NDTV Khabar
होम | चुनाव |   तिरुअनंतपुरम 

तिरुअनंतपुरम लोकसभा सीट परिणाम

लोकसभा चुनाव 2019: केरल (Kerala) की तिरुअनंतपुरम संसदीय सीट (Thiruvananthapuram Lok Sabha Elections Results 2019) के सभी प्रत्याशियों और परिणाम के साथ-साथ इतिहास और पूर्व सांसदों के बारे में जानिए. इसके अलावा केरल की अन्य लोकसभा सीटों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए स्क्रॉल करें.

  • पार्टी
  • उम्मीदवार

  • वोट*
  • स्थिति
*प्रोविजनल डेटा

2014 विजेताडॉ शशि थरूर

  • कांग्रेस

2019 विजेताशशि थरूर

  • कांग्रेस

केरल: अन्य चुनाव क्षेत्र

चुनाव क्षेत्रअग्रणी पार्टीस्थिति
अलप्पुझाएडवोकेट ए एम आरिफसीपीएमजीते
अलाथुरराम्या हरिदासकांग्रेसजीते
अत्तिनगलएडवोकेट अदूर प्रकाशकांग्रेसजीते
चलाकुडीबेनी बेहननकांग्रेसजीते
एर्नाकुलमहिबी ईडनकांग्रेसजीते
इडुक्किएडवोकेट डीन कुरिअकोसेकांग्रेसजीते
कन्नूरके. सुधाकरनकांग्रेसजीते
कासरगोडराजमोहन उन्नीथनकांग्रेसजीते
कोल्लमएन.के. प्रेमचंद्रनआरएसपीजीते
कोट्टायमथॉमस चाझिकादानकेईसीएमजीते
कोझीकोडएम.के. राघवनकांग्रेसजीते
मलप्पुरमपी.के. कुन्हालीकुट्टीआईयूएमएलजीते
मवेलिक्काराकोडिकुन्नील सुरेशकांग्रेसजीते
पलक्कड़वी.के. श्रीकंदनकांग्रेसजीते
पत्तनमतिट्टाएंटो एंटनीकांग्रेसजीते
पोन्नानीई.टी मोहम्मद बशीरआईयूएमएलजीते
तिरुअनंतपुरमशशि थरूरकांग्रेसजीते
त्रिशूरटी.एन. प्रतापनकांग्रेसजीते
वाटकराके. मुरलीधरनकांग्रेसजीते
वयनाडराहुल गांधीकांग्रेसजीते

केरल के बारे में

केरल की तिरुअनंतपुरम लोकसभा सीट (Thiruvananthapuram Lok Sabha Election Results 2019) पर 2014 में हुए चुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ शशि थरूर ने जीत हासिल की थी. उन्हें 2,97,806 वोट मिले थे, जबकि 2,82,336 वोट हासिल कर BJP के ओ. राजगोपाल दूसरे पायदान पर रहे थे.

तिरुअनंतपुरम लोकसभा सीट से 1951 में निर्दलीय एनी मस्करेने, 1957 में निर्दलीय ईस्वर अय्यर, 1962 में निर्दलीय पी.एस. नटराज पिल्लई, 1967 में SSP के पी. विश्वंभरण, 1971 में कांग्रेस के वी.के. कृष्णा मेनन, 1977 में CPI के एम.एन. गोविन्द नायर, 1980 में कांग्रेस के ए. नीललोहितदासन नादर, 1984, 1989 और 1991 में कांग्रेस के ए. चार्ल्स, 1996 में CPI के के.वी. सुरेन्द्र नाथ, 1998 में कांग्रेस के के. करुणाकरण, 1999 में कांग्रेस के वी.एस. शिवकुमार, 2004 में पूर्व मुख्यमंत्री CPI के पी.के. वासुदेवन नायर, 2005 के उपचुनाव में CPI के पन्नयन रवीन्द्रन और 2009 में कांग्रेस के शशि थरूर ने जीत हासिल की थी.

तिरुअनंतपुरम लोकसभा सीट के अंतर्गत 7 विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें कझाकुट्टम, वट्टियूरकवु, तिरुअनंतपुरम, नेमम, परस्सला, कोवलम, नय्यट्टिनकरा शामिल हैं.

दो बार जीती सीट को बरकरार रखने के लिए चुनावी मैदान में उतरे कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री शशि थरूर का मुकाबला इस बार BJP के के. राजशेखरन और CPI के सी. दिवाकरन से हो रहा है. माना जा रहा है कि मिज़ोरम के राज्यपाल पद को छोड़कर चुनाव लड़ने आए BJP नेता कुम्मनम राजशेखरन का पलड़ा भारी होगा. वर्ष 2014 में चल रही 'मोदी लहर' के दौरान सिर्फ 1.7 फीसदी वोटों के अंतर से BJP प्रत्याशी ओ. राजगोपाल से जीते शशि थरूर त्रिकोणीय मुकाबले की वजह से भी दिक्कत में आ सकते हैं.

फोटो सौजन्‍य: loksabha.nic.in
ख़बर
फोटो
वीडियो

Advertisement