Maharashtra Polls: BJP ने घोषित की 14 उम्मीदवारों की दूसरी LIST, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly election) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी. BJP की इस सूची में 14 उम्मीदवारों के नाम हैं.

Maharashtra Polls: BJP ने घोषित की 14 उम्मीदवारों की दूसरी LIST, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

Maharashtra Assembly Election: BJP ने घोषित की उम्मीदवारों की दूसरी सूची.

खास बातें

  • महाराष्ट्र के लिए BJP उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी
  • बीजेपी की दूसरी सूची में 14 उम्मीदवारों के नाम
  • बीजेपी की पहली सूची में 125 उम्मीदवारों के नाम थे
नई दिल्ली:

Maharashtra Polls: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी. BJP की इस सूची में 14 उम्मीदवारों के नाम हैं. इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पहली सूची (BJP List) में 125 उम्मीदवारों ने नाम थे. अब तक बीजेपी कुल 139 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना (Shiv Sena) साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं, जिसपर 21 अक्टूबर को मतदान होना है. बीजेपी की पहली सूची में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Dadnavis) को नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से टिकट दिया गया था, वहीं, सतारा लोकसभा उपचुनाव के लिए उदयराज भोंसले को उम्मीदवार बनाया गया है.

उधर, कांग्रेस भी महाराष्ट्र चुनाव के लिए अपने 103 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. बता दें कि कांग्रेस-एनसीपी ने 2014 में विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़ा था. तब कांग्रेस और राकांपा के बीच सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई थी, जिसके बाद पवार की पार्टी ने 15 साल पुराने गठबंधन को तोड़ लिया था. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 42 तो एनसीपी ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 2014 के इन चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी भाजपा को 122 सीटें मिली थीं. कांग्रेस और NCP के बीच आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हुए गठजोड़ से पहले दोनों ही दलों से कई प्रमुख नेता साथ छोड़कर जा चुके हैं. इनमें से राकांपा से ज्यादा नेता गए हैं. इनमें से कई नेताओं ने भाजपा का तो कुछ ने शिवसेना का दामन थामा है.

महाराष्ट्र के लिए BJP ने जारी की 125 उम्मीदवारों की लिस्ट, CM फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से लड़ेंगे चुनाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Haryana Assembly Election) की तारीखों का चुनाव आयोग (Election Commission) ने हाल ही में ऐलान किया था. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. लोकसभा चुनावों के बाद यह इस साल के पहले राज्य चुनाव हैं. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है.

VIDEO: महाराष्ट्र चुनाव के लिए BJP ने जारी की 125 उम्मीदवारों की सूची