NDTV Khabar
होम | चुनाव |   उम्मीदवार को जानिए 

असदुद्दीन ओवैसी

असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. राजनीति में उनका नाम उस समय सुनाई दिया, जब वह 2004 में हैदराबाद (Hyderabad) के लोकसभा क्षेत्र से सांसद बने. इसके बाद 2009 और 2014 के आम चुनाव (Lok Sabha Elections 2014) में भी ओवैसी हैदराबाद (Hyderabad Lok Sabha seat) से सांसद चुने गए. लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में वह एक बार फिर पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन से हैदराबाद क्षेत्र से प्रत्‍याशी हैं. आपको बता दें कि ओवैसी हैदराबाद के ओवैसी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के अध्यक्ष भी हैं.

असदुद्दीन ओवैसी के पिता सलाहुद्दीन ओवैसी (Salahuddin Owaisi) भी एक राजनेता थे. वह दो दशक से भी अधिक तक हैदराबाद के सांसद रहे. असदुद्दीन ओवैसी को मुसलमानों के नेता के तौर पर पहचाना जाता है. ओवैसी का मानना है कि भारत के मुसलमानों की तरक्की मिले और उनके हक की लड़ाई लड़े. देश में होने वाले घटनाओं व विवाद में ओवैसी अपनी राय जरूर रखते हैं. केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करके व बेबाक अंदाज में बोलने के लिए जाना जाता रहा है. ओवैसी का जन्म 13 मई 1969 को हैदराबाद में हुआ था. उस्मानिया विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ आर्ट्स में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वे उच्च अध्ययन के लिए लंदन चले गए और वहां से वह अधिवक्ता बने. ओवैसी की शादी फरहीन ओवैसी से हुई है. ओवैसी के कुल छह बच्चे हैं, जिनमें एक बेटा और 5 बेटियां शामिल हैं.

उन्होंने आंध्र प्रदेश की चार मीनार विधानसभा सीट (Charminar Vidhan Sabha seat) से पहली बार चुनाव लड़ा था और इसमें उनकी जीत भी हुई थी. ओवैसी ने खुद को राजनीति में मुसलमानों और दलितों जैसे अल्पसंख्यकों के आसपास केंद्रित कर रखा है. असदुद्दीन ओवैसी के दादा अब्दुल वहीद ओवैसी ने राजनीतिक पार्टी मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन को 1957 में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के रूप में फिर से आरंभ किया. कासिम राजवी उनके उत्तराधिकारी थे. असदुद्दीन के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी तेलंगाना विधान सभा के सदस्य हैं. उनके सबसे छोटे भाई बुरहानुद्दीन ओवैसी इत्तेमाद के संपादक हैं. ओवैसी सरकारी नौकरियों और शिक्षा संस्थानों में पिछड़े मुसलमानों के लिए आरक्षण का समर्थन करते हैं. वह यह भी कहते हैं कि वह हिंदुत्ववादी विचारधारा के खिलाफ हैं लेकिन हिंदुओं के खिलाफ नहीं हैं.

असदुद्दीन ओवैसी
हैदराबाद
जीते517471 वोट*
एआईएमआईएम
*Provisional
उम्र49
लिंगM
शैक्षिक योग्यताग्रेजुएट प्रोफेशनल
व्यवसाय-
आपराधिक मामले:
देनदारियां₹12.1 करोड़
चल संपत्ति:₹1.8 करोड़
अचल संपत्ति:₹16.1 करोड़
कुल संपत्ति:₹17.9 करोड़
कुल आय:₹10 लाख

व्यक्तिगत विवरण

निर्वाचन क्षेत्रहैदराबाद (तेलंगाना)
दल का नामआल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (आ.इं.म.मु.)
जन्म की तारीख13/05/1969
उच्चतम योग्यताप्रोफेशनल ग्रेजुएट
शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यताबी.ए., एलएल.बी. (लंदन) , बार-एट-लॉ (लिंकन्‍स इन), हैदराबाद पब्‍लिक स्‍कूल, बेगमपेट, हैदराबाद; निजाम कॉलेज, हैदराबाद, तेलंगाना और यू.के. से शिक्षा ग्रहण की
व्यवसायअधिवक्ता
विधान सभा के सदस्यहाँ

Advertisement