आप यहां हैं : होम » विषय »सेबी »

'सेबी' - 12 video result(s)

'सेबी' - 105 news result(s)

सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रत राय को जमानत या पैरोल देने से इनकार कियासुप्रीम कोर्ट ने आज सहारा प्रमुख सुब्रत राय को अंतरिम जमानत या पैरोल पर रिहा करने से मना कर दिया, लेकिन उन्हें न्यूयॉर्क और लंदन में अपने आलीशान होटलों को बेचने की अनुमति दे दी, ताकि वह नियमित जमानत पाने के लिए दिए गए निर्देश के अनुसार सेबी को सौंपने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये जुटा सकें।
सत्यम केस में राजू और अन्य लोगों पर 14 साल का प्रतिबंध, 1849 करोड़ रुपये लौटाने को कहा गयासेबी ने देश के सबसे बड़े कारपोरेट घोटाले में साढ़े पांच साल पुरानी अपनी जांच को पूरा करते हुए आज पूर्ववर्ती सत्यम कंप्यूटर के संस्थापक बी. रामलिंगा राजू और चार अन्य पर 14 साल का प्रतिबंध लगा दिया। आदेश के अनुसार ये लोग अब 14 साल तक बाजार की किसी गतिविधि में शामिल नहीं हो सकेंगे।
सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय की मुसीबत और बढ़ीनिवेशकों के रुपये न लौटाने के लिए जेल में बंद सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय की मुसीबत बढ़ती जा रही हैं। अब आयकर विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर कहा है कि सहारा की तीनों कंपनियों पर उसका करीब 48 सौ करोड़ रुपये का टैक्स बकाया है, उसे भी दिलवाया जाए। ये टैक्स पिछले तीन साल का है।
पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने गुरुवार को कई महत्वपूर्ण फैसलें किए हैं। सेबी ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी उपक्रमों में न्यूनतम सार्वजनिक हिस्सेदारी को बढ़ाकर 25 फीसदी करने का फैसला किया है।
एफआईआई ने खरीदे 740 करोड़ रुपये के शेयरविदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को देश के शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियों के कुल 740.30 करोड़ रुपये (12.348 करोड़ डॉलर) के शेयरों की शुद्ध लिवाली की। यह जानकारी शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के ताजा आंकड़ों से मिली।
सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय को सुप्रीम कोर्ट से सशर्त जमानतसहारा को सेबी के पास 10 हजार करोड़ रुपये जमा कराने होंगे। इसमें पांच हजार करोड़ रुपये नकद और बाकी रकम की बैंक गारंटी देनी होगी।
सेबी को 20 हजार करोड़ रुपये चुकाने को तैयार : सहारासहारा समूह ने मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष यह प्रस्ताव रखा कि वह एक साल की अवधि में सेबी को निवेशकों को वापस की जाने वाली राशि में से 20 हजार करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए तैयार है।
सुप्रीम कोर्ट ने सहारा के प्रस्ताव को 'अपमानजनक' बताते हुए खारिज कियासहारा ने 2,500 करोड़ रुपये तीन दिन के अंदर और 17,400 करोड़ रुपये 15 महीने में किश्त में देने का प्रस्ताव रखा था। वहीं सेबी ने कोर्ट के सामने कहा कि सहारा को 37,000 करोड़ रुपये लौटाने हैं। कोर्ट ने सहारा की इस दलील को भी खारिज कर दिया कि पैसे वापस करने के लिए सुब्रत रॉय का जेल से बाहर आना जरूरी है।
निवेशकों से धोखाधड़ी : सहारा के दावों पर सेबी के सवाल?सेबी ने निवेशकों के पैसे लौटाने के मामले में सहारा के दावों पर सवाल उठाए हैं। सेबी ने इससे जुड़े कुछ दस्तावेज़ एनडीटीवी को मुहैया कराए हैं, जिनमें सेबी ने सहारा की उन ज़मीनों को लेकर सवाल उठाए हैं जिनके दस्तावेज़ सहारा ने सेबी को सौंपे हैं।
