NDTV Khabar
होम | विधानसभा चुनाव 2017

विधानसभा चुनाव 2017

  • चुनावी चालों में तेजी : एनसीपी की नजर गुजरात पर, कांग्रेस के सामने नया संकट
    गुजरात में चुनावों की चर्चा जोरशोर से शुरू होते ही कांग्रेस ने अपने संभावित उम्मीदवारों के साथ बैठक कर तैयारी शुरू कर दी है. लेकिन अपनी पुरानी सहयोगी एनसीपी का रुख उसे चिंता में डाल रहा है. एनसीपी राज्य की ज्यादातर सीटों पर लड़ने की बात कह रही है. जाहिर है बीजेपी विरोधी वोट इससे बंट सकते हैं. जहां एक तरफ गुटबाजी में फंसी कांग्रेस के सामने एकजुट होने की चुनौती है वहीं अब एनसीपी का रुख उसके सामने नई चुनौती बनकर आ रहा है. एनसीपी की रणनीति के पीछे अमित शाह और नरेंद्र मोदी की चाल भी बताई जा रही है.
  • पोस्टर लगाकर 'ताना' देने के बाद अब कांग्रेस ने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पर उड़ेला प्यार...
    दिलचस्प तथ्य यह है कि अब प्रशांत किशोर के लिए यह तारीफ पार्टी की ओर से आई है, जबकि पिछले सप्ताहांत ही लखनऊ स्थित कांग्रेस दफ्तर के बाहर कटाक्ष के रूप में एक पोस्टर लगा दिखा था, जिसमें प्रशांत किशोर को ढूंढकर लाने वाले को पांच लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की गई थी.
  • बसपा-सपा साथ-साथ! मायावती ने फिर उठाया ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा, रामगोपाल ने किया स्वागत
    उत्तर प्रदेश चुनावों में हार के बाद मायावती ने फिर से ईवीएम की विश्ववसनीयता पर सवाल खड़े कर दिए हैं. सोमवार को मायावती ने संसद परिसर में साफ कहा कि उन्होंने अब इस मसले को लेकर कोर्ट जाने का फैसला किया है. समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने मायावती के कदम का स्वागत किया है. इस तरह आपस में दो घोर विरोधी दल इस मुद्दे पर एक साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं.
  • गुजरात में कांग्रेस नेताओं के पार्टी बदलने की अटकलों के बीच चुनाव की तैयारी का आगाज
    गुजरात में जल्द चुनावों की चर्चा और नेताओं के पार्टी बदलने की अटकलों के बीच कांग्रेस ने चुनाव की तैयारी का आगाज कर दिया है. गुजरात कांग्रेस प्रदेश में जल्द चुनाव की संभावना के मद्देनजर पार्टी में नई जान फूंकने की कोशिश की है. नए पोस्टर, बड़ी मीटिंग... पूरे राज्य के नेताओं को बुलाकर चुनाव का नया जोश चढ़ाने का प्रयास गुजरात कांग्रेस ने किया. सोमवार को अहमदाबाद में पूरे राज्य से टिकट के इच्छुकों को बुलाया गया. उत्तर प्रदेश की हार के बाद गुजरात में जल्द चुनाव की गूंज शुरू हो गई है. इन हालात में कांग्रेस में निराशा दूर करके उत्साह फूंकने के लिए पार्टी के बड़े नेता भी आगे आए हैं.
  • पूर्वांचल के विकास को मिलेगी गति, योगी मंत्रिपरिषद में 6 विधायकों को मिली जगह
    उत्तर प्रदेश के चुनाव में पूर्वांचल के मतदाताओं ने भाजपा की झोली भर दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव के वक़्त बनारस में तीन दिन के प्रवास से जो धारा बही उसमे पूर्वांचल के 90 फीसदी उम्मीदवार चुनावी वैतरणी को पार करने में सफल रहे. यही वजह है कि मंत्रिमंडल में भी पूरे पूर्वांचल का खास ध्यान रखा गया. पूर्वांचल के 6 विधायक मंत्रिमंडल में जगह बनाकर अब पूर्वांचल के विकास की गति को आगे बढ़ाने का काम करेंगे.
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पहला दिन - पुलिस चीफ की लगाई क्लास : 10 खास बातें
    उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने कार्यकाल के पहले दिन ही बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के नेता की हत्या के सिलसिले में राज्य पुलिस प्रमुख से मुलाकात की, और बताया गया है कि उन्होंने डीजीपी जावीद अहमद से 'सतर्क' रहने और प्रदेश में अपराध की रोकथाम की खातिर योजना बनाने के लिए कहा है. 44-वर्षीय योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दो उपमुख्यमंत्रियों - केशव प्रसाद मौर्य तथा दिनेश शर्मा - एवं 44 अन्य मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री के रूप में पद एव गोपनीयता की शपथ ली थी. हमेशा भगवा वस्त्र पहने रहने वाले योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए कााम करेगी.
  • यूपी का सीएम बनने पर योगी आदित्यनाथ को पिता आनंद सिंह बिष्ट ने दी यह सलाह
    पिता आनंद सिंह बिष्ट ने कहा, "लोगों की सेवा करने के लिए राजनीति में प्रवेश करना पड़ता है, और मैं खुश हूं कि मेरा बेटा कई साल से यही करता आ रहा है... हिन्दुत्व और सांप्रदायिकता के साथ उनका जो जुड़ाव रहा है, उन्हें उसे त्यागना होगा, और उन्होंने यही किया... (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी जी के पास एक ख्वाब है - सबका साथ, सबका विकास, और किसी के साथ भी भेदभाव नहीं होना चाहिए..."
  • पहली कैबिनेट बैठक में सीएम योगी भूले पीएम मोदी का यूपी की जनता से किया वादा
    मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद योगी आदित्यनाथ ने पहले संवाददाता सम्मेलन में 'राज्य में सबका साथ, सबका विकास' के एजेंडे के साथ काम करने का वादा दोहराया. योगी ने सभी मंत्रियों को 15 दिन के अंदर संपत्ति का ब्योरा देने केनिर्देश दिए. उन्होंने कैबिनेट मंत्रियों को अनाप-शनाप बयान से बचने की नसीहत भी दी. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादे को पूरा नहीं कर पाए.
  • मणिपुर में बीजेपी की एन बीरेन सिंह सरकार ने ध्वनिमत से जीता विश्वासमत
    दरअसल, 11 मार्च को घोषित चुनाव परिणामों में मणिपुर की 60-सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 28 सीटों के साथ अव्वल स्थान पर रही थी, और बीजेपी को सिर्फ 21 सीटें मिल पाई थीं, लेकिन कांग्रेस के अलावा अन्य विधायकों के समर्थन के दावों के साथ बीजेपी ने भी सरकार गठन का दावा पेश किया था, जिसे राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मान लिया.
  • योगी मंत्रिमंडल : 11 किसानों को बनाया मंत्री, लखनऊ से सबसे ज्यादा 7 मिनिस्टर
    महंत आदित्यनाथ योगी ने उत्तर प्रदेश की कमान संभाल ली है. लखनऊ के कांशीराम स्मृति उपवन में रविवार को आदित्यनाथ के अवाला दो उपमुख्यमंत्रियों ने शपथ ली. उनके मंत्रीमंडल में 44 मंत्रियों ने शपथ ली. इसमें से पांच महिलाओं को भी मंत्री पद दिया गया है. योगी की मंत्रिपरिषद में 22 कैबिनेट, 9 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 13 राज्यमंत्रियों ने शपथ ली.
  • चुनाव से भी पहले चुन लिया गया था योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री
    यूपी का पूर्वांचल अब देश की राजनीति का 'पॉवर सेंटर' बनता दिख रहा है. यह हिन्दुत्व के गढ़ के रूप में भी उभर रहा है. योगी उग्र हिन्दुत्व छवि के ब्रांड एम्बैसेडर के रूप में उभरे हैं. गुजरात में होने वाले चुनाव के लिए भी यह स्थिति सुखद होगी.
  • बीजेपी को सरकार गठन का न्योता देने के लिए गोवा की राज्यपाल को मजबूर किया गया : कांग्रेस
    कांग्रेस पार्टी के सचिव गिरीश चोडंकर ने कहा, "जब हमारी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल इसी सप्ताह उनसे मिला, तो हमने उनके हाव-भाव पर गौर किया... वह हमारे किसी नेता से आंख नहीं मिला पा रही थीं... मुझे महसूस हुआ कि वह अपनी अंतरात्मा से बातें कर रही हैं... मुझे उनके लिए दुख है..."
  • तो इस तरह यूपी में बीजेपी ने तोड़ दिया दलित, ओबीसी और मुस्लिम वोटों का मिथक...
    मायावती हिंदुस्‍तान की पहली दलित महिला मुख्‍यमंत्री थीं. उन्‍हें नरसिम्‍हा राव ने लोकतंत्र का चमत्‍कार (miracle of democracy) कहा था. फोर्ब्‍स मैगजीन ने उन्‍हें भारत के 15 सबसे ताकतवर लोगों में गिना. न्‍यूजवीक ने उन्‍हें बराक 'ओबामा ऑफ इंडिया लिखा.' 2007 में 206 सीटें पाने वाली मायावती 19 सीटों पर पहुंच गईं. यूपी की 86 आरक्षित विधानसभा सीटों में से इस बार बीजेपी को 69 सीटें मिल गई हैं और मायावती को सिर्फ 2. इसलिए यह कह सकते हैं कि मोदी ने दलित वोट का मिथक भी तोड़ दिया है.
  • पहली प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बोले सीएम योगी आदित्‍यनाथ, 'हमारी सरकार बिना भेदभाव के काम करेगी'
    यूपी के मुख्‍यमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद योगी आदित्‍यनाथ पहली बार मीडिया से रूबरू हुए. अपनी पहली प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यूपी के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है और राज्‍य के विकास के लिए हमारी सरकार पूरी तरह कृतसंकल्पित है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाएंगे'
