NDTV Khabar
होम | चुनाव |   उम्मीदवार को जानिए 

चिराग पासवान

चिराग पासवान को लोक जनशक्‍ति पार्टी (Lok Janshakti Party) का युवा नेता माना जाता है. चिराग पासवान (Chirag Paswan) बिहार के जमुई (Jamui) से दूसरी बार अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. चिराग पासवान ने अपने करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता बॉलीवुड फिल्‍म 'मिले ना मिले हम' से की, लेकिन फिल्‍म चल नहीं सकी, जिसके बाद उन्‍होंने राजनीति का रूख कर‍ लिया. चिराग पासवान के पिता का नाम रामविलास पासवान है. आपको बता दें कि बीजेपीा से गठबंधन होने के कारण रामविलास पासवान 2019 का लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) नहीं लड़ रहे हैं. 

चिराग पासवान ने कंप्‍यूटर साइंस में बी.टेक किया हुआ हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2014) में रामविलास पासवान ने अपने बेटे चिराग पासवान की बातों पर भरोसा करते हुए एनडीए में शामिल होने का निर्णय किया था. 

बिहार (Bihar) की राजनीति में मजबूती के साथ दखल रखने वाले रामविलास पासवान की उस समय जमकर आलोचना हुई. लेकिन लोकसभा चुनाव परिणाम ने उनके निर्णय को सही साबित कर दिया. 2014 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2014) में एनडीए (NDA) को भारी सफलता मिली और लोक जनशक्‍ति पार्टी ने सात में से छह सीटों पर अपनी जीत दर्ज की. जुमई से चिराग पासवान की जीत ने उन्‍हें संसद पहुंचा दिया था. हा‍जीपुर से रामविलास पासवान की जीत हुई थी. जमुई में दूसरे नंबर पर राष्‍ट्रीय जनता दल के सुधांशु शेखर भास्‍कर रहे. चिराग पासवान ने 85 हजार मतो से आरजेडी प्रत्‍याशी को पराजित कर दिया था.  

जेडीयू नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बीच लोकसभा सीटों के लिए कोई समझौता नहीं हुआ था. इसका असर यह हुआ कि विपक्ष का वोट बिखर गया और इसका फायदा एनडीए को हुआ. बिहार के कद्दावर नेता नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव को इस बात का अहसास हो गया कि बिखरे हुए वोट अगर इकट्ठे हो जाए तभी उन्‍हें बिहार की सत्‍ता में रह सकते हैं और यही हुआ भी. नीतीश कुमार की जेडीयू और लालू प्रसाद यादव की आरजेडी में गठबंधन हुआ और इस गठबंधन ने बिहार में शानदार जीत दर्ज की. जीत के बाद नीतीश कुमार मुख्‍यमंत्री बने और तेजस्‍वी यादव को उपमुख्‍यमंत्री बनाया गया. विधानसभा चुनाव में चिराग पासवान काफी सक्रिय रहे लेकिन इसका फायदा उन्‍हें नहीं मिल पाया. फिलहाल इस बार भी चिराग पासवान जमुई से चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार उनका मुकाबला उपेद्र कुशवाहा की राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी के उम्‍मीदवार भूदेव चौधरी से है.

चिराग पासवान
जमुई
जीते528771 वोट*
एलजेपी
*Provisional
उम्र37
लिंगM
शैक्षिक योग्यताग्रेजुएट प्रोफेशनल
व्यवसाय-
आपराधिक मामले:
देनदारियां
चल संपत्ति:₹94.7 लाख
अचल संपत्ति:₹90 लाख
कुल संपत्ति:₹1.8 करोड़
कुल आय:₹6.1 लाख

व्यक्तिगत विवरण

निर्वाचन क्षेत्रजमुई (SC) (बिहार)
दल का नामलोक जन शक्ति पार्टी (लो.ज.पा.)
जन्म की तारीख31/10/1982
उच्चतम योग्यताप्रोफेशनल ग्रेजुएट
शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यताबी. टेक (कंप्‍यूटर विज्ञान)

Advertisement