NDTV Khabar
होम | बजट |   टैक्स कैल्कुलेटर 

इनकम टैक्स कैल्कुलेटर – आम बजट 2019

 Share

अपनी टैक्स देनदारी जानने के लिए आप इस टैक्स कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस टैक्स कैलकुलेटर में करयोग्य आय तय करने के दौरान स्टैंडर्ड डिडक्शन (मानक कटौती), मकान किराया भत्ता (HRA) पर मिलने वाली छूट तथा अपने अलावा जीवनसाथी, बच्चों या माता-पिता के लिए दिए जाने वाले मेडिक्लेम पॉलिसी प्रीमियम जैसे कारकों को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा होम लोन (गृहऋण) और एजुकेशन लोन (शिक्षा ऋण) के तहत किए गए भुगतान और धारा 80सी के अंतर्गत किए जाने वाले निवेश को भी इनकम टैक्स कैलकुलेटर में शामिल किया गया है. इस एडवांस टैक्स कैलकुलेटर 2020-21 की मदद से कोई भी वेतनभोगी या पेंशनभोगी आकलन वर्षों 2019-20 तथा 2020-21 के दौरान अपनी टैक्स देनदारी का अनुमान लगा सकता है.

ड्रॉपडाउन से 2020-21 चुनकर आप जान सकते हैं कि आपको आकलन वर्ष 2020-21 के लिए कितना इनकम टैक्‍स देना होगा, और इसके अलावा 2019-20 चुनकर आप उस रकम की तुलना आकलन वर्ष 2019-20 की टैक्स देनदारी से कर सकते हैं.

हमारे ताज़ातरीन टैक्स कैलकुलेटर में जिस टैक्स बदलाव को हमने शामिल किया है, वह है मानक कटौती, यानी स्टैंडर्ड डिडक्शन, जिसमें 25 फीसदी की बढ़ोतरी कर उसे 50,000 रुपये कर दिया गया है. इसके अलावा, इस टैक्स कैलकुलेटर में उस छूट को भी शामिल किया गया है, जिसके तहत पांच लाख रुपये वार्षिक तक की करयोग्य आय वालों को कोई टैक्स नहीं देना होगा.

टैक्स कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपना सही आयुवर्ग और आकलन वर्ष चुनें, और फिर सभी कटौतियों और निवेश की जानकारी भरें. प्रश्नचिह्न (?) पर क्लिक कर आप उससे जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं. सभी जानकारियां भरने के बाद अंत में 'कैलकुलेट' पर क्लिक करें, और दोबारा आकलन करने के लिए 'रीसेट' पर क्लिक करें.

Advertisement