NDTV Khabar
होम | चुनाव |   पंजाब 

कुल सीटें- 13

पंजाब लोकसभा चुनाव परिणाम 2019

2014 के लोकसभा चुनावों (Punjab Lok Sabha Election Results 2019) में पंजाब में बीजेपी- शिरोमणि अकाली दल राज्य में 6 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. ऐसे में ये देखना दिलचस्‍प होगा कि ये सिलसिला चुनाव 2019 (Elections 2019) में भी कायम रहता है या नहीं. पंजाब की सभी लोकसभा सीटों के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए स्क्रॉल करें.

चुनाव क्षेत्रअग्रणी प्रत्याशीपार्टीस्थिति
अमृतसरगुरजीत सिंह औजलाकांग्रेसजीते
आनंदपुर साहिबमनीष तिवारीकांग्रेसजीते
बठिंडाहरसिमरत कौर बादलअकालीजीते
फरीदकोटमोहम्मद सादिककांग्रेसजीते
फतेहगढ़ साहिबअमर सिंहकांग्रेसजीते
फिरोजपुरसुखबीर सिंह बादलअकालीजीते
गुरदासपुरसनी देओलबीजेपीजीते
होशियारपुरसोम प्रकाशबीजेपीजीते
जालंधरसंतोख सिंह चौधरीकांग्रेसजीते
खडूर साहिबजसबीर सिंह गिल (डिम्पा)कांग्रेसजीते
लुधियानारवनीत सिंह बिट्टूकांग्रेसजीते
पटियालाप्रणीत कौरकांग्रेसजीते
संगरूरभगवंत मानआपजीते

पंजाब के बारे में

पंजाब में 13 लोकसभा सीटें और राज्य में 117 विधानसभा क्षेत्र हैं. पंजाब में लोकसभा निर्वाचन (Punjab Elections 2019) क्षेत्र गुरदासपुर, अमृतसर, खडूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर और पटियाला हैं. सात चरणों के लोकसभा चुनाव (Punjab Lok Sabha Election Results 2019) में पंजाब में अंतिम दिन 19 मई को एक ही चरण में मतदान होगा. चुनावों के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे.

साल 2011 की जनगणना के अनुसार, पंजाब की आबादी 27,743,338 करोड़ है जिसमें 14,639,465 पुरुष और 27,743,338 महिलाएं शामिल हैं.

सन 2014 के लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2019) में, बीजेपी- शिरोमणि अकाली दल राज्य में 6 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी. अकाली दल ने चार सीटें जीती थीं और बीजेपी ने दो संसदीय सीटें जीती थीं. आम आदमी पार्टी (AAP) ने राज्य में चार सीटों पर जीत हासिल करते हुए तीसरे विकल्प के रूप में शानदार शुरुआत की. कांग्रेस को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिल सकी थी.

पंजाब में पिछले विधानसभा चुनावों (Punjab Elections) में कांग्रेस ने तीन साल बाद विधानसभा में दो तिहाई बहुमत से जीत दर्ज की और सत्तारूढ़ शिअद-बीजेपी गठबंधन को हराया. पार्टी ने पिछले दो वर्षों में गुरदासपुर लोकसभा और शाहकोट विधानसभा उपचुनाव, नगरपालिका और पंचायत चुनावों में भारी अंतर से जीत हासिल की.

पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले के बाद राज्य में लोकसभा चुनाव (Elections 2019) राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा प्रभावी है. इस मुद्दे ने पहले के चुनावों में भी यहां असर दिखाया है.
 

कुल सीटें- 13

ख़बर
फोटो
वीडियो

Advertisement