NDTV Khabar

ये हैं बॉलीवुड के टॉप 10 विवाद, जिन्होंने मचा दी खलबली

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं बॉलीवुड के टॉप 10 विवाद, जिन्होंने मचा दी खलबली
वर्ष 2015 में बॉलीवुड की कई घटनाओं और कलाकारों ने सुर्खियां बटोरीं। कोई अदाकारी की वजह से चर्चा में रहा, कोई अपने किसी बयान की वजह से, और कोई किसी अन्‍य कारण से। इस ग्लैमरस वर्ल्ड में बहुत-से एक्‍टर-एक्‍ट्रेस किसी न किसी कारण से टीवी और अखबारों की दुनिया में छाए रहे। सो आइए, नज़र डालते हैं ऐसी ही कुछ हस्तियों पर...

टिप्पणियां
AIB नॉकआउट शो पर बवाल
अश्लील भाषा और गाली-गलौज से भरपूर 'AIB नॉकआउट शो' पर खूब बवाल मचा। दरअसल दिसंबर, 2014 में मुंबई के एक स्टेडियम में कॉमेडी ग्रुप 'एआईबी' ने चैरिटी शो का आयोजन किया था, जिसमें बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह, अर्जुन कपूर और करण जौहर ने दर्शकों के सामने अभद्र भाषा का जमकर इस्तेमाल किया। शो में सोनाक्षी सिन्हा, दीपिका पादुकोण, करण जौहर की मां समेत कई फिल्मी सितारे शामिल हुए थे। जनवरी के आखिरी सप्ताह में जब इसका वीडियो इंटरनेट पर डाला गया, तो खलबली मच गई। शो को जबरदस्त हिट्स मिले, लेकिन यह अपनी अश्लील भाषा के चलते लोगों के निशाने पर आ गया। लोग जहां 'We Stand by AIB Knockout' के नाम से इसका समर्थन करते दिखे, वहीं बड़ी संख्या में लोग 'AIB National Shame' के नाम से इसका विरोध भी कर रहे थे। रणवीर, अर्जुन, करण, सोनाक्षी, दीपिका को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। हंगामे और विरोध के बाद इसे यूट्यूब से हटा लिया गया।
 
करीना कपूर को 'लव जेहाद' में लपेटा गया
वीएचपी से जुड़ी एक संस्था की पत्रिका 'हिमालय ध्वनि' में करीना कपूर को लव जेहाद विवाद में घसीटा गया। पत्रिका के कवर पेज पर छपी तस्वीर में आधा चेहरा करीना का था और आधा चेहरा बुर्के से ढका था। बॉलीवुड के प्रतिष्ठित कपूर परिवार की बेटी और पटौदी के नवाब सैफ अली खान की पत्‍नी करीना को इस विवाद में घसीटे जाने की हर तरफ आलोचना हुई।
 
सलमान खान को पहले मिली सजा, फिर हुए बरी
साल 2002 के हिट एंड रन मामले में कोर्ट ने मई, 2015 में सुपरस्‍टार सलमान खान को पांच साल जेल की सजा सुनाई। हालांकि कुछ ही देर बाद वह जमानत पर रिहा भी हो गए। इसके चंद महीनों बाद 10 दिसंबर, 2015 का दिन 'भाईजान' के लिए बड़ी राहत लेकर आया, और बॉम्बे हाईकोर्ट ने उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया। फैसले में कोर्ट ने कहा कि अभियोजन पक्ष इस बात की पुष्टि करने में नाकाम रहा कि सलमान ने शराब पी थी और हादसे के वक्त वही गाड़ी चला रहे थे।

वैसे, इस साल सलमान खान से जुड़ा एक और विवाद चर्चा में रहा। 1993 मुंबई बम धमाकों के दोषी याकूब मेमन की फांसी का विरोध करने के बाद चहुंओर हुई आलोचना के बाद सलमान को माफी मांगनी पड़ी थी। सलमान ने ट्वीट करके याकूब का समर्थन किया था और कहा था कि याकूब की जगह टाइगर मेमन की परेड कराई जानी चाहिए और फांसी पर लटकाया जाना चाहिए।
 
'असहिष्णुता' पर आमिर खान का बयान
एक कार्यक्रम में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के 'असहिष्णुता' को लेकर दिए गए बयान पर देशभर में हंगामा खड़ा हो गया। आमिर ने कहा था कि हाल ही में हुई कई घटनाओं (दादरी कांड एवं प्रोफेसर कलबुर्गी, गोविन्द पनसारे और नरेंद्र दाभोलकर की मौत) ने उन्हें चिंतित किया है और उनकी पत्नी किरण राव ने यहां तक सुझाव दे दिया कि उन्हें संभवत: देश छोड़ देना चाहिए। पूरा बॉलीवुड दो खेमों में बंट गया था। एक आमिर खान के बयान का समर्थन कर रहा था तो दूसरा विरोध।
 
मैगी के प्रमोशन पर घिरे बिग बी, माधुरी दीक्षित और प्रीति जिंटा
मैगी नूडल्स का विज्ञापन करना अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित और प्रीति जिंटा को महंगा पड़ गया। मुजफ्फरपुर की एक अदालत ने मैगी का विज्ञापन करने को लेकर अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित और प्रीति जिंटा के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश तक दे डाला। तमिलनाडु उपभोक्ता मंच ने भी एक याचिका पर इन तीनों को नोटिस जारी किए।
 
क्रिकेट प्रेमियों के निशाने पर रहीं अनुष्‍का शर्मा
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के विश्‍वकप सेमीफाइनल मैच के दौरान विराट कोहली की गर्लफ्रेंड और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा भी स्टेडियम में मौजूद थीं। कोहली इस मैच में केवल 1 रन पर आउट हो गए। सोशल मीडिया पर क्रिकेट प्रेमियों ने कोहली की नाकामी और टीम इंडिया का हार का ठीकरा अनुष्का के सिर फोड़ा।
 
सिंगर अभिजीत के ट्वीट पर विवाद
सलमान खान को सजा सुनाए जाने के बाद सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य और सलमान खान की दोस्त ज्वेलरी डिजाइनर फराह खान अली ने बेघरों के लिए अपनी 'असंवेदनशील' टिप्पणियों से विवाद पैदा कर दिया। अभिजीत ने ट्वीट कर कहा कि सड़कें कारों और कुत्तों के लिए बनी हैं, लोगों के सोने के लिए नहीं। हालांकि, बाद में अभिजीत ने अपने आपत्तिजनक ट्वीट्स के लिए माफी मांग ली। सोशल मीडिया ने उनकी टिप्पणियों को संवेदनहीन करार दिया। अभिजीत भट्टाचार्य अक्टूबर में एक बार फिर चर्चा में आए, जब उन पर दुर्गा पूजा के दौरान पंडाल में मौजूद एक महिला से छेड़छाड़ का आरोप लगा। महिला ने मुंबई के ओशीवारा पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया।
 
राधिका आप्टे की 'न्यूड' तस्वीरों से मची खलबली
बॉलीवुड अदाकारा राधिका आप्टे मोर्फ्ड तस्वीर का शिकार बनीं। मोर्फ की गई उनकी न्यूड सेल्फी इंटरनेट पर वायरल हो गई। राधिका ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं को नजरअंदाज करना ही बेहतर है। पारखी नजर रखने वाला कोई भी व्यक्ति समझ जाएगा कि वह मैं नहीं हूं। इसके बाद राधिका का एक विवादास्पद वीडियो भी व्हाट्सऐप पर वायरल हुआ, और उसमें भी वह न्यूड दिखाई दीं। दरअसल, वह वीडियो अनुराग कश्यप की फिल्म का शॉट था, जो इंटरनेशनल ऑडियन्स के लिए रिलीज़ किया गया था।
 
विज्ञापन से विवादों में ऐश्वर्या राय बच्चन
एक नए ज्वेलरी ब्रांड के विज्ञापन को लेकर ऐश्वर्या राय बच्चन पर जातिवाद और रंगभेद का आरोप लगा। अप्रैल में ऐश्वर्या का यह विज्ञापन अखबार में छपा, जिसमें ऐश्वर्या को 'रानी' की तरह दिखाया गया। पीछे एक सांवले रंग का 'गुलाम' उनके सिर पर छाता लेकर खड़ा था। आरोप लगा कि इस विज्ञापन से जातीय, नस्‍लीय और रंगभेदी सोच को बढ़ावा मिलेगा। यह विज्ञापन मध्यकालीन युग की राजा-गुलाम मानसिकता दिखाता है। ऐश्वर्या की टीम ने इस आरोप का खंडन किया है और कहा, जो तस्वीर शूटिंग के वक्त ली गई थी, उसमें सिर्फ ऐश्वर्या राय बच्चन हैं। कंपनी ने अपनी तरफ से विज्ञापन में रचनात्मक तब्दीलियां की हैं, जिसकी ज़िम्मेदारी कंपनी की बनती है।
 
एफटीआईआई छात्रों को बॉलीवुड का समर्थन
इस साल पुणे स्थित भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) खासा चर्चा में रहा। सरकार ने टीवी अभिनेता और बीजेपी नेता गजेंद्र चौहान को संस्थान का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया, लेकिन छात्रों ने सरकार के इस फैसले का कड़ा विरोध किया, और हड़ताल कर डाली। कक्षाओं का बहिष्कार किया। ज्यादातर बॉलीवुड सितारों ने भी छात्रों के विरोध का पूरा समर्थन किया।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement