#ElectionsWithNDTV

Sponsors

NDTV Khabar
होम | चुनाव |   गुजरात 

कुल सीटें- 26

LIVE गुजरात लोकसभा चुनाव परिणाम 2019

पीएम मोदी के गढ़ गुजरात (Gujarat Lok Sabha Elections Results 2019) में 2014 के आम चुनाव में बीजेपी ने इतिहास रचा था. अब गुजरात लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान जारी है और सभी की निगाहें पीएम मोदी के इस गृह राज्य पर टिकी हुई हैं. गुजरात की सभी लोकसभा सीटों के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए स्क्रॉल करें.

चुनाव क्षेत्रअग्रणी प्रत्याशीपार्टीस्थिति
अहमदाबाद पूर्वपटेल हसमुखभाई सोमाभाईबीजेपीजीते
अहमदाबाद पश्चिमडॉ. किरीट पी. सोलंकीबीजेपीजीते
अमरेलीकछाड़िया नारनभाई भीखाभाईबीजेपीजीते
आणंदपटेल मितेश रमेशभाई (बाकाभाई)बीजेपीजीते
बनासकांठापर्बतभाई सावाभाई पटेलबीजेपीजीते
बारडोलीप्रभुभाई नागरभाई वसावाबीजेपीजीते
भरूचमनसुखभाई वसावाबीजेपीजीते
भावनगरडॉ. भारतीबेन धीरूभाई शियालबीजेपीजीते
छोटा उदयपुररथवा गीताबेन वजेसिंहभाईबीजेपीजीते
दाहोदजशवंतसिंह सुमनभाई भाभोरबीजेपीजीते
गांधीनगरअमित शाहबीजेपीजीते
जामनगरपूनमबेन हेमतभाई मादमबीजेपीजीते
जूनागढ़चूड़ासमा राजेशभाई नारनभाईबीजेपीजीते
कच्छचावड़ा विनोद लखमशीबीजेपीजीते
खेड़ाचौहान देवूसिंहबीजेपीजीते
मेहसाणाशारदाबेन अनिलभाई पटेलबीजेपीजीते
नवसारीसी.आर. पाटिलबीजेपीजीते
पंचमहलरतनसिंह मगनसिंह राठौड़बीजेपीजीते
पाटनदाभी भरतसिंहजी शंकरजीबीजेपीजीते
पोरबंदररमेशभाई लावजीभाई धादुकबीजेपीजीते
राजकोटकुंदरिया मोहनभाई कल्याणजीभाईबीजेपीजीते
साबरकांठाराठौड़ दीपसिंह शंकरसिंहबीजेपीजीते
सूरतदर्शन विक्रम जर्दोषबीजेपीजीते
सुरेंद्रनगरडॉ. मुंजापारा महेंद्रभाईबीजेपीजीते
वडोदरारंजनबेन भट्टबीजेपीजीते
वलसाडडॉ. के.सी. पटेलबीजेपीजीते

गुजरात के बारे में

2014 के आम चुनाव में बीजेपी ने गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. इसका श्रेय मोदी लहर को दिया गया और इसी कारण इस बार भी गुजरात लोकसभा चुनाव 2019 (Gujarat Lok Sabha Elections Results 2019) में भी सभी की निगाहें गुजरात पर टिकी हुई हैं. दरअसल, गुजरात (Gujarat elections 2019) में इस बार चुनावी स्थितियां काफी अलग हैं और ऐसा इसलिए क्योंकि साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस यहां एक नई मजबूती के साथ उभरकर सामने आई. राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से बीजेपी 99 जीत पाई, लेकिन यह भी उसने काफी मुश्किलों से हासिल कीं. सीधे तौर पर इस बार गुजरात चुनाव 2019 में जंग एकतरफा नहीं होगी, इसलिए यह चुनावी लड़ाई काफी दिलचस्प रहेगी.

4.47 करोड़ मतदाता करेंगे भाग्य का फैसला
गुजरात में 23 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान होगा. राज्य में कुल 4.47 करोड़ मतदाता हैं जिनमें पुरुषों की संख्या 2.33 करोड़ और महिलाओं की संख्या 2.14 करोड़ है. इसके अलावा गुजरात (Gujarat) में इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कुल 1054 ट्रांसजेंडर वोटर दर्ज हैं. इनमें से 769 ऐसे वोटर्स हैं जो पहली बार मतदान में 

ये हैं गुजरात के चुनावी मुद्दे 
गुजरात के शहरी मतदाताओं के लिए रोजगार सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा है. इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था, फसलों की उचित कीमत और सार्वजनिक परिवहन जैसी सुविधाएं भी चुनावी मुद्दों में शामिल हैं. इसके अलावा गुजरात में अलग-अलग समुदायों द्वारा आरक्षण की मांग अपने आप में बड़ा मुद्दा है.  

गुजरात : एक नजर में
महात्मा गांधी और सरदार पटेल के जन्म स्थान गुजरात (Gujarat History) को महापुरुषों की धरती भी कहा जाता है और यह देश के पश्चिमी भाग का सबसे महत्वपूर्ण राज्य है. गुजरात के पश्चिम में पाकिस्तान का सिंध प्रांत स्थित है, उत्तर में राजस्थान, दक्षिण में महाराष्ट्र राज्य, दमन, दीव और दादरा जैसे केन्द्र शासित प्रदेश और पूर्व में मध्य प्रदेश हैं. गुजरात की राजधानी गांधीनगर है और अहमदाबाद यहां का सबसे मुख्य शहर है. गुजरात का क्षेत्रफल लगभग 196,024 वर्ग किलोमीटर है. 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की कुल जनसंख्या 60,383,628 है. यहां की मुख्य भाषा गुजराती है. 

2014 में बीजेपी के 21 करोड़पति सांसद चुने गए थे 
आपको बता दें कि पिछली बार गुजरात की 26 सीटों में से 21 सीटों पर भाजपा के करोड़पति उम्मीदवारों को जीत मिली थी. गुजरात से जीत दर्ज करने वाले करोड़पतियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और अभिनेता परेश रावल शामिल थे. इसके अलावा भाजपा के अन्य करोड़पति सांसदों में सीआर पाटिल, पूनम मदाम, केसी पटेल, विमहामेधाल रदाड़िया, रामसिंह रथवा, मोहन कुन्दरिया, नारन कचादिया, कृति सोलंकी और दीप सिंह राठौड़ का नाम भी शामिल था. इनके अलावा जसवंतसिंह भाभोर, दर्शना जारदोश, प्रभु वसावा, हरि चौधरी, लीलाधर वघेला, जयश्री पटेल देवाजी फतेहपुरा और प्रभातसिंह चौहान भी गुजरात के करोड़पति सांसदों की सूची में शामिल थे. 

ये हैं गुजरात की लोकसभा सीटें 
1 - खेड़ा, 2- आणंद, 3 - सुरेंद्रनगर, 4 - जामनगर, 5 - पोरबंदर, 6 - भरूच, 7 - गांधीनगर, 8 - अहमदाबाद पूर्व, 9 - अहमदाबाद पश्चिम, 10- राजकोट, 11- भावनगर, 12- कच्छ, 13- पांचमहल, 14- वडोदरा, 15 - मेहसाणा, 16 - अमरेली, 17- छोटा उदयपुर, 18 - सूरत, 19- नवसारी, 20- वलसाड, 21- बनासकांठा, 22- साबरकांठा, 23- पाटन, 24- जूनागढ़, 25 - दाहोद, 26 - बारडोली

कुल सीटें- 26

ख़बर
फोटो
वीडियो

Advertisement