आप यहां हैं : होम » विषय »India Vs Australia »

'India vs australia' - 22 video result(s)

'India vs australia' - 459 news result(s)

महिला क्रिकेट : वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने रखा 277 रनों का लक्ष्यएलेक्स ब्लैकवेल (114) के शानदार शतक और एल्सी पेरी (90) के तेज अर्धशतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को मानुका ओवल मैदान पर जारी पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत के सामने 277 रनों का लक्ष्य रखा है।
भारत खुशकिस्मत है, एक साथ इतने मैच-विनर बल्लेबाज खेल रहे हैं : सुनील गावस्कररोहित शर्मा, विराट कोहली और शिखर धवन, बल्लेबाज़ों की इस तिकड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में वह कर दिखाया, जो पहले कभी नहीं हुआ।
धोनी ने कहा, ऑस्ट्रेलिया दौरे की खोज है जसप्रीत बुमराहभारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी गुजरात के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के प्रदर्शन से काफी खुश हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ समाप्त हुई टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया।
धोनी ने टी-20 सीरीज में पासा पलटने का श्रेय अपने गेंदबाजों को दियाभारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से मात देने का श्रेय अपने गेंदबाजों को देते हुए कहा कि उन्होंने वह अतिरिक्त 10 प्रतिशत प्रयास किया, जो वनडे सीरीज के दौरान नदारद था।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की सुपर जीत के ये सुपरस्टार्सऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज शुरू होने से पहले टीम इंडिया आईसीसी सीरीज में आठवें नंबर पर थी, लेकिन सीरीज में मेजबान का सफाया करते ही भारतीय टीम दुनिया की नंबर-1 टी-20 टीम बन गई है। इस वक्त टीम इंडिया टेस्ट और टी-20 में नंबर-1 और वनडे में वर्ल्ड नंबर-2 टीम है।
पढ़िए, सिडनी T20 के अंतिम ओवर का रोमांच और जीत के कारण : दबाव में रैना-युवी का कमाल40 साल के क्रिकेट इतिहास में ऑस्‍ट्रेलिया को कभी भी उसके घरेलू मैदान में किसी टीम ने 3 या इससे अधिक मैचों की सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप नहीं किया। मैच काफी रोमांचक रहा, जो अंतिम गेंद पर खत्म हुआ। आइए नजर डालते हैं, अंतिम ओवर के रोमांच और चार कारणों पर जो टीम की जीत का आधार बने..
140 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार घर में ऑस्‍ट्रेलिया का क्लीन स्वीप, रैंकिंग में भारत नंबर-1भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच सिडनी में खेला गया। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया। इस प्रकार भारत ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा करते हुए क्लीन स्वीप कर दिया।
सिडनी T20 : टीम इंडिया के पास क्लीन स्वीप कर इतिहास रचने का मौकाकप्तान एमएस धोनी किस्मत में विश्वास रखते हैं और किस्मत पलटते देर नहीं लगती। वनडे सीरीज में हर तरीके से हारने के बाद टीम इंडिया ने टी-20 में बाजी मार ली है। टी-20 सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनाने के बाद अब बारी सिडनी में दो-दो हाथ करने की है।
गावस्कर बोले, ऑस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट ने की 'उद्दंडता', टीम इंडिया करे क्लीन स्वीप...T20 सीरीज के बीच में ही ऑस्ट्रेलियाई टीम के एक साथ कई बदलाव की रणनीति जानकारों के गले नहीं उतर रही। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर इसे 'उद्दंडता' का नाम दे रहे हैं। उन्होंने टीम इंडिया को नसीहत भी दी है कि उसे 3-0 से जीत हासिल कर सीरीज को क्लीन स्वीप करना चाहिए।
INDvsAUS : वनडे में हार के बाद टीम इंडिया ने रचा इतिहास, AUS में पहली टी-20 सीरीज जीतीभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच टीम इंडिया ने 27 रन से जीत लिया। 185 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 157 रन ही बना सकी।
मेलबर्न T20 Preview : मैच से पहले दहाड़े अश्विन, ...तो हमारे पास विकेट लेने का लाइसेंस हैमेलबर्न में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक पत्रकार के सवाल पर अश्विन ने सख्ती से जवाब दिया, "... मुझे नहीं पता था कि उनके बल्लेबाजों के पास ऑफ स्पिनर के खिलाफ हिट करने का लाइसेंस है। अगर उनके पास इसका लाइसेंस है, तो हमारे पास विकेट लेने का लाइसेंस है।"
INDvsAUS : 'लाइव चैट' पर आउट होने वाले स्मिथ की खिंचाई, विराट ने भी कसा तंजभारत के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच के दौरान की एक घटना को लेकर नई बहस छिड़ गई है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज बैटिंग के दौरान कमेंटेटर के साथ ‘लाइव’ चैट के बाद आउट हो गए। इसके लिए इस चैट को ही जिम्मेदार बताया जा रहा है...
ऑस्ट्रेलिया में दम दिखाने लगी है टीम इंडिया की यंग ब्रिगेडटीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज भले ही 1-4 से हार गई, लेकिन टी-20 की जीत में युवा खिलाड़ियों का दम नजर आ रहा है। कई जानकार मानते हैं कि इन खिलाड़ियों का फायदा टीम को लंबे समय तक मिलता रहेगा। हालांकि कप्तान धोनी कहते हैं कि टीम को अब भी ऑलराउंडर की तलाश है।
एडिलेड टी-20 : फिंच ने कहा, विराट की पारी असाधारण थीविराट ने एडिलेड में अपने टी-20 करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। इसी के साथ विराट के खाते में अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 10 अर्द्धशतक हो गए हैं, जो टीम इंडिया के खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा है।
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नेहरा और जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ कीभारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच में अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन की जमकर तारीफ की। भारत ने तीन विकेट पर 188 रन बनाए और बाद में ऑस्ट्रेलिया को 151 रन पर आउट कर दिया।
सुरेश रैना अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 1,000 रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनेएडिलेड टी20 में सुरेश रैना ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 34 गेंद पर 41 रन की पारी खेली। रैना ने इस दौरान अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में अपने 1,000 रन पूरे कर लिए। अंतरराष्ट्रीय टी20 में 1000 रन बनाने वाले वह दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं।
INDvsAUS T20 : बुमराह, अश्विन, जडेजा का कमाल, 37 रन से जीती टीम इंडियाभारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच एडिलेड ओवल मैदान पर खेला गया। 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.3 ओवर में 151 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस प्रकार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। विराट कोहली को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।
ग्लेन मैक्सवेल चोट के कारण भारत के खिलाफ पहले T20 मैच से बाहरऑस्ट्रेलियाई ऑल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल भारत के खिलाफ 26 जनवरी को होने वाले पहले T20 मैच में नहीं खेल सकेंगे। मेलबर्न वनडे में ऑस्ट्रेलियाई जीत के हीरो रहे मैक्सवेल मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से सिडनी वनडे भी नहीं खेल सके थे।
रोहित को ऑस्ट्रेलिया में शानदार खेल का मिला फायदा, वनडे रैंकिंग में टॉप-5 में पहुंचेवनडे सीरीज शुरू होने से पहले रोहित 13 नंबर पर थे लेकिन सीरीज में 441 रन बनाने के बात 8 पायदान की छलांग लगाते हुए वह नंबर पांच पर पहुंच गए हैं।
INDvsAUS : भुवी की जगह ऋषि और चोटिल रहाणे को कवर करने के लिये गुरकीरत टीम मेंबीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया में चोटिल रहाणे के कवर के तौर पर गुरकीरत सिंह मान को टीम में बनाए रखने का फैसला लिया है, वहीं हिमाचलप्रदेश के ऑलराउंडर ऋषि धवन को भुवनेश्वर कुमार की जगह लिया गया है।

India vs australia से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

 

Advertisement