NDTV Khabar
होम | चुनाव |   उम्मीदवार को जानिए 

सलमान खुर्शीद

सलमान खुर्शीद का जन्‍म 1 जनवरी, 1953 को हुआ था. वह भारतीय राजनीतिज्ञ, नामित वरिष्ठ अधिवक्ता और प्रख्यात लेखक हैं. सलमान खुर्शीद मनमोहन सिंह मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री रहे चुके हैं. सलमान खुर्शीद (Former Union Minister Salman Khurshid) को कांग्रेस ने एक बार फिर फर्रुखाबाद (Farrukhabad) से चुनावी मैदान में उतारा है. वह लोकसभा चुनाव 2014 (Lok Sabha elections 2014) में इसी सीट पर हार गए थे. उन्‍हें बीजेपी प्रत्याशी मुकेश राज ने हराया था. 

आजादी के बाद हुए चुनाव में कांग्रेस फर्रुखाबाद सीट पर अब तक 6 बार लोकसभा चुनाव (Election 2019) जीत चुकी है. वहीं बीजेपी 3 और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) 2 बार यहां से चुनाव जीत चुकी है. सलमान खुर्शीद को प्रियंका गांधी के राजनीति में आने के बाद इस बार कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. उनका कहना है कि प्रियंका गांधी वाड्रा के सक्रिय राजनीति में आने से लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जोश भर गया है और पार्टी पर इसका ‘अहम प्रभाव' होगा. खुर्शीद ने कहा, 'प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के आने का तत्काल प्रभाव पहले से ही महसूस किया जा रहा है. उन्होंने पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी पार्टी की नयी महासचिव के बारे में कहा, ‘‘कांग्रेस कार्यकर्ताओं का उत्साह निश्चित ही बहुत ऊंचा है. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया है.
                
इसी बीच पेशे से वकील सलमान खुर्शीद एक विवाद में घिरते भी नजर आए हैं.  खुर्शीद ने कुछ दिन पहले ही ट्वीट किया, ‘‘शत्रु की आक्रामकता के सामने भारतीय प्रतिरोध के चेहरे विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को बहुत-बहुत बधाई. मुश्किल परिस्थिति के समय उन्होंने शानदान संतुलन और आत्मविश्वास दिखाया. हमें इस बात पर गर्व है कि वह 2004 में वायुसेना में शामिल हुए और संप्रग के दौरान एक फाइटर पायलट बने.'' ‘‘श्रेय लेने'' के लिए सोशल मीडिया पर आलोचना झेलने के बाद खुर्शीद ने कहा कि उन्होंने ‘‘सिर्फ सच कहा.'' उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘मैंने कहा था कि वह हमारे कार्यकाल में भारतीय वायु सेना में शामिल हुए. मैंने सिर्फ सच बोला.

सलमान खुर्शीद
फर्रुखाबाद
हारे55258 वोट*
कांग्रेस
*Provisional
उम्र66
लिंगM
शैक्षिक योग्यतास्नातकोत्तर
व्यवसायसमाजसेवक, वकील
आपराधिक मामले:Yes (2)
देनदारियां
चल संपत्ति:₹20.1 करोड़
अचल संपत्ति:₹18.4 करोड़
कुल संपत्ति:₹38.4 करोड़
कुल आय:₹3.4 करोड़

Advertisement