NDTV Khabar

'दिलवाले’ और ‘बाजीराव’ की सफलता के साथ 2015 का अंत अच्छा रहा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'दिलवाले’ और ‘बाजीराव’ की सफलता के साथ 2015 का अंत अच्छा रहा
मुंबई: यह साल बॉलीवुड के लिए मिला जुला रहा, जहां अच्छी कहानी वाली फिल्मों को दर्शकों ने सराहा वहीं सुपरस्टार्स की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की। दिसंबर में शाहरूख खान-काजोल अभिनीत ‘दिलवाले’ और संजय लीला भंसाली की ‘बाजीराव मस्तानी’ की सफलता के साथ साल का अंत अच्छा रहा।

स्टार कलाकारों को बड़े बजट की फिल्मों में प्रयोग करते देखा गया। सलमान ने एक्शन मैन की अपनी छवि को पीछे छोड़ते हुए ‘बजरंगी भाईजान’ में एक साधारण इंसान की भूमिका निभायी और दर्शकों का दिल जीत लिया। सलमान ने ‘प्रेम रतन धन पायो’ के साथ एक और बड़ी हिट फिल्म दी।

‘पीकू’ में अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण की बाप-बेटी की अलग तरह की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया। अक्षय कुमार की थ्रिलर फिल्म ‘बेबी’ और निर्देशक एस एस राजमौली की ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म ‘बाहुबली’ को भी दर्शकों का प्यार मिला। अजय देवगन की ‘दृश्यम’ भी बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रही।

दीपिका पादुकोण ने इस साल एक के बाद एक तीन हिट फिल्में - ‘पीकू, ‘तमाशा’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ - दीं। कंगना रनौत की ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स’ में उनकी दोहरी भूमिका ने दर्शकों का मन मोह लिया और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की। हालांकि कंगना की दूसरी फिल्म ‘कट्टी बट्टी’ को खास सफलता नहीं मिली।

‘एनएच10’, ‘मांझी- द माउंटेन मैन’, ‘दम लगा के हई शा’, ‘मसान’, ‘तितली’ और ‘एंग्री इंडियन गॉडेसेज’ को उनकी कहानियों के लिए खूब सराहना मिली।

चैतन्य तम्हाणे की मराठी फिल्म ‘कोर्ट’ साल की सबसे प्रशंसित फिल्मों में से एक थी। इसने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता और इसे 88 वें ऑस्कर पुरस्कारों की विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में भारत की प्रविष्टि बनाया गया।

‘मसान’ ने कान फिल्मोत्सव में पुरस्कार जीतने सहित कई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में सराहना पायी। अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ‘मांझी- दि माउंटेन मैन’ में अपनी शानदार शीषर्क भूमिका से दर्शकों का ध्यान आकषिर्त किया।

इरफान खान और कोंकणा सेन शर्मा की ‘तलवार’ वास्तविक घटना पर आधारित होने के कारण साल की सबसे चर्चित फिल्मों में शामिल रही। फिल्म आरूषि हत्याकांड पर आधारित थी।

सोनम कपूर की ‘डॉली की डोली’, अमिताभ एवं धनुष अभिनीत ‘शमिताभ’, जैकलीन फर्नांडिस एवं अजरुन रामपाल की ‘रॉय’, रणबीर कपूर की ‘बॉम्बे वेलवेट’, ‘शाहिद कपूर-अलिया भट्ट की ‘शानदार’, ‘ब्योमकेश बख्शी’ और ‘ब्रदर्स’ उन बड़ी फिल्मों में शामिल थीं जिन्हें बॉक्स ऑफिस पर असफलता का सामना करना पड़ा।

टिप्पणियां
जोया अख्तर की मल्टी स्टारर फिल्म ‘दिल धड़कने दो’ को तमाम चर्चाओं के बावजूद औसत सफलता मिली। वरूण धवन के लिए यह साल काफी अच्छा रहा। उन्होंने ‘बदलापुर’, ‘एबीसीडी2’ और ‘दिलवाले’ के रूप में तीन हिट फिल्में दीं।

वॉयकॉम 18 मोशन पिक्चर्स के मुख्य परिचालन अधिकारी अजित अंधारे ने कहा, ‘‘2015 हमारे लिए अच्छा रहा। हमारी ‘गब्बर’ ‘दृश्यम’, ‘मांझी- दि माउंटेन मैन’, ‘प्यार का पंचनामा 2’ ने अच्छा प्रदर्शन किया। यह हमारे लिए शानदार साल रहा। हम बहुत खुश हैं। हमने दर्शकों से जुड़ाव बनाने वाली फिल्में कीं.. केवल पैकेजिंग से काम नहीं चलता, सामान :कहानी: अच्छा होना चाहिए।’’ वहीं डिजनी इंडिया स्टूडियो की उपाध्यक्ष और विपणन एवं वितरण की प्रमुख अमृता पांडे ने कहा, ‘‘2015 हिन्दी और अंग्रेजी दोनों फिल्मों के लिहाज से हमारे लिए शानदार साल रहा। 2015 की हमारी पहली हिन्दी रिलीज ‘एबीसीडी 2’ काफी सफल रही।’’ स्टूडियो की एक और फिल्म ‘स्टार वार्स : दि फोर्स अवेकेन्स’ भी बेहद सफल रही।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement