NDTV Khabar
होम | बिहार

बिहार

  • बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 13 जिलों के 88 लाख लोग प्रभावित, अब तक 127 की मौत
    बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. राज्य में बाढ़ से 13 जिलों में 88 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने यह जानकारी दी. बाढ़ से अब तक 127 लोगों की मौतें हुई हैं.
  • बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 13 जिलों में 88 लाख लोग प्रभावित
    मृतकों की संख्या में लगातार तीसरे दिन कोई बढोतरी नहीं हुई. बाढ़ से अब तक 127 लोगों की मौतें हुई हैं. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक आपदा से 13 जिले प्रभावित हुए हैं. सबसे ज्यादा 37 लोगों की मौत सीतामढ़ी में हई है. वहीं, मधुबनी में 30, अररिया (12), दरभंगा (12), शिवहर (10), पूर्णियां (नौ), किशनगंज (सात),मुजफ्फरपुर (चार), सुपौल (तीन), पूर्वी चंपारण (दो) और सहरसा में एक व्यक्ति की मौत हुई है. 
  • बिहार के मधुबनी में पत्रकार को गोली मारी, पुलिस ने माना शराब माफिया के खिलाफ खबर लिखने का नतीजा
    बिहार के मधुबनी में दैनिक जागरण अख़बार से जुड़े एक पत्रकार को अपराधियों ने गोली मार दी. हालांकि पत्रकार प्रदीप मंडल फ़िलहाल दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति ख़तरे से बाहर बतायी जा रही है. स्थानीय पुलिस का कहना है कि प्रदीप ने अपने अख़बार में कुछ दिनों पूर्व उच्च स्थानीय शराब माफ़ियाओं के ख़िलाफ़ ख़बरें लिखी थीं और यह घटना उसी के प्रतिशोध का परिणाम है. ख़ुद घटना के बाद प्रदीप ने पुलिसवालों को दो स्थानीय शराब माफ़िया अशोक मंडल और सुशील मंडल का नाम भी बताया जो उनके ऊपर इस हमले के लिए ज़िम्मेदार हैं. लेकिन इस बयान के बाद प्रदीप बेहोश हो गए थे और उन्हें तुरंत दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया. पुलिस का कहना है कि एक बार होश में आने के बाद उनसे विस्तृत रूप से बयान ले कर इस मामले के आरोपियों की गिरफ़्तारी की जाएगी.
  • बिहार और असम में बाढ़ का सितम अभी भी जारी, मरने वालों की संख्या 209 पहुंची 
    राज्य के सबसे बुरी तरह से प्रभावित जिलों में दरभंगा है, जहां अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. इस महीने के शुरू में नेपाल के तराई क्षेत्र में मूसलाधार बारिश की वजह से बिहार में बाढ़ आई है. दरभंगा जिले में हायाघाट के पास एक रेलवे पुल के नीचे जल स्तर बढ़ कर खतरे के निशान के ऊपर चला गया.
  • बिहार में बाढ़ से रेल यातायात प्रभावित, जानिए कौन सी ट्रेनें हुईं रद्द, किसका बदला रूट
    बिहार में बाढ़ के कारण दरभंगा-समस्तीपुर खंड पर रेल यातायात प्रभावित हुआ है. इस खंड पर रविवार को कुछ ट्रेनों को रद्द किया गया और 12 से अधिक ट्रेनों के मार्ग बदले गये.
  • पटना हाईकोर्ट ने आखिर क्यों कहा कि पटना एयरपोर्ट बस स्टैंड की तरह लगता है...
    पटना शहर की नारकीय स्थिति को अब पटना हाई कोर्ट सुधारेगी. शहर की दुर्दशा किसी से छिपी नहीं और ये बात भी अब रहस्य नहीं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने 14 वर्षों के शासन काल में राजधानी पटना के हाल पर जितना ध्यान देना चाहिए था उतना कभी नहीं दिया.
  • आखिर क्यों बिहार के CM नीतीश कुमार ने भरी मीटिंग में लगाई जिला अधिकारियों की क्लास?
    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मोबाइल फ़ोन नहीं रखते. कम से कम अपने साथ तो लेकर नहीं चलते. इसकी तस्दीक बिहार सरकार की उस हर मीटिंग में हो जाती है जिसकी अध्यक्षता खुद नीतीश कुमार करते हैं. शनिवार को तो एक बैठक में नीतीश कुमार ने कई ज़िला अधिकारियों की क्लास लगा दी.
  • आजम के बचाव में आए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री, पूछा- मां-बेटे को किस करती है तो क्या यह...? देखें VIDEO
    संसद में तीन तलाक बिल (Triple Talaq Bill) पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद रमा देवी (Rama Devi) पर आजम खान के विवादित बयान से सियासी बवाल मचा हुआ है. समाजवादी पार्टी (SP) के सांसद आजम खान (Azam Khan) पर कार्रवाई की मांग हो रही है. इस बीच बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (HUM) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने विवादित बयान दे दिया है.
  • बिहार में राजद नेताओं का जदयू में पलायन शुरू, अब इस दिग्गज नेता ने छोड़ा लालू यादव की पार्टी का साथ
    बिहार में राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेताओं और विधायकों में असंतोष हैं. कहा जा रहा है कि ये नाराज़गी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव के उत्तराधिकारी तेजस्वी यादव को लेकर हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान राजद से जनता दल यूनाइटेड में  नेताओं के जाने का जो क्रम शुरू हुआ वो रविवार को भी जारी रहा.
  • सारण: तालाब में नहाने गए 7 बच्चों की डूबने से मौत
    बिहार के सारण जिले के अंतर्गत इसुआपुर थाना क्षेत्र के डोइला गांव में रविवार को एक बड़ा हादसा हो गया. यहां तालाब में नहाने गए 7 बच्चों की डूबने से मौत हो गई.
  • बिहार: दानापुर में मां-बेटी की गला रेतकर हत्या,  हाथ-पैर बांधकर की गई हत्या
    हत्या के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि गाभतल मुहल्ले में रामधारी सिंह की पत्नी सीमा देवी (45) है और उनकी बेटी मुनचुन उर्फ तिलोत्मा (23) के शव उनके ही घर के अलग-अलग कमरे से बरामद किए गए हैं. दोनों की हत्या गला रेतकर की गई है. तिलोत्मा के हाथ-पैर बंधे हुए थे.
  • रमा देवी: यूपी के डॉन श्रीप्रकाश शुक्ला ने की थी पति की हत्या, पढ़ें आम महिला से सांसद बनने का पूरा सफर
    इन दिनों बिहार के शिवहर से पिछली तीन बार से सांसद रमा देवी  सुर्ख़ियों में हैं. गुरुवार को लोकसभा में पीठासीन सभापति रमा देवी पर समाजवादी पार्टी के सांसद आज़म ख़ान  ने आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी उसके बाद से सभी राजनीतिक दल उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. वहीं सांसद रमा देवी ने भी माफी और कार्रवाई की मांग की है. शुक्रवार को भी लोकसभा में इस पर चर्चा हुई और लगभग सभी पार्टी के सांसदों ने आजम के खिलाफ ऐक्शन लेने की मांग लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से की है.
  • दो साल पहले पीएम मोदी के लिए चुनौती बने रहे नीतीश कुमार अब उन्हीं की कृपा पर निर्भर
    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का वर्तमान कार्यकाल इसलिए देश के राजनीतिक इतिहास में महत्वपूर्ण माना जाएगा कि उन्होंने जिस दल के साथ मिलकर विरोधी दल को पराजित किया उसी दल के साथ डेढ़ साल में फिर सरकार भी बनाई. दूसरी तरफ चुनाव में सहयोगी रहे दल को विपक्ष में बैठने पर मजबूर किया. शनिवार को बीजेपी के साथ नीतीश कुमार का दो वर्षों का कार्यकाल पूरा हो जाएगा. इन दो वर्षों में राजनीतिक रूप से नीतीश को हुए हानि-लाभ का यदि हिसाब करें तो वे नुकसान में जाते दिखाई देते हैं. दो साल पहले नीतीश कुमार को गैर एनडीए दलों में बहुत मजबूत नेता माना जाता था. यहां तक कि उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए भी प्रबल दावेदार माना जाता था. पीएम नरेंद्र मोदी के लिए चुनौती बने रहने वाले नीतीश कुमार आज उन्हीं के रहमोकरम पर बिहार की सत्ता की नैया खेते नजर आ रहे हैं.
