NDTV Khabar
होम | चुनाव |   उम्मीदवार को जानिए 

पार्थ पवार

लोकसभा चुनाव 2019 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने महाराष्ट्र की मावल लोकसभा सीट से अजित पवार के बेटे पार्थ पवार को मैदान में उतारा है. महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार के पौत्र पार्थ पवार मावल सीट से पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं. पार्टी के मुखिया शरद पवार के अनुसार ये फ़ैसला नई पीढ़ी के हाथ में राजनीति की बागडोर सौंपने के इरादे से किया गया है. इस सीट पर पार्थ का मुकाबला मावल के वर्तमान सांसद शिवसेना के श्रीरंग बरने से है.

खबरें तो यह भी हैं कि लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में एनसीपी के वरिष्ठ नेता शरद पवार ने चुनाव (Election 2019) न लड़ने का फैसला इसलिए लिया, क्योंकि पार्थ पवार इस बार चुनाव लड़ना चाह रहे थे. इसके बाद मावल लोकसभा सीट को हाई प्रोफाइल सीट माना जा रहा है. 

पार्थ पवार महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राकांपा के वरिष्ठ नेता अजित पवार (Ajit Pawar) के बेटे हैं. उनका मुकाबला शिवसेना के मौजूदा सांसद श्रीरंग बरने से है. यह दिग्गज नेता शरद पवार की तीसरी पीढ़ी है, जो अब राजनीति में उतर रही है.

पार्थ पवार ने बी-कॉम किया हुआ है. उनके पिता अजित अनंतराव पवार राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों और गठबंधन को अंतिम रूप देने और इस मुद्दे पर चर्चा के लिए पार्टी कार्यकारणी की बैठक के बाद पार्थ पवार के नाम पर सहमति बनी.

पार्थ पवार ने लोकसभा चुनाव के लिए मावल से अपना-अपना नामांकन दाखिल करते हुए अपनी संपत्ती का ब्योरा दिया था. जिसके अनुसार पार्थ की कुल संपत्ति 20 करोड़ रुपये है. नामांकन के लिए जमा एफिडेविट के अनुसार, यह संपत्ति उन्होंने खेती बाड़ी और व्यवसाय से कमाई है.

मावल का राजनीतिक समीकरण
मावल लोकसभा सीट इस समय हाई प्रोफाइल सीट मानी जा रही है. इस लोकसभा क्षेत्र में तकरीबन 2297405 मतदाता हैं, जिनमें तकरीबन 1202913 महिला मतदाता, 1094453 पुरुष मतदाता हैं. इस लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीट हैं - पिंपरी, चिंचवड़, मावल, उरण, पनवेल और कर्जत.

पार्थ पवार
मावल
हारे504750 वोट*
एनसीपी
*Provisional
उम्र43
लिंगM
शैक्षिक योग्यतास्नातक
आपराधिक मामले:No
देनदारियां₹28 लाख
चल संपत्ति:₹6 लाख
अचल संपत्ति:₹10 लाख
कुल संपत्ति:₹16 लाख
कुल आय:₹5 लाख

Advertisement