NDTV Khabar

इंटरनेट पर साल 2015 में क्या होता रहा सबसे अधिक 'वायरल'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंटरनेट पर साल 2015 में क्या होता रहा सबसे अधिक 'वायरल'
नई दिल्ली: इस साल यानी 2015 में वे कौन से चर्चे और मुद्दे रहे जो सोशल मीडियो से लेकर इंटरनेट पर खूब वायरल किया गया। यूं याद करेंगे तो दिमाग पर जोर देना पड़ेगा, चलिए ऐसी ही कुछ चीजों से हम आपको अवगत करवाएं जो इस साल बहुत वायरल रहीं...

एक ड्रेस का रंग जिस पर रही कंफ्यूजन बरकरार

एक ड्रेस की खरीददारी के दौरान उसके रंग को लेकर चली दो दोस्तों और परिवार वालों की बहस से इंटरनेट की दुनिया सनसनाने लगी। ट्विटर, फेसबुक, बजफीड, वाशिंगटन पोस्ट, यूएस मैग्जीन के अलावा सैकड़ों फैशन ब्लागर और दुनिया भर की न्यूज़ वेबसाइटों पर चार दिनों तक बहस चली। हर जगह ‘द ड्रेस’ ट्रेंड कर रहा था। इसकी शुरुआत सोशल साइट टम्बलर (Tumblr) पर हुई जब यूजर स्वाइकेड ने इस ड्रेस की तस्वीर को पोस्ट करने के बाद सवाल पूछा, 'मेरी मदद करें, क्या इस ड्रेस का रंग सफेद और गोल्डन है या फिर ब्लू और ब्लैक। मैं और मेरे दोस्त आपस में सहमत नहीं हो पा रहे हैं?' खैर। बाद में यह पता चल गया है कि ड्रेस का असली रंग क्या था। ड्रेस का असली रंग ब्लू और ब्लैक ही है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि अगर तस्वीर को ओवरएक्सपोज्ड किया जाए तो उसके रंग को लेकर लोगों के नजरिए में अंतर संभव है। लीड्स यूनिवर्सिटी में कलर साइंस एंड टेक्नॉलॉजी के प्रोफेसर स्टीफन वेस्टलैंड ने बीबीसी से बताया था कि इस ड्रेस को जिस रोशनी में लिया गया है वह विचित्र किस्म का है, इसके चलते ही कंफ्यूजन की स्थिति बनी है।

इस दिलचस्प विवाद पर हमने दो खबरें लगाई थीं, पढ़ें-
इंटरनेट पर वायरल ड्रेस के रंग का पता चला गया
इंटरनेट पर वायरल हुई यह ड्रेस

'AIB नॉकआउट' पर मचा बवाल, मांगी माफी
अश्लील भाषा और गाली-गलौज से भरपूर 'AIB नॉकआउट शो' पर खूब बवाल मचा। दरअसल दिसंबर, 2014 में मुंबई के एक स्टेडियम में कॉमेडी ग्रुप 'एआईबी' ने चैरिटी शो का आयोजन किया था, जिसमें बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह, अर्जुन कपूर और करण जौहर ने दर्शकों के सामने अभद्र भाषा का जमकर इस्तेमाल किया। शो में सोनाक्षी सिन्हा, दीपिका पादुकोण, करण जौहर की मां समेत कई फिल्मी सितारे शामिल हुए थे। जनवरी के आखिरी सप्ताह में जब इसका वीडियो इंटरनेट पर डाला गया, तो खलबली मच गई। शो को जबरदस्त हिट्स मिले, लेकिन यह अपनी अश्लील भाषा के चलते लोगों के निशाने पर आ गया। लोग जहां 'We Stand by AIB Knockout' के नाम से इसका समर्थन करते दिखे, वहीं बड़ी संख्या में लोग 'AIB National Shame' के नाम से इसका विरोध भी कर रहे थे। रणवीर, अर्जुन, करण, सोनाक्षी, दीपिका को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। हंगामे और विरोध के बाद इसे यूट्यूब से हटा लिया गया।