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगी आदित्‍यनाथ को मुख्‍यमंत्री बनने की बधाई देते हुए कहा कि उन्हें इस बात का बहुत अधिक विश्वास है कि उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने में योगी आदित्यनाथ की टीम कोई कसर नहीं छोड़ेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'हमारा मुख्य लक्ष्य केवल और केवल उत्तर प्रदेश का विकास करना है.'
  • मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के सामने हैं यूपी की ये 8 चुनौतियां, कैसे निपटेंगे योगी?
    उत्तर प्रदेश में बीजेपी की शानदार जीत के बाद योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. साथ ही सत्ता संतुलन और राज्य की राजनीति की जातिवाद अवधारणा को साधने के लिए बीजेपी ने दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य को भी उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दी है.
  • 22 कैबिनेट मंत्रियों के साथ योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 21वें मुख्यमंत्री की शपथ
    योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश का नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया है. विधायक दल की हुई बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई. केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को डिप्टी सीएम नियुक्त किया है. केशव प्रसाद मौर्य जहां बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष हैं, वहीं दिनेश शर्मा लखनऊ के मेयर हैं. योगी आज यानी रविवार को दोपहर तीन बजे शपथ लेगें. सूत्रों के मुताबिक 44 मंत्री शपथ लेंगे. इसमें 22 कैबिनेट मंत्री, 15 राज्य मंत्री और 9 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री शपथ लेंगे. इनमें कई वरिष्ठ नेता व पूर्व की सरकारों में मंत्री रहे चेहरों को तरजीह दी गई है.
  • योगी आदित्‍यनाथ को यूपी का मुख्‍यमंत्री चुने जाने पर आपस में भिड़ीं बीजेपी और कांग्रेस
    उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री हिंदुत्व समर्थक योगी आदित्यनाथ को चुने जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने शनिवार को कहा कि यह धर्मनिरपेक्षता पर ‘सबसे बड़ा हमला’ है, हालांकि पार्टी की आधिकारिक प्रतिक्रिया में कहा गया कि पार्टी लोगों के हितों के प्रहरी के रूप में काम करेगी. वहीं, भाजपा योगी के साथ खड़ी नजर आई और इस बात पर जोर दिया कि ‘वह (योगी) विकास के पक्ष में हैं.’
  • यूपी के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा को हासिल है पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह का भरोसा
    दिनेश शर्मा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मेयर हैं. वह भाजपा के गुजरात मामलों के प्रभारी और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं. अब वह उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री चुने गये हैं. लखनऊ विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग में प्रोफेसर 53 वर्षीय शर्मा लंबे समय से भाजपा के सदस्य हैं, लेकिन लोकसभा चुनाव में भाजपा की जबर्दस्त विजय के बाद अगस्त 2014 में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त होने के बाद वह देश भर में सुखिर्यों में आये.
  • आरएसएस के इस शख्स ने पहले ही कह दिया था कि आदित्यनाथ बनेंगे यूपी के सीएम...
    उत्तर प्रदेश का मुख्‍यमंत्री कौन होगा, इसको लेकर जो सस्पेंस चल रहा था अब वह ख़त्म हो गया है. बीजेपी ने योगी आदित्यनाथ के नाम पर मुहर लगा दी है. शनिवार को लखनऊ में सीएम के रूप में उनके नाम की घोषणा की गई. एक बार फिर हम कह सकते हैं कि मीडिया के साथ-साथ दूसरों की भविष्‍यवाणी गलत साबित हुई है. पिछले कुछ दिनों से जिन नामों पर सबसे ज्यादा चर्चाएं चल रही थीं उनमें से कोई भी मुख्यमंत्री नहीं बना, बल्कि जिस नाम को लेकर चर्चाएं नहीं थी वह मुख्यमंत्री बन गया.
12345»

Advertisement

 

Advertisement