NDTV Khabar

कोरोनावायरस

  • भारत में COVID-19 के UK म्यूटैन्ट स्ट्रेन के 20 नए केस आए सामने, कुल आंकड़ा 58 हुआ
    कोरोना वायरस संक्रमण के मिले नये प्रकार सार्स-COV-2 से देश में अब तक 58 लोग संक्रमित पाये गये हैं. मंगलवार को 20 और नए मामले सामने आने के बाद, कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमितों की कुल संख्या 58 पर पहुंच गई है. देश में कोरोना के कम होते मामलों के बीच नए स्ट्रेन के मामलों की संख्या में आई बढ़ोतरी ने चिंता को बढ़ा दिया है. ये सभी नए मामले पुणे के लैब में मिले हैं. 
  • सात महीने बाद एक दिन में कोरोना से सबसे कम मौत दर्ज, 24 जून के बाद सबसे कम आए नए COVID-19 केस
    Coronavirus Cases Update in India: भारत में लगातार चौथे दिन कोविड-19 के 20 हजार से कम नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,03,56,844 हो गए, जिनमें से 99.75 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी सुबह 8 बजे के आंकड़ों के अनुसार देश में एक दिन (सोमवार सुबह 8 बजे से लेकर मंगलवार सुबह 8 बजे तक) में कोविड-19 के 16,375 नए मामले सामने आए है. वहीं 201 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,49,850 हो गई है. आंकड़ों के अनुसार कुल 99,75,958 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही देश में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 96.32 प्रतिशत हो गई. वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है.
  • Coronavirus India Updates: आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 377 नए मामले सामने आए
    Coronavirus India Update:देश में लगातार 15 दिनों से कोविड-19 के उपचाराधीन लोगों की संख्या तीन लाख से कम है. अभी कुल 2,31,036 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 2.23 प्रतिशत है.
  • ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से हाहाकार, PM बोरिस जॉनसन ने फिर किया लॉकडाउन का ऐलान
    COVID-19 New Strain : प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इंग्लैंड में लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया है. उन्होने सोमवार को कहा कि इंग्लैंड के लगभग 56 मिलियन लोग पूर्ण लॉकडाउन में वापस लौटेंगे.
  • कोरोना वायरस महामारी ने समय के चक्र को कई साल पीछे पहुंचा दिया है: हर्षवर्धन
    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने समय के चक्र को कई साल पहले पहुंचा दिया और लॉकडाउन ने दुर्गम बाधाएं एवं रूकावटें खड़ी कीं.उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई कदम उठाये हैं और अब टीकाकरण अभियान को भी वृहद स्तर पर शुरू करने जा रही है.
  • नासिक में दोबारा खोले गए स्कूल, 62 शिक्षक कोरोना वायरस से संक्रमित मिले
    महाराष्ट्र के नासिक जिले में सात महीने से भी अधिक समय बाद कक्षा नौ से 12वीं तक छात्रों के लिये सोमवार को फिर से स्कूल खोले गए. हालांकि ड्यूटी फिर से शुरू करने से पहले ही 62 शिक्षकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.
  • सिरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सप्लाई की जाएगी
    Coronavirus: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (Serum Institute Of India) को कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) बेचने/वितरण करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग का लाइसेंस मिला है. लाइसेंस के मुताबिक आपात स्थिति में सीमित इस्तेमाल के लिए वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी गई है. ये वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सप्लाई की जाएगी. 
  • केरल में पहली बार कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के 6 मामले, किसी भी अन्य राज्य से अधिक
    महाराष्ट्र में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि ब्रिटेन से लौटे 8 लोगों को कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षणों का पता लगा है. टोपे ने ट्वीट किया, "यूके से महाराष्ट्र लौटे 8 यात्रियों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण पाए गए, जिनमें मुंबई के 5, पुणे, ठाणे और मीरा भयंदर के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं. ये सभी आईसोलेशन में हैं और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है."
  • भारत में कोविड-19 के मामलों में लगातार आ रही कमी का वैज्ञानिकों ने माना यह कारण...
    Corona Cases In India: कोरोना मामलों की संख्या कम होना एक वास्तविकता है और संभवत: इसके लिए ''स्थानीकृत'' हर्ड इम्युनिटी यानी सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता और युवा आबादी को श्रेय दिया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने भारत में कोविड-19 के मामलों (CoronaVirus cases) की संख्या में उतार-चढ़ाव को समझने का प्रयास किया.
  • यूपी : CMO की कोविड-19 से मौत, सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया
    लखनऊ में एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जितेन्द्र पाल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है.
  • क्या मुंबई जीत रही है कोरोना से जंग? बुजुर्गों के लिए चली मुहिम बहुत काम आई
    Mumbai Coronavirus Update: मुंबई में कोविड-19 के मामले तो पहले भी कम-ज़्यादा हो रहे थे लेकिन मार्च के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि मौत के आंकड़े काफी कम आए हैं. मुंबई में सोमवार को समाप्त 24 घंटों में तीन मौतें हुईं हैं. शहर में बुजुर्गों के लिए चली मुहिम बहुत काम आई है. हॉटस्पॉट महाराष्ट्र में सितम्बर से दिसंबर तक के आंकड़े देखें तो मामले 82% घटे हैं.
  • दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मरीजों की संख्या 400 से भी नीचे पहुंची
    Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना संक्रमण के नए मरीजों की संख्या 400 से भी नीचे पहुंच गई है. अब दिल्ली में पांच हजार से कम सक्रिय मरीज हैं. होम आइसोलेशन में ढाई हजार से कम मरीज हैं. कोरोना की संक्रमण दर 0.76 फीसदी हो गई है. कोरोना के सक्रिय मरीजों की दर 0.74 फीसदी हो गई है. सक्रिय मरीजों की यह दर अब तक के सबसे कम स्तर पर है. रिकवरी दर पहली बार 97.56 फीसदी है जो कि अब तक की सबसे बड़ी दर है.
  • मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अखिलेश के कोरोना वैक्सीन पर बयान के खिलाफ
    यूपी (UP) के पूर्व सीएम अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के इस बयान कि “बीजेपी की कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाएंगे” का बीजेपी (BJP) तो विरोध कर ही रही थी, अब मुलायम सिंह की छोटी बहू अपर्णा यादव (Aparna Yadav) भी उसके खिलाफ खड़ी हो गई हैं. हालांकि आज अखिलेश यादव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साफ किया कि उनका बयान वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों के खिलाफ नहीं बल्कि बीजेपी की नियत के खिलाफ है. देश कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है लेकिन भारत बायोटेक की वैक्सीन को अचानक मंजूरी मिल जाने को कई लोग जल्दबाजी में उठाया गया कदम मान रहे हैं. कुछ को सरकार की नियत पर भरोसा नहीं है. उस पर एतराज़ करने वाले अखिलेश यादव भी हैं. 
  • देश मे कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के 9 नए मरीज सामने आए, कुल मामले बढ़कर 38 हुए
    Covid-19 Pandemic: देश मे कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के 9 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद यूके स्ट्रेन के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है.
  • पहले फेज में प्राथमिकता वाले ग्रुप के लिए हमारे पास कोरोना वैक्‍सीन का पर्याप्‍त स्‍टॉक : नीति आयोग
    Coronavirus vaccine: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने जिन दो टीकों के सीमित आपात उपयोग की मंजूरी दी है, उनमें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका के द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर तैयार कोविशील्ड तथा घरेलू दवा कंपनी भारत बायोटेकके द्वारा विकसित पूर्णत: स्वदेशी कोवैक्सीन शामिल है.
  • देश में शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंपेन: PM मोदी
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने DCGI की तरफ से दो टीकों Covaxin  और Covishield  के सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने के एक दिन बाद सोमवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस (Covid-19) को काबू करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कैंपेन शुरू होने वाला है. उन्होंने ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन के लिए वैज्ञानिकों और तकनीशियनों की तारीफ करते हुए कहा कि देश को उन पर गर्व है.
  • चेन्नई : एक और 5 स्टार होटल निकला कोरोना हॉटस्पॉट, 20 स्टाफ COVID-19 पॉजिटिव
    तमिलनाडु (Tamil Nadu) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. चेन्नई का एक और 5 स्टार होटल अब कोरोना का हॉटस्पॉट निकला है. लीला पैलेस होटल के 20 स्टाफ मेंबर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. स्वास्थ्य प्रशासन ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. यह चेन्नई का दूसरा होटल है, जो कोरोना क्लस्टर के रूप में सामने आया है. इससे पहले चेन्नई के ग्विंडी स्थित आईटीसी ग्रैंड चोला होटल में बीते साल 15 दिसंबर से अब तक लगभग 85 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित पाए जा चुके हैं, जिनमें होटल कर्मचारी भी शामिल हैं.
  • तमिलनाडु में सिनेमाहॉलों को पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति
    तमिलनाडु सरकार ने सिनेमाहॉलों को पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी है. एआईएडीएमके सरकार के इस कदम से करीब 9 महीने बाद सिनेमा हॉल पहले ही तरह सुचारू रूप से चल सकेंगे. हालांकि, इन्हें कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.
  • इस उम्र के बच्चों को भी लगाई जा सकती है भारत बायोटेक की कोवैक्सीन
    ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को देश में भारत बायोटेक की कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) 'कोवैक्सीन' (Covaxin) और सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. देश में अब जल्द वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा. अगर केंद्र सरकार (Centre Govt) चाहे तो 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों को यह वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के तहत दी सकती है. दरअसल DCGI ने भारत बायोटेक को जो वैक्सीन बनाने और बेचने का लाइसेंस दिया है, उसमें लिखा है, '12 वर्ष या उससे ऊपर के आयु वर्ग को दी जा सकती है.'
  • Coronavirus Cases in India : भारत में पिछले 24 घंटे में सामने आए 16,504 नए COVID-19 केस, 214 की मौत
    Coronavirus Cases Update in India: पिछले 24 घंटों में 19,557 मरीज कोरोना वायरस को मात देने में कामयाब रहे हैं. जिसके बाद संक्रमण मुक्त होने वाले व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 99,46,867 हो गई है, जिससे संक्रमण से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 96.19 प्रतिशत हो गई है, वहीं संक्रमण से मृत्यु दर 1.44 प्रतिशत है. 
12345

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com