना के जवानों पर छिटपुट जगहों से पथराव की खबरें भी हैं। श्रीनगर के रैनाबारी इलाके में सेना के एक हेलीकॉप्टर पर दो-तीन बार पथराव किए गए।
जम्मू-कश्मीर में बाढ़ का पानी उतरा, अब बीमारियां फैलने की आशंकाकश्मीर घाटी में बाढ़ के पानी के घटने के साथ आज प्रदुषित जल से पैदा होने वाली बीमारियों के प्रकोप को लेकर स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं बढ़ गई। इस बीच राजनीतिक दलों ने एक साथ आकर बाढ़ प्रभावित लाखों लोगों के जीवन और आजीविका के पुनर्निर्माण का प्रण लिया।
जम्मू कश्मीर : राहत अभियान में लगे हेलीकाप्टरों, विमानों पर पथरावकश्मीर घाटी में बाढ़ पीड़ितों को राहत मुहैया कराने के लिए सशस्त्र बलों के कर्मियों के अथक प्रयासों के बीच उनके विमानों एवं नौकाओं को पथराव करने वालों द्वारा निशाना बनाया जा रहा है।
जम्मू-कश्मीर के मंत्रियों ने मोदी से मुलाकात की, बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांगजम्मू-कश्मीर के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उनसे आग्रह किया कि राज्य में आई भयावह बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए तथा प्रभावित इलाकों में अनाज एवं दूसरी जरूरी वस्तुओं की सहज आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

सेना से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

अमेरिका में व्रत पर रहेंगे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पांच दिन के अमेरिकी दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी व्रत पर रहेंगे। सम्मान में दिए गए भोज में नवरात्र के चलते वह फलाहार पर ही रहेंगे। कई डिनर ऑफर को वह ना भी करेंगे।

Advertisement