NDTV Khabar
होम | चुनाव |   उम्मीदवार को जानिए 

राम कृपाल यादव

किसी जमाने में हर अच्छे-बुरे दौर और सुख-दुख में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बेहद करीबी रहे और उनके 'हनुमान' कहलाने वाले रामकृपाल यादव को अब बागी नेता कहलाते हैं. लोकसभा चुनाव 2014 (Lok Sabha Election 2014) में बगावत कर बीजेपी में शामिल होना किसी वरदान से कम नहीं रहा और नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद यह वरदान फलीभूत हो गया. रामकृपाल यादव ने बिहार की पाटलिपुत्र सीट से लालू की बेटी मीसा भारती को हराया था. इससे पूर्व केंद्र की तो बात ही छोड़ दीजिए, वह कभी राज्य में भी मंत्री नहीं बने थे, लेकिन एक बार फिर बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2019 में (Lok Sabha Election 2019) बिहार में पाटलिपुत्र सीट से उम्मीदवार बनाया है और आरजेडी से मीसा भारती ही यहां चुनाव लड़ रही हैं.

रामकृपाल यादव युवा अवस्था से ही छात्र आंदोलनों में सक्रिय रहे. रामकृपाल यादव ने वर्ष 1977 में अपनी राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. सोलहवीं लोकसभा में भाजपा प्रत्याशी के रूप में पाटलिपुत्र लोकसभा से सांसद बने. रामकृपाल यादव का जन्म 12 अक्तूबर 1957 में पटना जिला के साबर-चक (पाटलिपुत्र लोकसभा से संबंध) नामक एक छोटे से गांव में हुआ. रामकृपाल यादव को बचपन में ही अपनी जिम्मेदारियों का अहसास हो गया. उनका विवाह किरण देवी के साथ हुआ. रामकृपाल यादव के दो बेटे अभिषेक और अभिमन्यु, एक बेटी आरती हैं. 

रामकृपाल यादव के जीवन की प्रमुख उपलब्धियां रामकृपाल यादव ने वर्ष 1977 में छात्र राजनीति की शुरुआत की. 1977 छात्र संघ के अध्यक्ष एवं विश्वविद्यालय के सिनेटर चुने गए. वार्ड संख्या-10 पटना से पार्षद और पटना के उप-महापौर बने. रामकृपाल पहली बार 1992 में बिहार विधान परिषद के सदस्य बने. 1993 में पहली बार लोकसभा के सदस्य बने. साल 2010 में राज्य सभा के लिए सदस्य बने. 2014 में भाजपा प्रत्याशी के रुप में लोकसभा के सदस्य चुने गये और भारत सरकार में पेय जल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री बने.

राम कृपाल यादव
पाटलिपुत्र
509557 वोट*जीते
बीजेपी
*Data source: Datanet

व्यक्तिगत विवरण

निर्वाचन क्षेत्रपाटलिपुत्र (बिहार)
दल का नामभारतीय जनता पार्टी ( भा.ज.पा.)
जन्म की तारीख12/10/1957
शैक्षिक और व्यावसायिक योग्यताबी.ए. (ऑनर्स), एलएलबी. मगध विश्‍वविद्यालय पटना (बिहार) से शिक्षा ग्रहण की
व्यवसायकृषक
विधान परिषद के सदस्यहाँ
राज्यसभा सदस्यहाँ

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com