यह ख़बर 31 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बीजेपी की शिकायत पर राहुल गांधी को चुनाव आयोग का नोटिस

बीजेपी की शिकायत पर राहुल गांधी को चुनाव आयोग का नोटिस

चुनावी रैली को संबोधित करते राहुल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मुजफ्फरगनर के दंगों पर एक रैली में दिए कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी। गुरुवार को चुनाव आयोग ने बीजेपी की शिकायत पर राहुल गांधी को नोटिस भेजा है।

गौरतलब है कि भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिन्दुओं और सिखों तथा हिन्दुओं और मुसलमानों के बीच कथित ‘नफरत और तनाव’ फैलाने वाले भाषण दिए हैं और ‘साम्प्रदायिक भावनाओं’ के आधार पर कांग्रेस को वोट देने की मांग करके आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। पार्टी ने कहा कि इसके लिए राहुल के विरुद्ध कार्रवाई के साथ कांग्रेस पार्टी की मान्यता वापस लिए जाने की भी मांग की थी।

आयोग को दिए ज्ञापन में भाजपा ने कहा था, चूंकि राहुल ने अपनी टिप्पणियों को वापस नहीं लिया है इसलिए उनके ‘ये भड़काउ भाषण आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन हैं और तदनुसार उनके विरुद्ध कार्रवाई की जानी चाहिए। इसमें आदर्श चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लेख किया गया जिनमें कहा गया है कि वोट पाने के लिए जाति अथवा समुदाय की भावनाओं के आधार पर अपील नहीं की जानी चाहिए। ‘लेकिन कांग्रेस तथा उसके नेताओं ने बार बार इस आचार संहिता का खुला उल्लंघन किया है।’ ज्ञापन में सलमान खुर्शीद, बेनी प्रसाद वर्मा और शंकर सिंह वाघेला पर भी चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप लगाए गए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com