आप यहां हैं : होम » विषय »Olympic »

'Olympic' - 48 video result(s)

'Olympic' - 129 news result(s)

भारतीय खेलों को पारदर्शी बनाऊंगा या इस्तीफा दूंगा : रामचंद्रनभारतीय ओलिंपिक संघ के नवनियुक्त अध्यक्ष एन रामचंद्रन ने वादा किया है कि वह राष्ट्रीय महासंघों को अपने कामकाज में अधिक जवाबदेह और पारदर्शी बनाएंगे। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि यदि वह अंतर पैदा करने में नाकाम रहे तो अपने पद से इस्तीफा देने में भी नहीं हिचकिचाएंगे।
भारतीय ओलिंपिक संघ से बैन हटा, तिरंगे के साथ खेल सकेंगे खिलाड़ीअंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक संघ ने भारतीय ओलिंपिक संघ पर लगा बैन हटा लिया है। अब भारतीय खिलाड़ी तिरंगे के साथ खेल सकेंगे। दरअसल, भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद भारतीय ओलिंपिक संघ पर यह बैन लगा था। भारतीय ओलिंपिक संघ के चुनावों के बाद इस बैन को हटा लिया गया है।
रामचंद्रन आईओए अध्यक्ष बने, ओलिंपिक अभियान में वापसी को तैयार भारतआईओए का चुनाव संपन्न होने के बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के तीन पर्यवेक्षकों ने संकेत दिया कि भारत का निलंबन मौजूदा सोची शीतकालीन ओलिंपिक खेलों के खत्म होने से पहले ही हटाया जा सकता है, ताकि भारतीय एथलीट समापन समारोह में तिरंगा अपने हाथ में थाम सकें।
विवादों से घिरी आईओए रविवार को अपने चुनाव कराएगी, जिसमें शीर्ष संस्था आईओसी से निलंबित होने के 14 महीने बाद भारत के ओलिंपिक अभियान में वापसी का रास्ता साफ होने की उम्मीद है।
वर्ल्ड हॉकी लीग के मैच में चीफ गेस्ट बने ललित भनोट, सवाल उठेकॉमनवेल्थ गेम्स में भ्रष्टाचार के आरोपों को झेल रहे ललित भनोट वर्ल्ड हॉकी लीग के मैच में शामिल हुए। उन्हें चीफ गेस्ट के तौर पर दोनों टीम के खिलाड़ियों से मिलवाया गया।
आईओसी ने संशोधन लागू करने के लिए दिशानिर्देश जारी किएआईओए को लिखे पत्र में आईओसी के महानिदेशक क्रिस्टोफ डि कीपर ने कहा है कि सभी व्याख्याओं की अगली बैठक में उचित तरीके से पुष्टि की जाए और ऐसा नहीं होने पर वैश्विक संचालन संस्था के पास जरूरी प्रतिबंध लगाने का अधिकार सुरक्षित रहेगा।
आईओसी चुनाव होने तक आईओए से प्रतिबंध हटाने को तैयार नहींअंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक संघ ने भारत पर लगी पाबंदी हटाने से मना कर दिया है। भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगे के नीचे सभी अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में शामिल होने के लिए थोड़ा और इंतज़ार करना होगा।
भारतीय एथलीटों ने ऑस्ट्रेलिया के न्यूकासल में आयोजित स्पेशल ओलिंपिक एशिया पैसिफिक खेलों में शानदार शुरुआत करते हुए 11 स्वर्ण, 19 रजत और 16 कांस्य पदक जीते।
अंतरराष्ट्रीय ओलिम्पिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख ने मंगलवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को ओलिम्पिक का सर्वोच्च सम्मान 'ओलिम्पिक ऑर्डर इन गोल्ड' प्रदान किया।
रांची में हुई 53वीं एथेलेटिक्स चैंपियनशिप के समापन समारोह के दौरान बिजली गुल हो गई और अंधेरे में ही क्लोज़िंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। हास्यास्पद और दुखद यह रहा कि समापन समारोह के दौरान टॉर्च और मोबाइल की रोशनी में पढ़ कर नाम पुकारे गए।
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने 2020 ओलिंपिक खेलों की मेजबानी मिलने के बाद कहा कि तोक्यो अब दुनिया को 2011 में विनाशकारी सूनामी के बाद मिली मदद का कर्ज चुका देगा, जिसका वह कर्जदार है। जापान की राजधानी को दूसरी बार ओलिंपिक खेलों की मेजबानी मिलने के बाद अबे ने कहा कि जापान अब दुनिया का कर्ज चुका देगा।
भारतीय ओलिंपिक संघ ओलिंपिक मूवमेंट से बाहर है। अब कुश्ती भी ओलिंपिक से बाहर हो जाती है तब देश को डबल झटका लग सकता है। 8 सितंबर को होने वाले फैसले से पहले भारतीय कुश्ती से जुड़े एथलीट्स खेल को बचाने की आखिरी कोशिश कर रहे हैं।
2020 ओलिंपिक में कुश्ती के भाग्य का फैसला आजकुश्ती 2020 के ओलिंपिक खेलों का हिस्सा रहेगी या नहीं इसे लेकर अब भी भारतीय कुश्ती फैंस की सांस अटकी हुई है। इसका फैसला ब्यूनस आयर्स में चल रही अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक परिषद की बैठक में रविवार रात 9 बजे को हो जाएगा। कुश्ती को स्क्वॉश और सॉफ्टबॉल−बेसबॉल जैसे खेलों से टक्कर मिल रही है।
टोक्यो में होगा 2020 ओलिंपिक खेलों का आयोजनटोक्यो साल 2020 के ओलिंपिक और पैरालिंपिक खेलों की मेजबानी करेगा। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में हुई इस बैठक में अंतिम दौर की वोटिंग में टोक्यो ने इस्तानबुल को हरा दिया।
आईओसी ने दी भारत को 31 अक्टूबर तक की डेडलाइनआईओसी ने भारतीय ओलिंपिक संघ को 15 दिसंबर तक नए चुनाव कराने की भी डेडलाइन दे दी है। अगर इन निर्देशों को नहीं माना गया तो ओलिंपिक में भारत की वापसी संभव नहीं हो पाएगी।
आरोपपत्र की शर्त पर आईओसी की नहीं सुनेगा आईओएभारत का ओलिंपिक में लौटने का इंतजार बढ़ गया है, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) अपनी आरोपपत्र संबंधी शर्त पर कायम है। उसने साफ किया है कि भारतीय ओलिंपिक संघ को 'सुशासन' के लिए यह शर्त स्वीकार करनी होगी।
वापसी की ओर कलमाड़ी, करेंगे एशियाई एथलेटिक संघ कांग्रेस की अध्यक्षताभारतीय ओलिम्पिक संघ के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी पर भले ही राष्ट्रमंडल खेलों के घोटाले के कारण दाग लगा हो लेकिन वह शनिवार को से शुरू होने वाली एशियाई एथलेटिक्स संघ की महत्वपूर्ण दो दिवसीय कांग्रेस की अध्यक्षता करेंगे जिसमें वह एक बार फिर इस संस्था का अध्यक्ष बनने का प्रयास करेंगे।
कुश्ती के संबंध में आईओसी के फैसले का सुशील और योगेश्वर दत्त ने किया स्वागतकुश्ती को अब 8 सितंबर को ब्यूनस आयर्स में होने वाली आईओसी की बैठक में स्क्वाश, सॉफ्टबाल एवं बेसबाल से मुकाबला करना होगा।
2020 ओलिंपिक : पहली परीक्षा में पास हुई कुश्तीकुश्ती ओलिंपिक का हिस्सा बने रहने की पहली परीक्षा में बुधवार को पास हो गयी। आईओसी ने कुश्ती को उन तीन खेलों में शामिल किया गया है जिनके लिये सिंतबर में मतदान होगा। ओलिंपिक के सबसे पुराने खेल कुश्ती को आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने फरवरी में 2020 होने वाले ओलिंपिक के मुख्य खेलों की सूची से हटा दिया था।
भारत से प्रतिबंध हटने में दो महीने लगेंगे : खेलमंत्री जितेंद्र सिंहखेलमंत्री जितेंद्र सिंह ने आगे कहा, "भारतीय ओलिम्पिक संघ के संविधान के अनुसार विशेष आम बैठक बुलाने के लिए 30 दिन पहले नोटिस देना पड़ता है। मुझे लगता है कि सारा मामला निबटने में 60 दिन का समय लग जाएगा।"

Olympic से जुड़े अन्य समाचार »

Advertisement

Advertisement