एआईबी का विवादित कॉमेडी वीडियो यू-ट्यूब से हटा लिया गया और साथ ही जारी किया एक प्रेस रिलीज़ जिसमें इस वीडियो पर सफाई और हटाए जाने के कारण बताए गए। मगर, खास बात यह रही कि इसका अंदाज़ भी मज़ाकिया था। इस 'सफाई से जुड़ी' खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

पहलाज निहलानी का उड़ा मजाक
फ़िल्म सर्टिफ़िकेशन बोर्ड के प्रमुख पहलाज निहलानी ने अपने निर्देशन में एक वीडियो रिलीज़ किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर ऐसा फैला कि सेंसर बोर्ड के मुखिया की जमकर खिल्ली उड़ाई जाने लगी। नरेंद्र मोदी के कसीदे पढ़ता 'मेरा देश है महान, मेरा देश है जवान' वीडियो खुद सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने बनाया था। निहालानी का बनाया यह वीडियो 11 नवंबर से सलमान ख़ान की फ़िल्म 'प्रेम रतन धन पायो' के इंटरवल के दौरान दिखाया जाने लगा। डायरेक्शन, शॉट्स, साउंड से लेकर कैमरा एंगल तक... इस वीडियो में दिखी हर चीज़ की आलोचना सोशल मीडिया पर हुई। इस विवाद पर निहलानी ने एनडीटीवी से कहा, 'एक वक्त जवाहरलाल नेहरू प्रधानमंत्री थे, जिन्हें 'चाचा नेहरू' कहा जाता था। अब बच्चे 'मोदी काका' को देखना चाहते हैं। मुझे बेहद खुशी है कि मैं एक गाने के जरिये यह कर सका।'

यहां क्लिक करके पढ़ें कि क्या था वह वीडियो और क्या बोले पहलाज निहलानी अपने बचाव में

संस्कारी जेम्स बॉन्ड..
जेम्स बांड के तौर पर डेनियल क्रेग की चौथी फिल्म ‘स्पेक्ट्र’ आज भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज हुई लेकिन इसमें कुछ दृश्य काट लिए गए जिस पर सोशल मीडिया में लोगों की तीखी प्रतिक्रिया आई। भारतीय सेंसर बोर्ड ने फिल्म को 4 कट के साथ 'यूए' सर्टिफिकेट दिया है। फिल्म के दो सीन छोटे किए गए हैं, जबकि दो डॉयलॉग पूरी तरह से हटा दिए गए हैं। 'किस' को 50 फीसदी काट दिया गया है। कहा गया है कि सेंसर बोर्ड को 'किस' सीन से कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन उन्हें लगता है कि 'किस' की लंबाई जरूरत से ज्यादा है। खैर, यह विवाद सोशल मीडिया पर हैशटेग संस्कारी जेम्स बॉन्ड (#SanskariJamesBond) के साथ खूब चर्चा में रहा।

आप चाहें तो इस पर यह भी पढ़ सकते हैं-
रवीश कुमार की बॉन्ड को खास चिट्ठी : अगली फिल्म में तुम धोती-कुर्ते में आना...

एनडीटीवी का खामोश विरोध सोशल मीडिया पर गूंजा
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च के दिन रात 9 बजे एनडीटीवी ने एक डॉक्यूमेंट्री 'इंडियाज़ डॉटर' पर प्रतिंबध के खिलाफ विरोध के तौर पर अपने स्क्रीन को स्याह रखने का फ़ैसला किया। इस डॉक्यूमेंट्री को ब्रिटेन की फिल्ममेकर लेस्ली अडविन ने बनाया था। भारत सरकार ने अडविन की डॉक्युमेंट्री फिल्म 'इंडियाज डॉटर' पर प्रतिबंध लगा दिया था। डॉक्यूमेंट्री 16 दिसंबर 2012 को दिल्ली में एक 23 साल की युवती के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म और मारपीट की बर्बर घटना पर आधारित थी। वैसे यह विरोध के चलते और ज्यादा चर्चित हो गई और इसे यूट्यूब समेत कई अन्य प्लैफॉर्म्स पर अपलोड कर दिया गया था। जब तक उन प्लैटफॉर्म्स से यह हटती, इसे अनगिनत लोगों ने देख भी लिया था। इस विवाद के उपजने से पहले ही बीबीसी हालांकि ब्रिटेन के साथ अमेरिका में भी इस डॉक्यूमेंट्री का प्रसारण कर चुका था।

एनडीटीवी द्वारा बैन के विरोध में जो खामोश विरोध किया गया, उस पर सोशल मीडिया पर लोगों ने क्या प्रतिक्रियाएं दी थीं, वे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

चेन्नई की रैपर सोफिया अशरफ ने मशहूर सिंगर-रैपर निकी मिनाज के 'अनाकोंडा' गीत की ट्यून पर एक गीत गाया जिसने इंटरनेट पर खूब धूम मचाई। हिन्दुस्तान यूनिलीवर को मरकरी से प्रदूषित थर्मामीटर फैक्ट्री को साफ करने और इससे प्रभावित हुए मजदूरों को मुआवजा देने में असफलता पर फोकस करते इस गीत की सफलता यह रही कि कंपनी वाब देने के लिए मजबूर हो गई। इस वीडियो के एक हफ्ते के अंदर ही यूनीलीवर ने प्रेस रिलीज़ और ट्वीट के ज़रिए सफाई दी।  'Kodaikanal Won't'  नामक इस वीडियो को लाखों हिट्स मिले।

इस दिलचस्प विवाद पर हमने दो खबरें लगाई थीं, पढ़ें-
वायरल वीडियो: भारतीय रैपर ने यूनिलीवर को ऐसे किया टारगेट
'Kodaikanal Won't' के 24 लाख हिट, कंपनी ने दिया जवाब

टिप्पणियां
सलमान खुर्शीद का वीडियो
पूर्व विदेश मंत्री और कांग्रेस के नेता सलमान खुर्शीद के राजनीतिक टैलेंट से तो सभी वाकिफ थे लेकिन इस साल उनका एक वीडियो भी सामने आया जिसमें वह कल हो न हो गाने पर डांस करते देखे गए। भारत में जर्मनी के राजदूत माइकल स्टैनर ने बॉलीवुड को सलाम करते हुए एक वीडियो बनाया। यह वीडियो साल 2003 में आई शाहरुख खान की हिट फिल्‍म 'कल हो ना हो' पर बनाया गया जिसमें इसमें स्टैनर के साथ उनकी पत्‍नी एलीसी और सलमान खुर्शीद भी अभिनय करते दिखे। स्‍टैनर खुद तो शाहरुख खान के रोल में हैं जबकि उनकी पत्‍नी प्रीति जिंटा का रोल अदा कर रही है। वहीं सलमान खुर्शीद सैफ अली खान के रोल में हैं।

गाय... और उससे जुड़ी खबरें-चर्चाएं-विवाद
अग्रणी इंटरनेट सर्च इंजन याहू की 2015 में भारत के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व की सूची में 'गाय' ने सभी को पछाड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया। याहू ने कहा, "अनपेक्षित रूप से 'गाय' ने कई नामी-गिरमी हस्तियों को पछाड़ते हुए 'वर्ष के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व' का तमगा हासिल किया।" याहू ने 2015 में सर्वाधिक चर्चित रहे मुद्दों, घटनाओं और आयोजनों की वार्षिक समीक्षा के तहत यह सूची जारी की थी जिसमें गाय को यह तमगा दिया गया। वैसे बता दें कि इस साल गाय को लेकर छिड़े विवाद की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में गोमांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने से हुई।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement