NDTV Khabar

कोरोनावायरस

  • गाजियाबाद में टेस्टिंग लैब पर लापरवाही और धोखाधड़ी का आरोप, इंदिरापुरम थाने में FIR दर्ज
    ग़ाज़ियाबाद प्रशासन के मुताबिक SRL लैब ने गाजियाबाद के वसुंधरा के एक कलेक्शन सेंटर के जरिए एक स्टील कंपनी के कर्मचारी का कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लिया था. 7 मई की रिपोर्ट में स्टील कंपनी का कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया लेकिन इसकी सूचना प्रशासन को तुरंत नहीं दी गई. 
  • जानिए Unlock1 में क्या नहीं खुला है, देखें पूरी लिस्ट
    सरकार ने कहा कि फिर से खोलने के वर्तमान चरण, अनलॉक1 का आर्थिक फोकस होगा. जीडीपी के आंकड़ों के एक दिन बाद 11 साल में विकास की सबसे धीमी गति और नवीनतम तिमाही में लॉकडाउन का बड़ा असर दिखा.
  • Unlock1 को लेकर सरकार की तरफ से जारी दिशानिर्देशों से जुड़ी ये 10 अहम बातें जानना है जरूरी...
    केंद्र सरकार ने देशभर में जारी लॉकडाउन को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया है, गृह मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी. लॉकडाउन के पांचवें चरण को अनलॉक 1 (Unlock 1) का नाम दिया गया है और इसका फोकस आर्थ‍िक गतिविध‍ियों पर है. मंत्रालय ने इस चरण में कंटेनमेंट जोन के बाहर लगभग सभी प्रतिबंध‍ित गतिविध‍ियों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला किया है. मंत्रालय ने कहा कि ऐसा तीन चरणों में किया जाएगा और प्रत्येक चरण की इजाजत तभी दी जाएगी जब स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का पालन पूरी तरह से किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने कहा कि दूसरे और तीसरे चरण में सूचीबद्ध गतिविधियों को केवल उस समय की जमीनी स्थिति और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के परामर्श के बाद अनुमति दी जाएगी. 
  • 'Unlock1' के निर्देशों में मेट्रो सेवा पर पाबंदी जारी, DMRC ने भी की अहम घोषणा
    दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC)ने कहा कि ट्रेनें अगली सूचना तक नहीं चलेंगी. "सार्वजनिक सेवा की घोषणा, सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के आलोक में, अगली सूचना तक यात्रियों के लिए मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। हमारी हेल्पलाइन सेवाएं 155370 भी उपलब्ध नहीं होंगी. आप हमें helpline@dmrc.org पर प्राप्त कर सकते हैं."
  • Unlock1 को लेकर सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन की 10 प्रमुख बातें
    देश में कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को सरकार ने 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है. हालांकि इस बार सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल और रेस्टोरेंट को भी खोलने की इजाजत दे दी है. अब 8 जून से मॉल और रेस्टोरेंट खुल सकेंगे. गृह मंत्रालय ने शनिवार को नई गाइडलाइन जारी की हैं. जिससे कि  कंटेनमेंट जोन के बाहर दोबारा से चीजें शुरू की जा सकें.  1 जून 2020 से यह गाइडलाइंस लागू की जाएंगी जो कि 30 जून तक लागू रहेंगी. पहले चरण को अनलॉक 1 नाम दिया गया है जो आर्थिक रूप से केंद्रित रहेगा. कंटेनमेंट जोन से बाहर के इलाकों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन की प्रमुख बातें.
  • लॉकडाउन में रियायत के साथ केंद्र ने जारी की नई गाइडलाइन, ये हैं नए नियम...
    कोरोनावायरस लॉकडाउन को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. हालांकि कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य जगहों पर मॉल और रेस्तरां 8 जून से खोले जा सकेंगे. राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों से बातचीत के बाद नई गाइडलाइन जारी की गई हैं. 
