NDTV Khabar

रवींद्र जैन और सईद जाफरी जैसी बड़ी बॉलीवुड हस्तियों की विदाई का साल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रवींद्र जैन और सईद जाफरी जैसी बड़ी बॉलीवुड हस्तियों की विदाई का साल

संगीतकार रवींद्र जैन (फाइल फोटो)

साल 2015 में बॉलीवुड ने अपने कई सितारों को गंवाया। इनमें से रवींद्र जैन, सईद जाफरी और आदर्श श्रीवास्‍तव जैसी अजीम हस्तियां भी शामिल रहीं। इनकी कमी को पूरा करना आसान नहीं होगा। एक नजर उन सितारों पर, जिनका इस साल निधन हुआ।
 
रवींद्र जैन : गीतकार भी, संगीतकार भी
भारतीय सिनेमा में 70-80 के दशक में कई हिट म्यूजिक देने वाले गीतकार-संगीतकार रवींद्र जैन का  मुंबई के लीलावती अस्पताल में निधन हुआ था। उन्होंने बॉलीवुड में यादगार संगीत दिया, जिसमें उन्हें 1985 में फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली हो गई' के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। टीवी सीरियल 'रामायण] के गीत और संगीत ने भी उन्‍हें लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय बनाया।
 
सईद जाफरी : हरफनमौला एक्‍टर
 

कई हिंदी फिल्मों के साथ ब्रिटिश फिल्मों में भी अपने हरफनमौला अभिनय के लिए पहचाने जाने वाले दिग्गज अभिनेता सईद जाफरी का जाना बॉलीवुड के लिए बड़ी क्षति रहा। वे 86 साल के थे। यूं तो सईद ने 70 से लेकर मौजूदा दौर तक कई हिंदी फिल्मों में अभिनय किया लेकिन 'गांधी', 'शतरंज के खिलाड़ी', 'चश्मे बद्दूर' और 'मासूम' जैसे कुछ नाम हैं जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।
 
लभ जंजुआ : सुपरहिट गानों की लंबी फेहरिस्‍त
'जी करदा' गाने के सिंगर लभ जंजुआ ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया था। उन्हें मुंबई के एक अपार्टमेंट में मृत पाया गया था। बॉलीवुड के कई सुपरहिट गाने उनके नाम हैं। उन्होंने लंदन ठुमक दा..., मुंडया तो बचके..., जी करदा..., डांस पे चांस..., बारी बरसी..., टल्ली हुआ... आग लगे आज कल दे फैशन नू... जैसे सुपरहिट गाने दिए हैं।
 
आदेश श्रीवास्तव : कैंसर से जंग हारे
 

म्यूजिक कंपोजर और सिंगर आदेश श्रीवास्तव भी जीवन की जंग हार गए। 49 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले आदेश श्रीवास्तव पिछले पांच वर्षों से कैंसर से जंग लड़ रहे थे। आदेश ने कई फिल्‍मों में संगीत दिया, उनके कई गाने बेहद लोकप्रिय हुआ।  फिल्म 'आओ प्यार करें' का गाना 'हाथों में आ गया जो...' काफी लोकप्रिय हुआ था।
 
अशरफ-उल-हक : थियेटर का महारथी
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पासआउट और पान सिंह तोमर जैसी 30 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके एक्टर अशरफ-उल-हक का निधन  इस साल फरवरी में हुआ था। उन्होंने बॉलीवुड में अपना करियर 1997 में शुरू किया था और फुकरे, ट्रैफिक सिग्नल, दीवार, ब्लैक फ्राइडे, देल्ही बेली व कंपनी जैसी फिल्मों में शानदार काम किया था।
 
मोहन भंडारी : टीवी का जाना-पहचाना नाम
 

टीवी की दुनिया में बड़ा नाम बनाने वाले दिग्गज एक्टर मोहन भंडारी लंबे समय से ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित थे। इस दिग्गज कलाकार ने बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'मंगल पांडे-द राइजिंग' में भी अभिनय किया था। इसके अलावा वह 'खानदान', 'परंपरा', 'कर्ज', 'जीवन-मृत्यु', 'पतझड़', 'गुमराह' और 'मिले सुर मेरा तुम्हारा' जैसे दूरदर्शन पर प्रसारित कई सीरियल्स में काम कर चुके थे।
 
अजित देओल : पंजाबी फिल्‍मों में की एक्टिंग
बॉलीवुड एक्टर अभय देओल के पिता और धर्मेंद्र के भाई अजित देओल का निधन साल 2015 में जुहू हॉस्पिटल में हुआ था। बताया जाता है कि सनी देओल अपने चाचा अजित के काफी करीब थे और बचपन में उन्हें अभय देओल के पिता ने बच्चे की तरह पाला था।अजित सिंह देओल ने कई पंजाबी फिल्मो में एक्टिंग और डायरेक्शन किया था।
 
राम मोहन : कई रोल में दिखे
वरिष्ठ एक्टर राम मोहन ऋतिक रोशन की फिल्म 'कहो न...प्यार है' (कमिश्नर), आमिर खान की 'रंगीला' (मेकअप दादा) और अक्षय कुमार स्टारर 'इंटरनेशनल खिलाड़ी' में वकील सहित कई पॉपुलर फिल्मों में अहम रोल के लिए जाने जाते हैं। 84 साल की उम्र में उनका निधन हुआ।
 
पंढरीनाथ कोल्हापुरी : संगीत जगत की बड़ी हस्‍ती
बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रृद्धा कपूर के नाना और भारतीय संगीत में अहम योगदान देने वाले पंढरीनाथ कोल्हापुरी का देहांत 15 अगस्त, 2015 में हुआ था। वह लता मंगेशकर और आशा भोसले के चचेरे भाई भी थे। श्रद्धा की पूरी फैमिली ने उनकी याद में प्रेयर मीट का आयोजन भी किया था, जिसमें जया बच्चन, तब्बू, बोनी कपूर, डेविड धवन, के के मेनन, संजय कपूर, सिद्धार्थ रॉय कपूर, अमर सिंह जैसी कई हस्तियां मौजूद थीं।
 
संजीत बेदी : 'संजीवनी' के डॉक्‍टर ओमी
काफी समय से बीमार चल रहे सोनी चैनल पर 'संजीवनी' नाम के शो में डॉक्टर ओमी का किरदार निभाने वाले एक्टर संजीत बेदी का निधन भी  2015 में ही हुआ। बताया जाता है कि उनकी तबियत इतनी बिगड़ गई थी कि वह कोमा में चले गए थे।
 

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement