NDTV Khabar
होम | चुनाव |   उम्मीदवार को जानिए 

ज्योतिरादित्य सिंधिया

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में गुना-शिवपुरी सीट काफी अहम मानी जा रही है. आपको बता दें कि मध्‍य प्रदेश की गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) साल 2009 से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं. ऐसे में चुनाव 2019 (Elections 2019) में सिंधिया के लिए काफी अहम माना जा रहा है. सिंधिया का जन्‍म 1 जनवरी, 1971 को ग्वालियर के सिंधिया राजघराने में हुआ था. सिंधिया अपने पैतृक महल जयविलास पैलेस में रहते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस भवन की कीमत करीब दो सौ मिलियन डॉलर बताई जाती है. लगभग 400 कमरे वाले इस महल के 40 कमरों में म्यूजियम भी है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने 2014 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2014) के दौरान जो हलफनामा दिया था, उसके मुताबिक उनके पास 32 करोड़ 64 लाख 412 रुपये संपत्ति है. ज्योतिरादित्य की 1984 बड़ौदा के गायकवाड़ घराने की प्रियदर्शिनी से शादी हुई. ज्योतिरादित्य की एक बुआ यशोधरा राजे शिवराज कैबिनेट में मंत्री रहीं तो दूसरी बुआ वसुंधरा राजे बीजेपी से राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री रहीं हैं.
 

ज्योतिरादित्य सिंधिया का राजनैतिक सफर
पिता माधवराव सिंधिया कांग्रेस के नौ बार रहे सांसद, दादी विजय राजे बीजेपी की कद्दावर नेता रहीं. कभी पिता भी माने जा रहे थे एमपी में सीएम पद के दावेदार, 30 सितंबर 2001 को विमान हादसे में मौत हो गई थी. जब पिता की मौत हुई, तब जाकर विदेश से पढ़ाई कर लौटे ज्योतिरादित्य ने राजनीति में उतरने का फैसला किया. 2002 में पहली बार पिता की परंपरागत गुना संसदीय सीट से चुनाव जीते. 2004 के लोकसभा चुनाव में दोबारा इसी सीट से बने सांसद. यूपीए-1 की मनमोहन सरकार में पहली बार 2007 में  केंद्रीय राज्य मंत्री बने. यूपीए-2 की मनमोहन सरकार में भी 2012 में रहे केंद्रीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार. दून स्कूल के बाद अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और स्टैनफोर्ड स्कूल से की एमबीए की पढ़ाई. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास करोड़ों रुपये की पैतृक संपत्ति है, जिसमें महल, कोठियों के साथ-साथ व्यक्तिगत तीन करोड़ रुपये की एफडीआर शामिल है. उनके पास एक पैतृक बीएमडब्ल्यू कार भी है. लोकसभा चुनाव में सिंधिया ने गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से अपना नामांकन भरा, और इस दौरान दिए शपथ-पत्र में सिंधिया ने खुलासा किया है कि सिंधिया के पास पैतृक संपत्ति में 40 एकड़ में फैला ग्वालियर का जय विलास पैलेस है. इसके अलावा महाराष्ट्र में श्रीगोंड़ा में 19 एकड़ और लिंबन गांव मे 53 एकड़ जमीन है. इसके साथ ही रानी महल, हिरनवन कोठी, रैकेट कोर्ट, शांतिनिकेतन, छोटी विश्रांति, विजय भवन, पिकनिक स्पॉट, बूट बंगला, रेलवे कैरिज घंटी घर, इलेक्ट्रिक पॉवर हाउस रोशनी घर आदि रिहायशी संपत्तियां हैं. इन संपत्तियों की बाजार कीमत 2,97,00,48,500 रुपए है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया
गुना
हारे488500 वोट*
कांग्रेस
*Provisional
उम्र48
लिंगM
शैक्षिक योग्यतास्नातकोत्तर
व्यवसायसांसद
आपराधिक मामले:No
देनदारियां₹29 लाख
चल संपत्ति:₹45.6 करोड़
अचल संपत्ति:₹329 करोड़
कुल संपत्ति:₹374.6 करोड़
कुल आय:₹1.6 करोड़

व्यक्तिगत विवरण

निर्वाचन क्षेत्रगुना (मध्‍य प्रदेश)
दल का नामभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (भा.रा.कां.)
जन्म की तारीख01/01/1971
उच्चतम योग्यताप्रोफेशनल पोस्‍ट ग्रेजुएट
शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यताएम.ए., एम.बी.ए., दून स्‍कूल, देहरादून, हारवर्ड विश्‍वविद्यालय, (यू एस ए) और स्‍टेनफोर्ड विश्‍वविद्यालय (ग्रेजुएट स्‍कूल ऑफ बिजनेस), कैलिफोर्निया (यू एस ए) से शिक्षा ग्रहण की
व्यवसायसामाजिक कार्यकर्ता

Advertisement