NDTV Khabar
होम | चुनाव |   उम्मीदवार को जानिए 

आर.पी.एन. सिंह

आरपीएन सिंह का पूरा नाम कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह (Ratanjit Pratap Narain Singh) है. आरपीएन सिंह को उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) के पडरौना (Padrauna) का राजा साहेब के नाम से भी जाना जाता है. पडरौना काफी प्रसिद्ध जगह मानी जाती है, दरसअल यहां भगवान बुद्ध ने अंतिम बार भोजन किया था. इतना ही नहीं यहां भगवान राम ने भी कुछ दिन बिताए थे. यह क्षेत्र उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में आता है. आरपीएन सिंह 2019 लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2019) में कांग्रेस (Congress) की टिकट पर कुशीनगर (Kushi Nagar) से चुनाव मैदान में हैं. 25 अप्रैल 1964 को दिल्ली में जन्‍में आरपीएन सिंह (RPN SINGH) क्षत्रिय परिवार से आते हैं. उन्‍होंने 2002 में पत्रकार सोनिया सिंह (Sonia Singh) से शादी की थी. आरपीएन और सोनिया की तीन बेटियां हैं. आरपीएन के पिता कुंवर सीपीएन सिंह कुशीनगर से सांसद थे. वह 1980 में इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) कैबिनेट में रक्षा राज्यमंत्री भी रह चुके हैं.

कैसा है सियासी सफर
कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह पडरौना से 3 बार कांग्रेस विधायक रहे हैं. वह 1996, 2002 और 2007 में कांग्रेस से विधायक रह चुके हैं. 2009 में वह लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने. यूपीए सरकार में उन्होंने गृह राज्यमंत्री का पद भी संभाला. वह कई बार लोकसभा का चुनाव लड़े हैं लेकिन उन्हें केवल एक बार ही जीत मिली है. उन्होंने पहली बार लोकसभा चुनाव 1996 में लड़ा था लेकिन बीजेपी के रामनगीना मिश्रा से उन्हें हार मिली थी. फिर भी वह कांग्रेस के चहेते नेताओं में से एक हैं. वह कांग्रेस की राष्ट्रीय टीम का भी हिस्सा रहे हैं. जब 2009 में उन्होंने पहली बार लोकसभा चुनाव जीता था तब मनमोहन सरकार में उन्हें मंत्री बनाया गया था. वह पेट्रोलियम, राजमार्ग और भूतल परिवहन मंत्री भी रहे हैं. उन्हें कांग्रेस ने झारखंड का प्रदेश प्रभारी भी बनाया. 

हमेशा रहते हैं चर्चा में
रतनजीत प्रताप नारायण सिंह अक्सर चर्चा में रहते हैं. कुशीनगर में चुनाव प्रचार के दौरान वह जलेबी बनाते हुए देखे गए थे. एक मेले के दौरान आरपीएन ने जब यह किया तो वहां मौजूद लोग देखते ही रह गए. जब आरपीएन से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया कि जब वह कर सकता है तो मैं क्यों नहीं. वहीं अपने चुनावी हलफनामे में आरपीएन ने अपनी संपत्ति तेरह करोड़ इकतालीस लाख चालीस हजार बताई है. उनकी पत्नी के पास दस करोड़ पचास लाख रुपए की संपत्ति है. आरपीएन के पास कुल 24 लाख रुपए के गहने भी हैं. उनकी पत्नी 31 लाख रुपए के गहनों की मालकिन हैं. आरपीएन ने बताया कि उनकी आय का जरिया कृषि है वहीं उनकी पत्नी की आय का जरिया पत्रकारिता है.

आर.पी.एन. सिंह
कुशीनगर
हारे146151 वोट*
कांग्रेस
*Provisional
उम्र55
लिंगM
शैक्षिक योग्यतास्नातक
व्यवसायखेती
आपराधिक मामले:No
देनदारियां
चल संपत्ति:₹5.6 करोड़
अचल संपत्ति:₹23.9 करोड़
कुल संपत्ति:₹29.5 करोड़
कुल आय:₹2.1 करोड़

Advertisement