  • आखिर क्यों नीतीश कुमार ने केंद्र की नई शिक्षा नीति पर अपनी राय देने से मना कर दिया?
    केंद्र सरकार ने अपनी प्रस्तावित नई शिक्षा नीति पर राज्यों के मुख्यमंत्री से राय जानी है. उन्हें अपने विचार से केंद्र सरकार को एक हफ़्ते के अंदर अवगत कराना है. लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फ़िलहाल एक पत्र लिखकर इस मुद्दे पर अपनी राय देने में असमर्थता ज़ाहिर की है.
  • नीतीश कुमार ने माना, बाढ़ से जूझ रहे बिहार को और मदद की दरकरार
    बाढ़ से जूझ रही बिहार सरकार को केंद्र से और मदद की दरकार है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को विधान सभा में माना कि केंद्र सरकार से और सहयोग चाहते हैं. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि अपनी और से निरंतर काम लेते रहेंगे. नीतीश कुमार , आरजेडी के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दीक़ी के सवाल का जवाब दे रहे थे कि आख़िर केंद्र के तरफ़ से कोई बिहार के बाढ़ के बारे में सुध ली गयी है या नहीं.
  • मुजफ्फरपुर चमकी बुखार को लेकर दाखिल याचिका पर SC ने कहा- आप चाहते है कि डॉक्टरों की कमी को भी हम ही पूरा करें?
    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस समय हम कोर्ट में जजों की कमी को भर रहे है, आप चाहते है कि डॉक्टरों की कमी को भी पूरा करें? कोर्ट ने कहा ये तो राज्य सरकार करेगी. यहां तो जजों के भी पद खाली हैं.
  • बिहार: औरंगाबाद जिले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में 3 नक्सली ढेर
    औरंगाबाद पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी नक्सलियों का एक दस्ता सतनदिया गांव के समीप इकट्ठा हुआ है.
  • तीन तलाक बिल पर चर्चा में नीतीश की पार्टी के सांसद ने गिरिराज सिंह को चुप कराया, कहा- आपका एजेंडा...
    ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर गुरुवार को जनता दल यूनाइटेड ने अपने पुराने स्टैंड पर कायम रहते हुए विरोध किया और सदन का बहिष्कार किया. इससे पूर्व सदन में पार्टी के नेता राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने अपने भाषण में इस बिल को जनहित में नहीं बताते हुए कहा कि इससे समाज के एक वर्ग में अविश्वास पैदा होगा.
  • बिहार: 2017 में करवाई गई थी पकड़उआ शादी, दो साल बाद कोर्ट ने किया रद्द
    यह फैसला पटना की एक फैमिली कोर्ट से आया है. इस पूरे घटना में पीड़ित युवक विनोद कुमार; जो बोकारो में इंजीनियर का काम करते हैं, उनके कुछ परिचित लोगों ने ही ने उन्हें पहले शादी के बहाने अगवा कर उनकी 2017 दिसंबर महीने में शादी करा दी थी, हालांकि विनोद ने शुरू से ही इसका विरोध किया और इस संबंध में सारी क़ानूनी औपचारिकता पूरी की.
  • तेज प्रताप यादव ने कहा- मॉब लिंचिंग के लिए RSS और बजरंग दल जिम्मेदार
    तेज प्रताप यादव ने बिहार और देशभर में मॉब लिंचिंग के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और बजरंग दल को जिम्मेदार ठहराया. बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने मॉब लिंचिंग के संदर्भ में कहा, 'बिहार व देश भर में मॉब लिंचिंग के पीछे आरएसएस व बजरंग दल हैं.' राजद व दूसरे विपक्षी दलों ने राज्य विधानसभा के जारी सत्र में फिर से इस मुद्दे को उठाया है. बीते एक हफ्ते में राज्य भर से आधे दर्जन से अधिक लिंचिंग के मामले सामने आए हैं.
«5678910»

Advertisement