  • स्थिति का आकलन करने के बाद जुलाई में लिया जाएगा स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला : केंद्र
    केंद्र सरकार ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान दोबारा से खोले जाएंगे. कोरोनावायरस की स्थिति पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से चर्चा करने के बाद जुलाई में इस पर फैसला लिया जा सकता है. केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन में कहा है कि दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग इंस्टिट्यूट खोले जाएंगे. इसमें राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सलाह ली जाएगी.संस्थानगत स्तर पर भी बात की जाएगी. साथ ही अभिभावकों की भी राय ली जाएगी. इस फीडबैक पर ही संस्थान को खोलने का फैसला लिया जाएगा. जुलाई से यह संस्थान खोले जा सकेंगे. साथ इनके लिए एसओपी जारी किया जाएगा.
  • Unlock1 के दूसरे फेस के बाद अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों, मेट्रो, सिनेमाघर और जिम खोलने पर भी फैसला संभव
    हालांकि लॉकडाउन 5 के दोनों चरणों में दी गई छूट के बाद किए गए आंकलन के आधार पर तीसरे फेस में इन सुविधाओं और कार्यक्रमों को अनुमति दी जा सकती है. फेस 3 के तहत कब से (कितनी तारीख से) इन सेवाओं को खोलने की अनुमति दी जा सकेगी इसका निर्णय भी फेस 2 के रिजल्ट पर निर्भर करेगा. 
  • Unlock - 1: 8 जून से खुल सकेंगे मॉल, रेस्टोरेंट, होटल और धार्मिक स्थल
    देश में कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को सरकार ने 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है. हालांकि इस बार सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल और रेस्टोरेंट को भी खोलने की इजाजत दे दी है.
  • Unlock - 1: एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर नहीं होगी पाबंदी
    केंद्र ने एक बयान में कहा, "व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य और अंतर-राज्य आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. इस तरह के मूवमेंट के लिए कोई अलग अनुमति / अनुमोदन / ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी," 
  • Unlock - 1: नाइट कर्फ्यू की समय सीमा घटाकर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे की गई
    Lockdown 5.0 Guidelines: गृह मंत्रालय के मुताबिक स्थानीय अधिकारी धारा 144 का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे. केंद्र ने सामाजिक गतिविधियों और अन्य सुरक्षा दिशानिर्देशों के तहत कई गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से पुन: शुरू करने की अनुमति दी है.
  • Unlock1: 30 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, कंटेनमेंट जोन के बाहर 8 जून से खुल सकेंगे मॉल और रेस्टोरेंट
    Lockdown 5 Guidelines: देश में कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को सरकार ने 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है. हालांकि इस बार सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल और रेस्टोरेंट को भी खोलने की इजाजत दे दी है. अब 8 जून से मॉल और रेस्टोरेंट खुल सकेंगे.
  • नोएडा में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत, 17 नए मामले मिले
    नोएडा में कोरोना वायरस संक्रमण से शनिवार को 58 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 17 और लोग संक्रमित पाए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि उपचार के बाद ठीक हुए तीन लोगों को आज अस्पताल से छुट्टी भी दी गई. जिला निगरानी अधिकारी सुनील दोहरे ने बताया कि नोएडा के रहने वाले 58 वर्षीय व्यक्ति को 29 मई को उपचार के लिए ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था. शनिवार को उनकी मौत हो गई.
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थाई सीटों के लिए मतदान अगले माह, भारत को सीट मिलने का भरोसा
    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए अपनी पांच अस्थाई सीटों के लिए अगले माह नई चुनाव प्रक्रिया के तहत चुनाव कराने का निर्णय किया है और एशिया प्रशांत सीट के लिए इकलौता दावेदार होने के कारण भारत को यह सीट मिलना तय है. महासभा ने शुक्रवार को ‘कोरोना वायरस महामारी के दौरान पूर्ण बैठक के बिना गुप्त मतदान द्वारा चुनाव कराने की प्रक्रिया’ संबंधी एक निर्णय अंगीकार किया. इस फैसले के अनुसार सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों का चुनाव, तथा आर्थिक और सामाजिक परिषद के सदस्यों का चुनाव पूर्ण सत्र के बगैर जून 2020 में कराया जाएगा.
  • पायलट के कोरोना पॉज़िटिव निकलने के बाद एयर इंडिया का विमान वापस लौटा देश तो कुमार विश्वास का आया रिएक्शन, ट्वीट कर कही यह बात...