उच्चतम न्यायालय ने सुब्रत राय और सहारा समूह के तीन निदेशकों को तलब कियासहारा समूह द्वारा न्यायिक आदेश के बावजूद निवेशकों का 20 हजार करोड़ रुपये नहीं लौटाने के कारण उच्चतम न्यायालय ने गुरुवार को और सख्ती करते हुए इसके मुखिया सुब्रत राय को व्यक्तिगत रूप से हाजिर होने का निर्देश दिया।
विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को देश के शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियों के कुल 329.10 करोड़ रुपये (5.25 करोड़ डॉलर) के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की। यह जानकारी शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के ताजा आंकड़ों से मिली।
'एमसीएक्स एक्सचेंज के लाइसेंस के ब्योरे का खुलासा करे सेबी'सेबी के अपीलीय प्राधिकार ने एमसीएक्स एक्सचेंज को मान्यता प्रदान करने की प्रक्रिया का आरटीआई के जरिये खुलासा करने को कहा, क्योंकि ऐसी सूचनाएं अब गोपनीय नहीं रह सकतीं।
सहारा ने सेबी के खिलाफ सैट में नई अर्जी लगाईसहारा समूह ने बाजार नियामक सेबी के खिलाफ एक नयी याचिका मंगलवार को प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) में पेश की। इसमें उसने सेबी द्वारा सहारा इंडिया रीयल इस्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एसआईआरईसीएल) के खिलाफ शुरू की गई जुर्माने की प्रक्रिया को चुनौती दी है।
सेबी के खिलाफ विज्ञापन पर सहारा को फटकारसहारा समूह ने विभिन्न अखबारों में विज्ञापन जारी कर बाजार नियामक सेबी पर 'सरकारी गुंडा' बनने का आरोप लगाया था। सेबी निवेशकों को 20,000 करोड़ रुपये का रिफंड नहीं करने के लिए सहारा के खिलाफ कदम उठा रहा है।
भेदिया कारोबार नियमों पर रिपोर्ट 10 दिन में : सेबीभारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा है कि भेदिया कारोबार पर विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट अगले 7 से 10 दिन में आ जाएगी।
चुनाव के मौसम में मनी लांड्रिंग पर सेबी की नजरबाजार नियामक सेबी ने चुनावों में निवेशकों का धन इस्तेमाल करने या विदेशी धन लाने के सूचीबद्ध कंपनियों की किसी भी कोशिश पर पानी फेरने के लिए संभावित मनी लांड्रिग गतिविधियों पर निगरानी बढ़ा दी है।
सहारा प्रमुख सुब्रत सहारा के देश छोड़ने पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई पाबंदीदरअसल, बुधवार को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सहारा ने अपनी परिसंपत्तियों की अधिक कीमत बताई, और उनके (सुप्रीम कोर्ट के) आदेशानुसार 20,000 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियों की वास्तविक टाइटल डीड सेबी के हवाले नहीं कीं।
सहारा को निवेशकों का पैसा लौटाना ही होगा : सुप्रीम कोर्टसहारा समूह तीन सप्ताह के भीतर अपनी 20 हजार करोड़ रुपये की संपत्तियों के मालिकाना हक के दस्तावेज सेबी को सौंपे। यह आदेश आज सुप्रीम कोर्ट ने दिया।
सेबी ने सरल विदेशी निवेश नियमों को दी मंजूरीभारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के बोर्ड सदस्यों की शनिवार को हुई बैठक में सेबी (विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक) अधिनियम-2013 के मसौदे को मंजूरी दे दी।
कंपनियों के कामकाज के संचालन के नियमों में भारी बदलाव के तहत भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) जल्द सूचीबद्ध इकाइयों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के अनुचित रूप से ऊंचे वेतन पर अंकुश के लिए नए नियम लाने की तैयारी कर रहा है।

सेबी से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

Advertisement