NDTV Khabar
होम | चुनाव |   उम्मीदवार को जानिए 

स्मृति ईरानी

2019 के लोकसभा चुनावों में स्मृति जुबिन ईरानी (Smriti Irani) कांग्रेस का गढ़ रही सीट अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के खिलाफ मैदान में हैं. राहुल को टक्कर देने के लिए ही बीजेपी ने यह दांव खेला है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनावों में भी स्मृति ने राहुल को कड़ी टक्कर दी थी. अमेठी को शुरुआत से ही गांधी परिवार के प्रभाव वाली सीट माना जाता है, लेकिन इस बार बीजेपी पूरी कोशिश कर रही है कि वह इस सीट पर अपना कुछ प्रभाव जमा सके इसलिए उसने जुझारू नेता की छवि वाली स्मृति ईरानी को चुनाव में खड़ा किया है. हालांकि 2014 के लोकसभा चुनावों में स्मृति, राहुल से करीब एक लाख वोटों से हार गई थीं. इससे पहले 2004 में स्मृति ईरानी कांग्रेस के सीनियर नेता कपिल सिब्बल के खिलाफ दिल्ली के चांदनी चौक से चुनाव लड़ चुकी हैं.

कहां से शुरू हुआ स्मृति ईरानी का सफर 
स्मृति का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था. उनके पिता पंजाबी और मां बंगाली थीं. स्मृति तीन बहनों में सबसे बड़ी थीं इसलिए जब वह दसवीं क्लास में थीं, तभी से उन्होंने काम करना शुरू कर दिया था. एक ब्यूटी प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए उन्हें एक दिन के 200 रुपए मिलते थे. सबसे पहली बार स्मृति चर्चा में तब आईं जब उन्होंने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, यह प्रतियोगिता 1998 में हुई थी. हालांकि वह इसमें सफल नहीं हो पाईं लेकिन इससे उन्हें पहचान जरूर मिली. 

इसके बाद स्मृति मुंबई चली गईं, जहां शुरुआत में पैसे कमाने के लिए उन्होंने मैकडॉन्लड्स में काम किया. 2001 में वह पारसी व्यापारी जुबिन ईरानी के साथ शादी के बंधन में बंध गईं. ईरानी की प्रोफेशनल जिंदगी में बदलाव तब आया जब उन्हें एकता कपूर का सीरियल मिला. इस सीरियल का नाम था 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी.' इस सीरियल में स्मृति ने तुलसी का किरदार निभाया था जो घर-घर में खूब प्रचलित हुआ. इस सीरियल ने स्मृति को खूब पहचान दिलाई. 2003 में वह अभिनय छोड़कर राजनीति में आ गईं. अब उन्हें राजनीति में आए हुए करीब डेढ़ दशक बीत चुका है.

 

स्मृति ईरानी
अमेठी
468514 वोट*जीते
बीजेपी
*Data source: Datanet
उम्र43
लिंगF
शैक्षिक योग्यता12वीं
चल संपत्ति:₹3.8 करोड़
अचल संपत्ति:₹7.3 करोड़
कुल संपत्ति:₹11.1 करोड़
कुल आय:₹1.7 करोड़

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com