आप यहां हैं : होम » विषय »सेबी »

'सेबी' - 14 video result(s)

'सेबी' - 117 news result(s)

सोने की तुलना में शेयरों ने दिया तीन गुना रिटर्न : सेबी प्रमुखऔर अधिक घरेलू बचत को शेयर बाजारों में लगाए जाने का समर्थन करते हुए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के प्रमुख यूके सिन्हा ने कहा है कि शेयर बाजार लंबे समय से दीर्घकालिक स्तर पर 15 प्रतिशत से अधिक सालाना रिटर्न दे रहे हैं।
आप अपनी मर्ज़ी से जेल में बंद है : सुब्रत रॉय 'सहारा' से सुप्रीम कोर्टसुप्रीम कोर्ट ने सहारा मामले में कंपनी को फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लगता है रिसीवर नियुक्त करना होगा। सेबी ने भी सुप्रीम कोर्ट मे अर्जी दायर कर कहा है कि सहारा की प्रॉपर्टी पर रिसीवर नियुक्त करना चाहिए।
सेबी ने सहारा के म्यूचुअल फंड व्यवसाय का लाइसेंस रद्द कियासहारा समूह के खिलाफ ताजा कार्रवाई के तहत बाजार नियामक सेबी ने सहारा म्यूचुअल फंड का पंजीकरण रद्द कर दिया। सेबी का कहना है कि कंपनी यह कारोबार करने के लिए 'सक्षम और उपयुक्त' नहीं है और उसने कंपनी को अपना कारोबार किसी और फर्म (फंड हाउस) को ट्रांसफर करने का आदेश दिया है।
सेबी ने सख्त किए नियम, धोखाधड़ी के बारे में विशेष ब्योरा देना होगा कंपनियों कोभारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के इन कड़े नियमों से सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा बाजार के लिहाज से संवेदनशील सूचनाओं को चयनित रूप से लीक करने पर रोक लगेगी।
सुप्रीम कोर्ट ने सहारा से पूछा, कहां से लाओगे 30 हजार करोड़सहारा के वकीलों से मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हैरानी की बात है कि जब सहारा अपने चेयरमैन की जमानत के लिए 10 हजार करोड़ रुपये नहीं दे पा रहा है और उसके लिए संघर्ष कर रहा है तो फिर 30 हजार करोड़ कैसे चुकाएगा।
स्पाइसजेट की पुनर्सुधार योजना मंजूर, टिकट बुकिंग शुरूनागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा पुनर्सुधार योजना को मंजूरी दिए जाने के एक दिन बाद किफायती विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने गुरुवार को आगामी गर्मियों के लिए उड़ानों की बुकिंग शुरू कर दी है।
एक शिकायतकर्ता और घरेलू महिला शेयरधारकों से शुरू हुई सेबी-डीएलएफ की कहानीएक शिकायतकर्ता की कथित तौर पर 34 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के आरोप में कार्रवाई की मांग और तीन घरेलू महिलाओं द्वारा किया गया फर्जी सौदा देश की सबसे बड़ी रीयल एस्टेट कंपनी डीएलएफ और इसके शीर्ष कार्यकारियों के गले की फांस बन गया।
सेबी ने डीएलएफ, छह शीर्ष कार्यकारियों पर तीन साल का प्रतिबंध लगायासेबी ने रीयल्टी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी डीएलएफ व उसके चेयरमैन केपी सिंह सहित छह शीर्ष कार्यकारियों पर प्रतिभूति बाजार में कारोबार करने की तीन साल की रोक लगा दी है।
हिंदी का प्रयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा सेबी, अनुवादकों का पैनल बनाएगाहिंदी का प्रयोग बढ़ाने व निवेशकों से उनकी बोलचाल की भाषा में संपर्क करने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) इसका प्रयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसके साथ ही नियामक अपने विभिन्न दस्तावेजों के हिंदी भाषा में अनुवाद के लिए पेशेवरों का पैनल बनाने जा रहा है।
बोर्ड के निर्णयों को 15 मिनट के भीतर सार्वजनिक करें : सेबीबाजार नियामक सेबी का प्रस्ताव है कि सभी सूचीबद्ध कंपनियों को बोर्ड बैठक खत्म होने के 15 मिनट के भीतर लाभांश, बोनस, धन जुटाने एवं पुनर्खरीद संबंधी निर्णयों सहित अन्य निर्णयों को सार्वजनिक करना चाहिए।
बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 190.10 अंक की बढ़त के साथ 25,519.24 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले, पिछले तीन कारोबारी सत्रों में इसमें गिरावट दर्ज की गई थी।
पूंजी बाजार नियामक सेबी ने गैर-कानूनी तरीके से लोगों से पूंजी जुटाने वाली ऐसी फर्मों और उनकी सहायक कंपनियों के खिलाफ सख्ती शुरू कर दी है, जो उसकी पाबंदी के बावजूद पूंजी जुटाने से बाज नहीं आईं।
सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रत राय को जमानत या पैरोल देने से इनकार कियासुप्रीम कोर्ट ने आज सहारा प्रमुख सुब्रत राय को अंतरिम जमानत या पैरोल पर रिहा करने से मना कर दिया, लेकिन उन्हें न्यूयॉर्क और लंदन में अपने आलीशान होटलों को बेचने की अनुमति दे दी, ताकि वह नियमित जमानत पाने के लिए दिए गए निर्देश के अनुसार सेबी को सौंपने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये जुटा सकें।
सत्यम केस में राजू और अन्य लोगों पर 14 साल का प्रतिबंध, 1849 करोड़ रुपये लौटाने को कहा गयासेबी ने देश के सबसे बड़े कारपोरेट घोटाले में साढ़े पांच साल पुरानी अपनी जांच को पूरा करते हुए आज पूर्ववर्ती सत्यम कंप्यूटर के संस्थापक बी. रामलिंगा राजू और चार अन्य पर 14 साल का प्रतिबंध लगा दिया। आदेश के अनुसार ये लोग अब 14 साल तक बाजार की किसी गतिविधि में शामिल नहीं हो सकेंगे।
सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय की मुसीबत और बढ़ीनिवेशकों के रुपये न लौटाने के लिए जेल में बंद सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय की मुसीबत बढ़ती जा रही हैं। अब आयकर विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर कहा है कि सहारा की तीनों कंपनियों पर उसका करीब 48 सौ करोड़ रुपये का टैक्स बकाया है, उसे भी दिलवाया जाए। ये टैक्स पिछले तीन साल का है।
पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने गुरुवार को कई महत्वपूर्ण फैसलें किए हैं। सेबी ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी उपक्रमों में न्यूनतम सार्वजनिक हिस्सेदारी को बढ़ाकर 25 फीसदी करने का फैसला किया है।
एफआईआई ने खरीदे 740 करोड़ रुपये के शेयरविदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को देश के शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियों के कुल 740.30 करोड़ रुपये (12.348 करोड़ डॉलर) के शेयरों की शुद्ध लिवाली की। यह जानकारी शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के ताजा आंकड़ों से मिली।
सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय को सुप्रीम कोर्ट से सशर्त जमानतसहारा को सेबी के पास 10 हजार करोड़ रुपये जमा कराने होंगे। इसमें पांच हजार करोड़ रुपये नकद और बाकी रकम की बैंक गारंटी देनी होगी।
सेबी को 20 हजार करोड़ रुपये चुकाने को तैयार : सहारासहारा समूह ने मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष यह प्रस्ताव रखा कि वह एक साल की अवधि में सेबी को निवेशकों को वापस की जाने वाली राशि में से 20 हजार करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए तैयार है।
सुप्रीम कोर्ट ने सहारा के प्रस्ताव को 'अपमानजनक' बताते हुए खारिज कियासहारा ने 2,500 करोड़ रुपये तीन दिन के अंदर और 17,400 करोड़ रुपये 15 महीने में किश्त में देने का प्रस्ताव रखा था। वहीं सेबी ने कोर्ट के सामने कहा कि सहारा को 37,000 करोड़ रुपये लौटाने हैं। कोर्ट ने सहारा की इस दलील को भी खारिज कर दिया कि पैसे वापस करने के लिए सुब्रत रॉय का जेल से बाहर आना जरूरी है।

सेबी से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

 
 

Advertisement