यह ख़बर 01 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

गहलोत बनाम वसुंधरा : राजस्थान में अब तक का सर्वाधिक मतदान

जयपुर:

राजस्थान की 14वीं विधानसभा के गठन के लिए हुआ 74.38 फीसद मतदान, राज्य का अब तक का सर्वाधिक मतदान है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन के अनुसार राजस्थान में इससे पहले वर्ष 2003 में 12वीं विधानसभा की दो सौ सीटों के लिए 67.5 फीसद मतदान हुआ था। उन्होने बताया कि 199 सीटों के लिए हुए मतदान में अब तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 74.38 फीसद मतदान हुआ और इसमें अभी और वृद्धि होने का अनुमान है क्योंकि अभी अनेक स्थानों से सूचना आ रही है।

जैन ने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से चलाए गए मतदान जागरूकता अभियान के कारण मत प्रतिशत में इजाफा हुआ है। वर्ष 2008 में 13वीं विधानसभा के लिए हुए चुनाव में मतदान 66 प्रतिशत हुआ था। जैन ने प्रदेश के मतदान में वृद्धि होने पर मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है।

उनके अनुसार राज्य में मतदान शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो गए है। छिटपुट वारदातों को छोड़कर किसी भी स्थान से अप्रिय घटना की जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि फिलहाल प्रदेश में किसी भी मतदान केन्द्र पर पुनर्मतदान करने का निर्णय नहीं लिया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार प्रदेश के दौसा और अलवर जिले में सुरक्षा बल की ओर से असामाजिक तत्वों को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोली चलाई गई। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मतदान केन्द्र पर कब्जा करने या अन्य किसी वजह से मतदान नहीं रोका गया है। प्रदेश में मतदान में गतिरोध पैदा करने पर 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जैन के अनुसार प्रदेश में एकमुश्त संख्या में मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में नहीं होने की शिकायतें मिली हैं, मामले की जांच कराई जाएगी और उसके बाद दोषी कर्मिकों पर कार्रवाई की जाएगी।