NDTV Khabar
होम | चुनाव |   अरुणाचल 

कुल सीटें- 2

अरुणाचल प्रदेश लोकसभा चुनाव परिणाम 2019

अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2019 (Arunachal Pradesh Lok Sabha Election Results 2019) के लिए मुकाबला काफी कड़ा है और इसका कारण यहां की पश्चिमी लोकसभा सीट पर साल 2014 में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू का जीत दर्ज करना. पिछली बार की तरह अरुणाचल प्रदेश चुनाव 2019 बेहद रोमांचक रहने वाला है. अरुणाचल प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए स्क्रॉल करें.

चुनाव क्षेत्रअग्रणी प्रत्याशीपार्टीस्थिति
अरुणाचल पूर्वश्री तापिर गावबीजेपीजीते
अरुणाचल पश्चिमकिरेन रिजिजूबीजेपीजीते

अरुणाचल प्रदेश के बारे में

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh Lok Sabha Election Results 2019) भारत का एक उत्तर पूर्वी राज्य है. इसे भारत में सूर्य के उगने का प्रदेश भी कहा जाता है. अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh Lok Sabha Election Results 2019) की सीमा दक्षिण में असम (Assam) से, दक्षिण पूर्व में नागालैंड (Nagaland)से, पूर्व में बर्मा (Burma) से और उत्तर में तिब्बत (Tibet) से सटी हुई है. राज्य की राजधानी ईटानगर (Itanagar) है. ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है. अरुणाचल प्रदेश राज्य 83,743 वर्ग किमी में फैला हुआ है. वहीं बात करें राज्य की आधिकारिक भाषा की, तो आपको बता दें कि अरुणाचल प्रदेश की आधिकारिक भाषा (Arunachal Pradesh Official Language) अंग्रेजी है. अंग्रेजी के अलावा इस राज्य में हिंदी और असमिया भी खासी मात्रा में बोली जाती है. 

जानकारों का कहना है कि वक्त के साथ हिंदी भाषा का दायरा काफी तेजी से बढ़ रहा है. 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की जनसंख्या (Population of Arunachal Pradesh) 13 लाख 83 हजार 727 है. 2001 की जनगणना में यह संख्या 10 लाख 98 हजार हुआ करती थी. जनगणना के अनुसार राज्य में पुरुषों की संख्या 7 लाख 13 हजार 912 है तो वहीं महिलाओं की संख्या 6 लाख 69 हजार 815 है. प्रदेश का लिंगानुपात (Sex Ratio Arunachal Pradesh) 938 है, साल 2001 की जनगणना में यह लिंगानुपात 893 था. अब यहां के राजनीतिक माहौल की बात की जाए तो लोकसभा चुनाव 2019 के लिए यहां की दो सीटें अरुणाचल प्रदेश पूर्व और पश्चिम है. अब देखना होगा की अरुणाचल प्रदेश चुनाव 2019 में किस पार्टी का प्रदर्शन बेहतरीन रहने वाला है.

साक्षरता के मामले में अरुणाचल प्रदेश काफी पिछड़ा राज्य माना जाता है, यहां की साक्षरता (literacy rate in arunachal pradesh) 65.38 फीसदी है. राज्य में कुल 252 जिले हैं जहां विभिन्न धर्मों और जातियों में विश्वास करने वाले रहते हैं. 2001 की जनगणना के अनुसार अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में हिंदू 34 फीसदी, ईसाई 18.7 प्रतिशत, बौद्ध 13, मुस्लिम 1.9 फीसदी, सिख 0.1 प्रतिशत और 0.1 प्रतिशत से भी कम जैन धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं. इसके अलावा दर्जनों जनजातियां भी यहां निवास करती हैं, जिनका रहन-सहन, खान-पान और भाषा भिन्न-भिन्न है. वहीं बात करें राजनीति की, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में 5 सियासी पार्टियां मुख्य रूप से भागादारी निभाती हैं. जिनमें बीजेपी, अरुणाचल कांग्रेस, अरुणाचल कांग्रेस (मेइते), कांग्रेस दोलो और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल शामिल हैं. राज्य में लोकसभा की दो सीटें हैं. अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व. जबकि विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं. यहां के वर्तमान मुख्यमंत्री बीजेपी के पेमा खांडू हैं.

2014 के आम चुनावों में प्रदेश की अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से किरण रिजीजू को जीत मिली थी. तो वहीं अरुणाचल पूर्व की सीट से इरिंग निनोंग को जीत मिली थी.  बात की जाए राज्य के मतदाताओं की, तो आपको बता दें कि अरुणाचल प्रदेश (Total Voters of Arunachal Pradesh) में कुल 794303 मतदाता हैं. जिनमें पुरुष मतदाताओं (Male Voters of Arunachal Pradesh) की संख्या 392612 और महिला मतदाताओं (Female Voters of Arunachal Pradesh) की संख्या 401691 है.

अरुणाचल प्रदेश में जिले

अंजॉ जिला, चेंगलॉन्ग जिला, पूर्व कमेंग जिला, पूर्व सियांग जिला, कुरुंग कुमे जिला, लोहित जिला, निचली दिबांग घाटी जिला, निचली सुबनसिरी जिला, पपुमपारे जिला, तवांग जिला, तिरप जिला, उपरी दिबांग घाटी जिला, ऊपरी सुबनसिरी जिला, ऊपरी सियांग जिला, पश्चिम सियांग जिला, पश्चिम कमेंग जिला

कुल सीटें- 2

ख़बर
फोटो
वीडियो

Advertisement