NDTV Khabar
होम | चुनाव |   कर्नाटक 

कुल सीटें- 28

कर्नाटक लोकसभा चुनाव परिणाम 2019

कर्नाटक लोकसभा चुनाव (Karnataka Lok Sabha Election Results 2019) की बात करें तो यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है और इसी कारण कर्नाटक लोकसभा चुनाव 2019 काफी रोमांचक हो गया है. कर्नाटक चुनाव 2019 में दोनों ही पार्टियां अपनी साख की लड़ाई लड़ रही हैं. कर्नाटक की सभी लोकसभा सीटों के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए स्क्रॉल करें.

चुनाव क्षेत्रअग्रणी प्रत्याशीपार्टीस्थिति
बागलकोटगद्दीगौदर पर्वतगौड़ा चंदनगौड़ाबीजेपीजीते
बैंगलोर सेंट्रलपी.सी. मोहनबीजेपीजीते
बैंगलोर उत्तरडी.वी. सदानंद गौड़ाबीजेपीजीते
बैंगलोर ग्रामीणडी. के. सुरेशकांग्रेसजीते
बैंगलोर दक्षिणतेजस्वी सूर्याबीजेपीजीते
बेलगामअंगदी सुरेश चन्नबसप्पाबीजेपीजीते
बेल्लारीवाई. देवेंद्रप्पाबीजेपीजीते
बीदरभगवंत खुबाबीजेपीजीते
बीजापुरजीगाजीनागी रमेश चंदप्पाबीजेपीजीते
चामराजनगरवी. श्रीनिवास प्रसादबीजेपीजीते
चिकबल्लापुरबी.एन. बाचे गौड़ाबीजेपीजीते
चिकोडीअन्नासाहेब शंकर जौलेबीजेपीजीते
चित्रदुर्गए. नारायणस्वामीबीजेपीजीते
दक्षिण कन्नड़नलिन कुमार कतीलबीजेपीजीते
दावणगेरेजी.एम. सिद्धेश्वरबीजेपीजीते
धारवाड़प्रह्लाद जोशीबीजेपीजीते
गुलबर्गडॉ उमेश जी. जाधवबीजेपीजीते
हासनप्रज्वल रेवन्नाजेडीएसजीते
हावेरीउदासी एस.सी.बीजेपीजीते
कोलारएस. मुनिस्वामीबीजेपीजीते
कोप्पलकरडी संगन्ना अमरप्पाबीजेपीजीते
मंड्यासुमालता अम्बरीशनिर्दलीय-बीजेपीजीते
मैसूरप्रताप सिम्हाबीजेपीजीते
रायचूरराजा अमरेश्वर नाइकबीजेपीजीते
शिमोगाबी.वाई. राघवेंद्रबीजेपीजीते
तुमकुरजी.एस. बसवराजबीजेपीजीते
उडुपी चिकमगलूरशोभा करंदलाजेबीजेपीजीते
उत्तर कन्नड़अनंतकुमार हेगड़ेबीजेपीजीते

कर्नाटक के बारे में

दक्षिण भारत का एक अहम राज्य कर्नाटक (Karnataka Lok Sabha Election Results 2019) राजनीतिक तौर पर भी काफी महत्वपूर्ण है. पहले यह मैसूर राज्य कहलाता था लेकिन 1973 में इसका नाम बदलकर कर्नाटक (Karnatka elections 2019) कर दिया गया. राज्य की सीमाएं पश्चिम में अरब सागर, उत्तर पश्चिम में गोवा (Goa), उत्तर में महाराष्ट्र (Maharashtra), पूर्व में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), दक्षिण पूर्व में तमिलनाडु (Tamilnadu) और दक्षिण में केरल (Kerala) से लगती है. राज्य 191,791 किलोमीटर वर्ग में फैला हुआ है. 30 जिलों के साथ यह राज्य 8वां सबसे बड़ा राज्य है. कर्नाटक की आधिकारिक और सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा (Karnataka Official Language) कन्नड़ (Kannada) है. 2011 की जनगणना के अनुसार कर्नाटक (Karnataka) की जनसंख्या करीब 6 करोड़ 11 लाख है. 2001 में यह संख्या करीब 5 करोड़ 29 लाख थी. कर्नाटक की राजनीतिक उठा-पटक की बात करें तो यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है और इसी कारण कर्नाटक लोकसभा चुनाव 2019 काफी रोमांचक हो गया है. कर्नाटक चुनाव 2019 में दोनों ही पार्टियां अपनी साख की लड़ाई लड़ रही हैं.

कर्नाटक में 61.33 प्रतिशत आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है. वहीं बात करें राज्य की साक्षरता  दर की तो आपको बता दें कि कर्नाटक की साक्षरता दर (Literacy Rate in Karnataka) 75.27 प्रतिशत है. अब बात करते हैं कर्नाटक के जातीय समीकरण की. कर्नाटक की पूरी राजनीतिक लड़ाई ही जाति के आधार पर लड़ी जाती है. यहां पर मुख्यत: लिंगायत (Lingayat) और वोक्कालिगा (Vokkaliga) समुदाय के बीच राजनीतिक खीचतान देखने को मिलती है. इसके अलावा एक अहम धड़ा भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराता रहा है जिन्हें कुरुबा समुदाय कहा जाता है. इसी समुदाय से आते हैं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया. कर्नाटक में लिंगायत समुदाय सबसे ज्यादा प्रभावशाली माना जाता है. राज्य में इनकी कुल आबादी करीब 17 प्रतिशत है. इसके अलावा वोक्कालिगा समुदाय की आबादी 11 फीसदी बताई जाती है.  वहीं बात करें दलित समुदाय की, तो वह भी कर्नाटक में काफी अहम भूमिका निभाते हैं. राज्य में दलित समुदाय की आबादी करीब 19 फीसदी है. मुस्लिम 16  प्रतिशत,  ओबीसी 16 फीसदी और अन्य जातियां 21 फीसदी हैं.

कर्नाटक में कुल 28 लोकसभा सीटें (Karnataka Lok Sabha Seats) हैं. जिनमें से 5 सीटें अनुसूचित जाति और 2 सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं. कर्नाटक (Karnataka) को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है लेकिन साल 2007 में बीजेपी को जीत दिलाकर दक्षिणी राज्यों में उसका प्रवेश कराया गया था. वहीं बात करें विधानसभा सीटों की, तो आपको बता दें कि यहां 225 विधानसभा सीटें हैं.  

कर्नाटक में लोगों में कर्जा माफ करने को लेकर काफी रोष है. सूखा राहत की मांग भी लगातार की जा रही है. अन्य राज्यों की तरह कर्नाटक में भी रोजगार की कमी प्रमुख मुद्दों में से एक है. राज्य में कुल 50307182 मतदाता हैं. जोकि प्रत्याशियों की भविष्य का फैसला करेंगे. इनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 25455117 और महिला मतदाताओं की संख्या 24852065 है.

कुल सीटें- 28

ख़बर
फोटो
वीडियो

Advertisement