आप यहां हैं : होम » विषय »Kargil War »

'Kargil War' - 16 video result(s)

'Kargil War' - 15 news result(s)

करगिल जीत के 15 साल पूरे, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि1999 में पाकिस्तान की आक्रामक कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय जवानों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए दुश्मन को खदेड़ दिया था और 26 जुलाई, 1999 को करगिल की लड़ाई में जीत हासिल की थी। इस दिन को करगिल विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है।
करगिल विजय को 15 साल, सेना प्रमुख ने दी शहीदों को श्रद्धांजलिकरगिल विजय के 15 साल पूरे होने पर द्रास में आज शहीदों को याद किया जाएगा। इस दौरान सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह भी मौजूद रहेंगे और द्रास में बने वार मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।
अमेरिका ने पाकिस्तान से करगिल युद्ध के दौरान कब्जाये क्षेत्र से हटने को कहा थाकरगिल युद्ध, 1999 के दौर में अमेरिका में पाकिस्तान के तत्कालीन राजदूत रियाज खोखर ने रविवार को कहा कि, युद्ध के दौर में अमेरिका ने इस्लामाबाद को संदेश भेजा था, 'भारत पगलाया जा रहा है। कृपया जिन क्षेत्रों पर आपने कब्जा किया है वहां से हट जाएं।'
करगिल टिप्पणी पर विवादों में घिरे आजम खान, पहली नजर में आयोग ने पाया उल्लंघनसपा नेता आजम खान करगिल जंग पर अपनी टिप्पणियों पर विवादों से घिर गए और प्रमुख राजनीतिक पार्टियां उनकी निंदा कर रही हैं, जबकि चुनाव आयोग ने उनके बयानों के वीडियो का अध्ययन करने के बाद कहा कि पहली नजर में आजम खान ने आदर्श आचार संहित का उल्लंघन किया है।
भारत के साथ शांति वार्ता शुरू करने के कारण हुआ था तख्ता पलट : शरीफशरीफ ने कहा कि बतौर प्रधानमंत्री उनके पिछले कार्यकाल के दौरान सैन्य नेतृत्व ने उन्हें सत्ता से इसलिए हटा दिया क्योंकि उन्होंने भारत के साथ शांति और मित्रता की प्रक्रिया शुरू की थी।
कैप्टन कालिया केस : पाकिस्तान के एक और झूठ का पर्दाफाशयू-ट्यूब के वीडियो में करगिल वार से ठीक पहले भारतीय सेना के कैप्टन सौरव कालिया और पांच दूसरे भारतीय जवानों की हत्या का सच सामने आया है।
सैन्य अधिकारी होने के नाते जनरल मुशर्रफ की तारीफ करूंगा :   वीके सिंहभारतीय सेना पूर्व प्रमुख जनरल वीके सिंह ने पाकिस्तानी सेना के पूर्व प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ की तारीफ की है कि करगिल युद्ध से पहले उन्होंने भारतीय सीमा में करीब 11 किलोमीटर अंदर आकर एक रात गुजारी थी।
करगिल युद्ध से पहले भारतीय सीमा में घुसे थे जनरल मुशर्रफ : पाक कर्नलपाकिस्तानी सेना के एक रिटायर्ड कर्नल ने यह कहकर खलबली मचा दी है कि पाकिस्तान के पूर्व सेनाध्यक्ष और करगिल हमले के सूत्रधार परवेज मुशर्रफ जंग से पहले लाइन ऑफ कंट्रोल पारकर भारत की सीमा में 11 किलोमीटर अंदर तक आए थे।
नवाज़ यहां होते तो हम 300 वर्ग मील भारतीय इलाका कब्जा लेते : मुशर्रफजनरल परवेज मुशर्रफ ने करगिल में शुरू किए गए सैन्य अभियान का बचाव करते हुए दावा किया है कि अगर तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ उस समय अमेरिकी दौरे पर नहीं जाते तो पाकिस्तानी सेना भारत के 300 वर्ग मील क्षेत्र को अपने कब्जे में कर लेती।
करगिल युद्ध के लिए जनरल मुशर्रफ ही थे जिम्मेदार : पाकिस्तानी सैन्य जनरलपीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता चौधरी निसार अली खान ने कहा, जनरल परवेज मुशर्रफ के एक निकट सहयोगी की ओर से किए गए खुलासों के मद्देनजर करगिल प्रकरण की जांच के लिए एक न्यायिक आयोग का गठन करना चाहिए।
करगिल युद्ध में मुजाहिदीन नहीं, पाक सैनिक लड़े थे : पूर्व पाकिस्तानी जनरलकरगिल युद्ध के बारे में पाक के आधिकारिक दावों को खारिज करते हुए पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल शाहिद अजीज ने कहा कि उस 'अर्थहीन' लड़ाई में मुजाहिदीन ने नहीं, पाक सेना के नियमित सैनिकों ने हिस्सा लिया था।
करगिल युद्ध के नायक कैप्टन सौरव कालिया के पिता ने उच्चतम न्यायालय से आग्रह किया है कि केंद्र को इस बारे में निर्देश दिया जाए कि वह उनके बेटे का मामला हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत में उठाए।
करगिल के 'मास्टरमाइंड' मुशर्रफ़ का भारत को शुक्रियापाकिस्तान पर आठ साल तक राज करने वाले जनरल परवेज़ मुशर्रफ़ अपने मुल्क़ पाकिस्तान नहीं लौट पा रहे हैं, लेकिन उन्हें एक बार फिर भारत आकर अपनी बातें कहने का मौक़ा मिला है।
करगिल के शहीद : तुम बिन ये घर सूना-सूना है...करगिल युद्ध को 13 बरस पूरे हो गए, लेकिन इससे जुड़ी कुछ यादें ऐसी हैं, जो कल ही की बात लगती हैं। इस युद्ध में कई फौजी मातृभूमि की रक्षा के लिए प्राण न्योछावर कर गए और पीछे छोड़ गए कभी न खत्म होने वाला इंतजार।
शरीफ ने कहा है कि वह दिन दूर नहीं, जब 1999 के करगिल अभियान की जांच के लिए एक आयोग का गठन किया जाएगा।

Kargil War से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

खेतीबाड़ी के अलावा ट्यूशन भी पढ़ाया है मनोहर लाल खट्टर ने

हरियाणा में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री बनने जा रहे मनोहर लाल खट्टर पेशे से किसान हैं। खट्टर ने खेतीबाड़ी के अलावा ‘ट्यूशन’ पढ़ाने का काम भी किया है।

Advertisement

तिब्बत में एनडीटीवी इंडिया