#ElectionsWithNDTV

Sponsors

NDTV Khabar
होम | चुनाव |   गोवा 

कुल सीटें- 2

गोवा लोकसभा चुनाव 2019

पर्यटकों की हमेशा से ही पसंद रहे गोवा (Goa Lok Sabha elections 2019) में सबसे ज्यादा कोंकणी बोली जाती है. गोवा की राजनीति में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के देहांत होने के बाद से उठा-पटक जारी है और इसी कारण लोकसभा चुनाव 2019 के लिए यहां मुकाबला बेहद कड़ा हो गया है.

भारत के पश्चिमी हिस्से में बसा एक छोटा-सा राज्य गोवा हमेशा से ही पर्यटकों की पसंद रहा है. यहां की बीच लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते रहे हैं. गोवा (Goa Lok Sabha elections 2019) उत्तर में महाराष्ट्र, पूर्व और दक्षिण में कर्नाटक से जबकि पश्चिम में अरब सागर से जुड़ा हुआ है. आपको जानकारी हैरानी होगी कि गोवा (Goa elections 2019) क्षेत्रफल के हिसाब से देश का सबसे छोटा राज्य है. गोवा की राजधानी पणजी है. वहीं गोवा का सबसे बड़ा शहर वास्को डी गामा है. गोवा पर पहले पुर्तगाल का शासन हुआ करता था. लेकिन वर्ष 1961 से यह भारत के साथ ही है. गोवा अब देश का एक बड़ा टूरिस्‍ट स्‍पॉट भी है. यहां का कुल क्षेत्रफल 1429 वर्ग किलोमीटर है. नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा, यहां के दो जिले हैं. पणजी गोवा में एक मात्र नगर निगम है. जबकि यहां कुल 13 नगर परिषद हैं. वहीं गोवा में कुल 334 गांव भी हैं. अब यहां की चुनावी लड़ाई की बात की जाए तो सीएम मनोहर पर्रिकर का उनके कार्यकाल के दौरान ही देहांत हो गया और इसी कारण गोवा लोकसभा चुनाव 2019 की जंग और कड़ी हो गई है. देखना होगा कि गोवा चुनाव 2019 में किस पार्टी को फायदा पहुंचेगा.

बता दें कि गोवा में लोकसभा की दो सीटें हैं. जबकि यहां विधानसभा की कुल 40 सीटें है. मौजूदा समय में यहां बीजेपी और उसके सहयोगी दलों का शासन है. गोवा के मुख्यमंत्री का नाम प्रमोद सावंत है. जिन्हें मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य की कमान सौंपी गई है. 

गोवा में दो सबसी बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस है. जबकि इनके अलावा यूनाइटेड गोआन्स डेमोक्रेटिक पार्टी और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी भी यहां की मुख्य राजनीतिक दल हैं. 2011 की जनगणना के अनुसार गोवा की कुल आबादी 1,731,031 है. गोवा देश का एक मात्र ऐसा राज्य है जहां की 62.17 फीसदी आबादी शहरी इलाकों में रहती है. गोवा का लिंगानुपात 1000 पुरुष पर 973 महिलाओं का है. 

गोवा में सबसे ज्यादा कोंकणी (66.11फीसदी) बोली जाती है. इसके अलावा मराठी 10.89 फीसदी, हिंदी 10.29 फीसदी, कन्नड़ 4.66 फीसदी और उर्दू 2.83 फीसदी बोली जाती है. 2011 की जनगणना के अनुसार गोवा में रहने वाली कुल आबादी में से 66.1 फीसदी लोग हिंदू हैं, 25.1 फीसदी लोग ईसाई हैं, 8.3 फीसदी लोग मुस्लिम हैं. जबकि 0.1 फीसदी से भी कम की आबादी सिख, बुद्ध और जैन धर्म को मानने वालों की है. 
 

चुनाव क्षेत्र वर्तमान सांसदपार्टी
उत्तर गोवा श्रीपद येसो नाइकबीजेपी
दक्षिण गोवा एडवोकेट नरेंद्र केशव सवाईकरबीजेपी

कुल सीटें- 2

Advertisement