    कोरोनावायरस के चलते मॉस्को जा रहा एयर इंडिया का विमान शनिवार को वापस दिल्ली आ गया है. दरअसल,  दिल्ली से मॉस्को जाने वाली फ्लाइट उस समय आधे रास्ते से वापस आ गई जब ग्राउंड स्टाफ को पता चला कि विमान में सवार पायलटों में से एक कोरोना संक्रमित पाया गया है. अब इस घटना पर कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. कुमार विश्वास ने तंज कसते हुए कहा कि लोग शिकायत करते हैं कि हिंदी फिल्मों में अच्छी कहानियां नहीं हैं. भला इससे अच्छी कहानी और कहां मिलेगी ? कुमार विश्वास ने समाचार एजेंसी पीटीआई के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा, 'बताइए भला ? और लोग कह रहे हैं कि हिंदी फ़िल्मों में अच्छी कहानियां नहीं आ रही हैं !'
  • मोदी सरकार 2.0 के एक साल : हिंदुत्व के पथ पर दौड़ता रथ, कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने पर देशवासियों के नाम चिट्ठी लिखी है. जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद उपजे हालात से निपटने का संकल्प लिया. साथ में पीएम मोदी ने अपनी पार्टी कि विचारधारा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी जाहिए की. उन्होंने कहा, राष्ट्रीय एकता-अखंडता के लिए आर्टिकल 370 की बात हो, सदियों पुराने संघर्ष के सुखद परिणाम - राम मंदिर निर्माण की बात हो, आधुनिक समाज व्यवस्था में रुकावट बना ट्रिपल तलाक हो, या फिर भारत की करुणा का प्रतीक नागरिकता संशोधन कानून हो, ये सारी उपलब्धियां आप सभी को स्मरण हैं. एक के बाद एक हुए इन ऐतिहासिक निर्णयों के बीच अनेक फैसले, अनेक बदलाव ऐसे भी हैं, जिन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति दी है, नए लक्ष्य दिए हैं, लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया है'.  इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह ने भी कहा कि  'मोदी जी ने इन 6 वर्षों के कार्यकाल में न सिर्फ कई ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा है बल्कि 6 दशक की खाई को पाट कर विकासपथ पर अग्रसर एक आत्मनिर्भर भारत की नींव भी रखी है.
  • कोरोनावायरस : पाकिस्तान में महामारी से 78 और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 1,395 हुई
    पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 78 और लोगों की मौत हो जाने से देश में इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,395 हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 67,500 के करीब पहुंच गई है. पाकिस्तान के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि देश में अब तक 5,32,037 नमूनों की जांच की जा चुकी है, जिनमें से शुक्रवार को 12,020 नमूनों की जांच की गई.
  • Coronavirus Weekly Tracker: भारत में 30 मई तक कोरोना वायरस के 1,73,763 मरीज, 4971 लोगों की मौत
    स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 28 मई तक भारत में कोरोनावायरस मरीज़ों की कुल संख्या 1,58,333 हो गई है और जबकि इस वायरस से अब तक 4,531 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,566 नए मामले सामने आए हैं और 194 लोगों की जान गई है. हालांकि, राहत की बात यह है कि 67,692 मरीज़ कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. रिकवरी रेट 42.75 प्रतिशत पर पहुंचा.
  • महाराष्ट्र पुलिस में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 114 मामले सामने आए, कुल संख्या 1,330 पहुंची
    Maharashtra Police: लॉकडाउन का चौथा चरण रविवार मध्यरात्रि को समाप्त हो जाएगा. पांचवे चरण में केंद्र और राज्यों द्वारा आने जाने और आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिबंध में छूट दी जा सकती है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि जहां ये छूट राज्य के बड़े हिस्सों में लागू की जाएगी, वहीं मुंबई में भी किसी भी तरह के संकट की संभावना नहीं है.
  • रविवार को दिन के कर्फ्यू में ढील देगा देश का यह राज्य...
    Karnataka Lockdown: कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक लॉकडाउन के आदेश को बरकरार रखते हुए रविवार को कर्फ्यू के नियमों में ढील दी है. लॉकडाउन के चौथे चरण की 19 मई से शुरुआत होते ही राज्य सरकार ने आदेश दिए थे कि राज्य में कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण के लिए रविवार को पूरे दिन लॉकडाउन जारी रहेगा. 
12345

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com