Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar
होम | चुनाव |   उम्मीदवार को जानिए 

धर्मेंद्र यादव

उत्तर प्रदेश की बदायूं से सीट से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के लिए मौजूदा सांसद धर्मेन्द्र यादव (Dharmendra Yadav) को टिकट दिया है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2014) में धर्मेंन्द्र यादव को 498378(48.5फीसदी) वोटें मिली थीं. जबकि दूसरी नंबर रही बीजेपी को 332031(32.31 फीसदी) वोटें मिली थीं. बीएसपी 15.28 फीसदी वोट पाकर तीसरे नंबर पर रही थी. धर्मेन्द्र यादव ने बीते पांच सालों में लोकसभा में सपा की ओर से मुख्य चेहरों में से एक रहे हैं और वह कई मुद्दों पर सवाल को घेरते नजर आए. बदायूं सीट समाजवादी पार्टी का मजबूत गढ़ रही है. 1996 से पार्टी यहां पर लगातार 6 चुनाव जीत चुकी है. बीजेपी यहां पर सिर्फ एक बार रामलहर में साल 1991 का चुनाव जीत पाई थी. कांग्रेस भी यहां से 5 बार चुनाव जीत चुकी है. इस बार समाजवादी पार्टी और बीएसपी साथ मिलकर चुनाव (Election 2019) लड़ने जा रही है और बीएसपी (BSP) का वोट भी धर्मेन्द्र यादव को ट्रांसफर होगा. इस लिहाज से यह माना जा सकता है कि धर्मेन्द्र यादव इस सीट से सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं और वह समाजवादी पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के परिवार से आते हैं. 

आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी (सपा) ने लोकसभा चुनावों (Election 2019) के लिए उत्तर प्रदेश में नौ उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी और डिम्पल यादव कन्नौज से उम्मीदवार होंगी. धर्मेन्द्र यादव बदायूं से, अक्षय यादव फिरोजाबाद से, कमलेश कठेरिया इटावा, भाईलाल कोल राबर्टसगंज और शब्बीर बाल्मीकि बहराइच से पार्टी उम्मीदवार होंगे. सूची पर सपा के राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव के दस्तखत हैं. पार्टी ने मैनपुरी सीट मुलायम के लिए छोड दी है जो फिलहाल आजमगढ (Azamgarh) से सांसद हैं.  वह 1996, 2004 और 2009 में मैनपुरी का प्रतिनिधित्व लोकसभा में कर चुके हैं.  मुलायम ने 2014 का चुनाव आजमगढ़ और मैनपुरी से लड़ा था और दोनों ही जगह विजयी हुए थे.  कन्नौज से मौजूदा सांसद डिम्पल यादव को फिर से इसी सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने हरदोई से उषा वर्मा और खीरी सीट से पूर्वी वर्मा को उम्मीदवार बनाया है.  

उत्तर प्रदेश में पहले और दूसरे चरण में आठ—आठ जबकि पांचवें और छठे चरण में 14—14 सीटों के लिये मतदान होगा.  कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना 18 मार्च को जारी होगी. जबकि मतदान 11 अप्रैल को होगा. इस चरण में कुल 8 सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण की अधिसूचना 19 मार्च को जारी होगी, जिसका मतदान 18 अप्रैल को होगा. इस चरण में भी कुल 8 लोकसभा सीटों नगीना (सु.), अमरोहा, बुलंदशहर (सु.), अलीगढ़, हाथरस (सु.), मथुरा, आगरा (सु.) और फतेहपुर सीकरी के लिए वोट पड़ेंगे. चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी.  इसके तहत मतदान 23 अप्रैल को होगा.  इस चरण में 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत के लिए वोट डाले जाएंगे.  

चौथे चरण की अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी होगी. इसका मतदान 29 अप्रैल को होगा इस चरण में कुल 13 सीटों शाहजहांपुर (सु.), खीरी, हरदोई (सु.), मिश्रिख (सु.), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (सु.), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन (सु.), झांसी और हमीरपुर के लिए वोट पड़ेंगे. पांचवें चरण के लिए अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी होगी जबकि मतदान 6 मई को होगा. पांचवें चरण में कुल 14 सीटों धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज (सु.), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (सु.), बाराबंकी (सु.), फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा.

छठे चरण के चुनाव की अधिसूचना 16 अप्रैल को जारी होगी जबकि इस चरण का मतदान 12 मई को होगा। इस चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज (सु.), आजमगढ़, जौनपुर, मछली शहर (सु.) और भदोही समेत कुल 14 सीटों के लिए मतदान होगा. 

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण की अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी की जाएगी. इसके तहत मतदान 19 मई को होगा। इस चरण में महराजगंज, गोरखपुर कुशीनगर देवरिया बांसगांव (सु.), घोसी सलेमपुर बलिया गाजीपुर चंदौली वाराणसी मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सु.) समेत कुल 13 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे. मतों की गणना 23 मई को की जाएगी.

धर्मेंद्र यादव
बदायूं
492898 वोट*हारे
एसपी
*Data source: Datanet
उम्र40
लिंगM
शैक्षिक योग्यतास्नातकोत्तर
व्यवसायखेती
आपराधिक मामले:Yes (7)
देनदारियां₹2.7 करोड़
चल संपत्ति:₹2 करोड़
अचल संपत्ति:₹9.9 करोड़
कुल संपत्ति:₹11.9 करोड़
कुल आय:₹39.7 लाख

व्यक्तिगत विवरण

निर्वाचन क्षेत्रबदायूं (उत्तर प्रदेश)
दल का नामसमाजवादी पार्टी (स.पा.)
जन्म की तारीख03/02/1979
उच्चतम योग्यताप्रोफेशनल पोस्‍ट ग्रेजुएट
शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यताएम.ए.(राजनीति शास्त्र), एल.एल.बी., इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय, इलाहाबाद, उत्‍तर प्रदेश से शिक्षा ग्रहण की
व्यवसायकृषक

Advertisement