NDTV Khabar

2015 की सुपर फ्लॉप फिल्में : बड़ा बजट और बड़े-बड़े स्‍टार भी नहीं बना पाए कामयाब

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
2015 की सुपर फ्लॉप फिल्में : बड़ा बजट और बड़े-बड़े स्‍टार भी नहीं बना पाए कामयाब
उतार-चढ़ाव हर क्षेत्र में आते हैं, और फिल्म इंडस्ट्री भी इससे अछूती नहीं है। इस बार तो साल की शुरुआत ही अच्छी नहीं रही थी। पिछले काफी समय से साल के पहले हफ्ते में तो कोई बड़ा फिल्ममेकर अपनी फिल्म रिलीज़ ही नहीं करता है, सो, इस बार भी ऐसा ही देखने को मिला था, लेकिन 2015 के दूसरे ही हफ्ते में रिलीज़ हुई पहली बड़ी फिल्म 'तेवर', और फ्लॉप साबित हुई। इसके अलावा इस साल अमिताभ बच्चन स्टारर 'शमिताभ', कंगना रनौत और इमरान खान अभिनीत 'कट्टी बट्टी' व ऐश्वर्या राय बच्चन की कमबैक मूवी 'जज़्बा' भी बॉक्स ऑफिस पर पिटीं। आइए, नज़र डालते हैं इस साल की फ्लॉप फिल्मों पर...

बॉम्बे वेल्वेट : 120 करोड़ की फिल्‍म दर्शकों को तरसी
'अब मैं दोस्ती के नाम पर कोई फिल्म नहीं करूंगा...' फिल्म 'बॉम्बे वेल्वेट' की नाकामी के बाद रणबीर कपूर ने यह बात कही। 'बॉम्बे वेल्वेट' अब तक इस साल की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई है। इस पीरियड क्राइम ड्रामा फिल्म का बजट 120 करोड़ रुपये था, लेकिन फिल्म करीब 31 करोड़ रुपये का ही कलेक्शन कर पाई। रणबीर और अनुष्का शर्मा स्टारर इस फिल्म का ट्रेलर ही दर्शकों को लुभा नहीं पाया, और क्रिटिक्स ने भी इसका बेहद खराब रिव्यू दिया। इस रेट्रो मसाला को दर्शकों ने नापसंद कर दिया। फिल्म के डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने भी माना कि फिल्म काफी धीमी थी। हालांकि, इस फिल्म के जरिये पहली बार निर्देशक करण जौहर ने रुपहले पर्दे पर नेगेटिव किरदार निभाया, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया।

रॉय : अच्‍छी ओपनिंग के बाद हुई ढेर
इस साल रिलीज़ हुई रणबीर कपूर की दूसरी फिल्म 'रॉय' को भी दर्शकों ने नकार दिया। इस फिल्म में करने के लिए रणबीर के पास कुछ था ही नहीं। या यूं कहा जा सकता है कि फिल्म रणबीर की नहीं, अर्जुन रामपाल की थी। फिल्म को ओपनिंग अच्छी मिली थी, लेकिन बाद में वह बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई। अर्जुन रामपाल और जैकलीन फर्नांडीज ने फिल्म में अहम किरदार निभाए थे, लेकिन रिलीज़ के बाद भी बहस जारी रही कि आखिर रणबीर इस फिल्म के हीरो हैं या नहीं। विक्रमजीत सिंह के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म का बजट 40 करोड़ रुपये था। वैसे, 'रॉय' के गानों का नशा दर्शकों के सिर चढ़कर बोला था।

तेवर : गाने चले, फिल्‍म नहीं
अर्जुन कपूर और सोनाक्षी सिन्हा की कैमिस्ट्री को देखने के लिए दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, लेकिन रिलीज़ के बाद 'तेवर' दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। इंडस्ट्री को भी इस फिल्म से काफी उम्मीदें थीं। महेश बाबू की सुपरहिट फिल्म 'ओक्डू' की रीमेक होने के बावजूद अर्जुन और सोनाक्षी स्टारर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 56 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर पाई। फिल्म को ओपनिंग अच्छी मिली थी, लेकिन इसका कंटेंट ऑडियंस को नहीं लुभा पाया। हालांकि फिल्म के दो गाने 'मैं हूं सुपरमैन, सलमान का फैन' और 'जोगनिया' को दर्शकों ने काफी पसंद किया।

मिस्टर एक्स : न इमरान हाशमी नजर आए, न दर्शक
'सीरियल किसर' की अपनी छवि तोड़ने के लिए इमरान हाशमी को फिल्म 'मिस्टर एक्स' से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन उनकी और दर्शकों की उम्मीदों पर पानी फिर गया। 'मिस्टर एक्स' को लेकर काफी हाइप क्रिएट किया गया था, और फिल्म में इमरान ने एक अदृश्य व्यक्ति का किरदार निभाया था। जैसे इमरान फिल्म में नज़र नहीं आ रहे थे, वैसे ही थिएटर में दर्शक भी नज़र नहीं आए। फिल्म में कई हॉट सीन्स भी थे, जो दर्शकों को लुभाने में नाकाम साबित हुए और उनकी छवि एक बार फिर 'सीरियल किसर' की ही बनकर रह गई। फिल्म ने सिर्फ 25 करोड़ रुपये का ही बिजनेस किया। विक्रम भट्ट निर्देशित फिल्म को क्रिटिक्स से भी निगेटिव रिस्पॉन्स मिला।

शमिताभ : अलग कहानी, लेकिन नहीं जगा पाई जादू
फिल्म की रिलीज़ से पहले शायद ही किसी को लगा होगा कि यह बॉक्स ऑफिस पर इतना खराब प्रदर्शन करेगी। फिल्म में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और धनुष की जोड़ी थी, 'पा' के निर्देशक आर बाल्की ने इसका निर्देशन किया था। कमल हासन की बेटी अक्षरा ने इस फिल्म से डेब्यू किया था, स्टोरी लाइन भी काफी अलग थी। इस सबके बावजूद, दर्शकों को यह फिल्म बिल्कुल पसंद नहीं आई। 25 करोड़ रुपये के छोटे बजट में बनी फिल्म 22 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन नहीं कर पाई।

डर्टी पॉलिटिक्स : दिग्‍गज भी बचा नहीं सके
बॉलीवुड की बिंदास गर्ल मल्लिका शेरावत लंबे समय के बाद सिल्वर स्क्रीन पर 'डर्टी पॉलिटिक्स' में नज़र आईं। फिल्म में ओमपुरी, नसीरुद्दीन शाह, जैकी श्रॉफ और अनुपम खेर जैसे कई दिग्गज भी थे, लेकिन केसी बोकाडि़या की यह फिल्म 2015 की फ्लॉप लिस्ट में शामिल हो गई। यह ड्रामा मिस्ट्री लोगों को थिएटर तक खींच पाने में असफल साबित हुई, और बमुश्किल सिर्फ सात करोड़ रुपये का कलेक्शन किया।

कुछ-कुछ लोचा है : नहीं चल पाया सनी लियोनी का जादू
इंग्लिश फिल्म 'समथिंग इज फिशी' पर आधारित निर्देशक देवांग ढोलकिया की सेक्स कॉमेडी 'कुछ कुछ लोचा है' में ह्यूमर की भारी कमी दिखी, सो, बॉक्स ऑफिस पर कमाल करने में यह फिल्म विफल रही। सनी लियोनी की हॉट अदाएं और टीवी एक्टर राम कपूर, दोनों ही फिल्म को सफलता दिलाने में नाकामयाब रहे। बताया गया था कि इस फिल्म का बजट 14 करोड़ रुपये था, लेकिन फिल्म ने सिर्फ तीन करोड़ रुपये का कलेक्शन किया।

हीरो : धरी रह गईं तमाम कोशिशें
'हीरो' से सूरज पंचोली की वैसी लॉन्चिंग नहीं हो पाई, जैसी पुरानी 'हीरो' से जैकी श्रॉफ की हुई थी। आदित्य पंचोली के बेटे सूरज और सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी की डेब्यू फिल्म से सबको बहुत उम्मीदें थी। यह फिल्म सलमान खान प्रोडक्शन के बैनर तले बनी थी। इतना ही नहीं, फिल्म का टाइटल सॉन्ग भी सलमान ने खुद गाया था, लेकिन इसके बावजूद फिल्म ने लगभग 31 करोड़ रुपये का ही कलेक्शन किया। सलमान ने माना कि फिल्म फ्लॉप साबित हुई, लेकिन उन्होंने कहा कि सूरज और अथिया को बॉलीवुड में पेश करने का उनका मकसद पूरा हो गया।

कट्टी बट्टी : कंगना भी नहीं बचा सकीं
'कट्टी बट्टी' से दर्शकों ने भी कट्टी कर ली। 'कट्टी बट्टी' इमरान खान की कमबैक फिल्म थी। कंगना इस फिल्म में इमरान के अपोजिट थीं, लेकिन फिल्म दर्शकों को लुभा नहीं पाई। फिल्म में लंबे-लंबे किस सीन थे, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह फ्लॉप साबित हुई। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 31 करोड़ रुपये के आसपास कलेक्शन कर पाई। निर्देशक निखिल आडवाणी की यह दूसरी असफल फिल्म थी। वहीं इस फिल्म के साथ फ्लॉप फिल्मों में इमरान ने हैट्रिक कर ली। इससे पहले इमरान की फिल्में 'वन्स अपॉन अ टाइम इन मुबंई दोबारा' और 'गोरी तेरे प्यार में' भी फ्लॉप रही थीं। वहीं कंगना के लिए यह फिल्म दूसरी फ्लॉप साबित हुई, इससे पहले उनकी फिल्म 'आई लव एनवाई' भी असफल रही थी।

कैलेंडर गर्ल्स : ट्रैक से भटके मधुर भंडारकर
रियलिस्टिक फिल्में बनाने के लिए जाने जाने वाले मधुर भंडारकर लंबे समय के बाद 'कैलेंडर गर्ल्स' लेकर आए थे। इस फिल्म की स्टोरी भी मॉडलिंग वर्ल्ड से ली गई थी। फिल्म में कई बोल्ड सीन थे। मधुर की गर्ल्स भी काफी हॉट एंड बोल्ड थीं, लेकिन फिल्म दर्शकों को लुभा नहीं पाईं। 'चांदनी बार', 'फैशन' जैसी सुपरहिट फिल्में बनाने वाले मधुर इस फिल्म से दर्शकों को मोहित नहीं कर पाए। फिल्म का प्रमोशन भी उस तरह नहीं किया गया था, जिस तरह मधुर ने अन्य फिल्मों का किया था। यह भी कहा गया कि फिल्म के न चलने का एक कारण इसमें कोई फेमस स्टार का न होना भी रहा। यह केवल बॉलीवुड और क्रिकेट के खस्ताहाल को उजागर करने के बहाने बनाई गई सेक्स फिल्म बनकर रह गई।

टिप्पणियां
शानदार : कुछ भी शानदार नहीं
'शानदार' में सिर्फ नाम के अलावा कुछ भी शानदार नहीं मिला। शाहिद कपूर और आलिया भट्ट स्टारर इस फिल्म से उम्मीदें तो बहुत थीं, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह अच्छा कलेक्शन नहीं कर पाई। विकास बहल के निर्देशन में बनी फिल्म में पंकज कपूर भी सपोर्टिंग रोल में थे। वहीं शाहिद की बहन सना कपूर ने इस फिल्म में डेब्यू किया था, लेकिन फिल्म फ्लॉप साबित हुई। फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन लगभग 60 करोड़ रुपये रहा। यह कहना गलत नहीं होगा कि यह शाहिद कपूर की सबसे बड़ी फ्लॉप साबित हुई है। हालांकि फिल्म ने अपने ओपनिंग डे पर काफी अच्छा कलेक्शन किया था, पर बाद में फिल्म नहीं चल पाई, हालांकि फिल्म के गानों को दर्शकों ने काफी पसंद किया।

जज़्बा : ऐश्‍वर्या की फीकी वापसी
'जज़्बा' में ऐश्वर्या राय बच्चन वह जुनून नहीं दिखा पाईं, जिसकी सब उम्मीद लगाए बैठे थे। ऐश्वर्या की इस कमबैक फिल्म को क्रिटिक्स से मिला-जुला रिस्पॉन्स मिला था, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म को कोई रिस्पॉन्स नहीं मिल पाया। फिल्म एक मां के संघर्ष की कहानी थी। इस थ्रिलर ड्रामा फिल्म को संजय गुप्ता ने डायरेक्ट किया था। इससे फिल्म को लेकर उम्मीद और बढ़ गई थीं। हां, इरफान खान ने फिल्म में बेहतरीन काम किया, लेकिन 30 करोड़ के बजट में बनी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी मुश्किल से पैसा जुटा पाई।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement