नरेंद्र मोदी के 'खूनी पंजा' वाले बयान के खिलाफ चुनाव आयोग गई कांग्रेस

जगदलपुर की रैली में नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ की एक रैली में 'खूनी पंजा' संबंधी विवादास्पद टिप्पणी की कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत की और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत को भेजे पत्र में कांग्रेस ने 'असंयमित, दुर्भावनापूर्ण और अपमानजनक' टिप्पणी करने के लिए मोदी को आड़े हाथ लिया। इसमें कहा गया कि कांग्रेस के हाथ चुनाव चिह्न को 'खूनी पंजा' एवं 'जालिम हाथ' बताकर मोदी ने आयोग के लिए भी अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया है, क्योंकि इसमें आयोग द्वारा आवंटित चुनाव चिह्न का जिक्र है।

पार्टी ने कहा, 'खूनी पंजा' शब्द का इस्तेमाल अत्यधिक महत्वपूर्ण और निदंनीय है तथा इसका प्रभाव लोगों को बड़े पैमाने पर कांग्रेस के खिलाफ आतंकित करने के लिए है। कांग्रेस ने मोदी के गुरुवार को डोंगरगढ़ रैली में दिए गए भाषण की डीवीडी और एक अखबार के खबर की कतरन भी चुनाव आयोग को भेजी है।

पार्टी के बयान में कहा गया, उनके (मोदी के) द्वारा प्रयुक्त भाषा एवं लहजा परोक्ष रूप से यह दिखाता है कि उन्होंने जानबूझकर अनुचित शब्दों एवं टिप्पणियों का उपयोग किया। आचार संहिता अन्य राजनीतिक दलों की जिस आलोचना को अनुमति प्रदान करती है, वह उनकी नीतियों एवं कार्यक्रमों, उनके पिछले कामों के रिकॉर्ड तक सीमित है, लेकिन उनका बयान इस धारा के तहत आने वाली आलोचना नहीं है। वह अनुचित भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो दुर्भावनापूर्ण और अपमानजनक है।

कांग्रेस की इस शिकायत से कुछ दिन पहले ही भाजपा द्वारा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बयान की चुनाव आयोग में शिकायत की गई थी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com