आप यहां हैं : होम » विषय »Jamia »

'Jamia' - 15 video result(s)

'Jamia' - 22 news result(s)

कोर्ट के आदेश के बावजूद जामिया में कर्मचारियों के बच्चों के लिए 5 फीसदी सीटें आरक्षितजामिया मिलिया इस्लामिया ने अपने कर्मचारियों के बच्चों के लिए पांच फीसदी सीटें आरक्षित करने का फैसला किया है, जबकि दिल्ली उच्च न्यायालय ने 1997 में ही ऐसी व्यवस्था को खत्म कर दिया था।
एएमयू और जामिया के खिलाफ कदम पर भारतीय अमेरिकी मुस्लिमों ने की सरकार की आलोचनाभारतीय मूल के अमेरिकी मुस्लिमों ने राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) और जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के अल्पसंख्यक स्वरूप को बरकरार रखने की अपील करते हुए कहा है कि संस्थानों के दर्जे पर सवाल उठाना 'भेदभावपूर्ण' है।
एएमयू और जामिया के अल्पसंख्यक दर्जे के जवाब में उठा दलित-आदिवासी कोटे का सवालअलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के अल्पसंख्यक दर्जे पर उठे सवालों के बीच केंद्र सरकार ने दलित-आदिवासी और ओबीसी आरक्षण का सवाल छेड़ दिया है।
एएमयू और जामिया का अल्पसंख्यक दर्जा खत्म करने को स्मृति ईरानी ने बताया सहीअलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया इस्लामिया का अल्पसंख्यक दर्जा ख़त्म करने को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने जायज़ ठहराया है। रविवार को अमेठी में स्मृति ईरानी ने कहा कि संसद के एक्ट से बने शिक्षण संस्थान अल्पसंख्यक संस्थान नहीं हो सकते।
जामिया मिलिया इस्लामिया कोई अल्पसंख्यक संस्थान नहीं: एटॉर्नी जनरलएटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने सरकार से कहा है कि दिल्ली का जामिया मिलिया इस्लामिया कोई अल्पसंख्यक संगठन नहीं है क्योंकि इसकी स्थापना संसद के एक अधिनियम से हुई है।
जामिया दीक्षांत समारोह 19 जनवरी को, मोदी नहीं होंगे शामिलअब वैज्ञानिक गोवर्धन मेहता 19 जनवरी को जामिया मिलिया इस्लामिया के वार्षिक दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समय की कमी के कारण इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करने में असमर्थता जताई है।
जामिया से करें BTech, BArch, आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2016जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने सत्र 2016-17 के लिए चार वर्षीय BTech कोर्स और पांच वर्षीय BArch कोर्स में दाखिले को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक छात्र 31 जनवरी, 2016 तक आवेदन कर सकते हैं। 
दिल्ली : जामिया विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में PM मोदी को न्योता का मुद्दा गरमायाजामिया मिलिया इस्लामिया में दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित करने का मुद्दा गरमाता जा रहा है। पूर्व छात्रों ने मोदी को आमंत्रित करने का विरोध किया है। उनका कहना है कि 2008 में मोदी ने कहा था कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है।
कई सवालों के साथ सम्पन्न हो गया 18वां राष्ट्रीय उर्दू पुस्तक मेलाराष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद द्वारा जामिया मिल्लिया इस्लामिया में 9 दिन तक चलने वाला 18वां राष्ट्रीय उर्दू पुस्तक मेला सम्पन हो गया है। इस मेले का मक़सद उर्दू किताबों से आम लोगों को रूबरू कराना था। मेले के आखिरी दिन कुछ भीड़ जरूर नज़र आई, लेकिन जिसकी उम्मीद की जा रही थी वो भीड़ नहीं दिखी।
दिल्ली : आप विधायक ने अज्ञात लोगों पर हमले का आरोप लगायादक्षिण पूर्व दिल्ली के जामिया नगर इलाके में एक आप विधायक घायल हो गए जब अज्ञात लोगों के एक समूह ने कथित रूप से उन पर हमला किया।
NCPUL द्वारा 18वें राष्ट्रीय उर्दू पुस्तक मेले में दूसरे दिन भी पसरा है सन्नाटाउर्दू के विकास के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद द्वारा शनिवार से 18वां राष्ट्रीय उर्दू पुस्तक मेले का आयोजन किया गया है। यह नौ दिवसीय मेला जामिया मिलिया इस्लामिया के अंसारी ऑडिटोरियम परिसर में किया जा रहा है।
स्थापना दिवस पर उत्सवी रंग में डूबी जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटीसन 1920 में कायम जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय यूनिवर्सिटी तीन दिन तक उत्सव के रंग में डूबी रही। इस प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान ने अपनी स्थापना के 95 साल पूरे होने पर तीन दिन का उत्सव पूरे जोश के साथ मनाया।
जामिया जमीन विवाद : यूपी और दिल्ली सरकार के रवैये से सुप्रीम कोर्ट नाराजजामिया जमीन विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी और दिल्ली सरकार के रवैये पर नाराजगी जताई है। कोर्ट ने कहा कि निर्देशों के बावजूद दोनों सरकारों ने कोई हल नहीं निकाला।
दिल्ली : बस वाले ने साइड नहीं दी तो बाइक चालक ने चाकू मारादिल्ली के जामिया नगर इलाके में एक बाइक सवार को साइड न मिलने की वजह से बाइक सवार ने 894 रूट नंबर की क्लस्टर बस के ड्राइवर को चाकू मार कर घायल कर दिया।
अब दिल्ली में खरीद सकेंगे दुनिया भर के टेस्टी खजूरसभी जानते हैं कि रमज़ान के इस पाक महीने में रोज़ा पानी और खजूर से खोला जाता है। वैसे तो इन दिनों मार्किट में कई तरह के खाद्य पदार्थ देखने और खरीदने को मिलते हैं, लेकिन इस बार के रमज़ान कुछ स्पेशल हैं। दिल्ली में आपको दुनिया के अलग-अलग कोने से आई खजूर की वैराइटी देखने को मिलेगी।
केजरीवाल और अखिलेश के बीच हुई बैठक, जा‍मिया की जमीन मामले का निकला हलजामिया मिलिया इस्लामिया को दी गई 22 एकड़ जमीन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के बीच हुई बैठक पर सुप्रीम कोर्ट ने संतुष्टि जताई है। इससे पहले कोर्ट ने फटकार लगाते हुए दोनों राज्यों को मामले का हल निकालने के लिए बैठक करने के निर्देश दिए थे।
टीयूसीसी : जैन यूनिवर्सिटी बनी टोयोटा यूनिवर्सिटी क्रिकेट चैंपियनटोयोटा यूनिवर्सिटी क्रिकेट चैम्पियनशिप के फाइनल में बैंगलुरू की जैन यूनिवर्सिटी ने जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी को दो रन से हरा दिया।
टीयूसीसी : जामिया ने ग्वालियर को 10 विकेटों से रौंदा, फाइनल में पहुंचीचैंपियनशिप के पहले सेमीफ़ाइनल को देखने जामिया के स्टेडियम में क्रिकेट−फ़ैन्स ठसाठस भरे हुए थे। एक साथ बहुत बड़े स्टार्स भी जमा हुए। लेकिन ग्वालियर की टीम शायद एक बड़े मंच का दबाव नहीं झेल पाई और टूर्नामेंट के अब तक के सबसे छोटे स्कोर पर सिमट गई।
TUCC: जामिया यूनिवर्सिटी ने रीवा को आठ विकेट से हरायाटोयोटा यूनिवर्सिटी चैम्पियनशिप के तहत जामिया मिलिया की टीम ने लगातार तीसरा मैच जीतकर सेमीफ़ाइनल में जगह बना ली है।
टीयूसीसी : जामिया ने मद्रास को 12 रन से हरायाजामिया द्वारा दिए गए 140 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मद्रास की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 127 रन ही बना पाई। इसी के साथ जामिया ने 12 रन से जीत दर्ज की।

Jamia से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

 

Advertisement