झारखंड : दूसरे चरण के चुनाव में आज 20 सीटों पर मतदान, 260 उम्मीदवार मैदान में

Jharkhand Elections: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शनिवार को कुल 20 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

झारखंड : दूसरे चरण के चुनाव में आज 20 सीटों पर मतदान, 260 उम्मीदवार मैदान में

Jharkhand Assembly Elections: शनिवार को कुल 20 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • आज दूसरे चरण में कुल 20 सीटों पर वोट डाले जाएंगे
  • इस चरण में जमशेदपुर पूर्वी सीट पर सबकी नजरें हैं
  • इस सीट से राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास मैदान में हैं
रांची :

Jharkhand Elections 2019: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शनिवार को कुल 20 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में जमशेदपुर पूर्वी सीट पर सबकी नजरें टिकी हैं, जहां राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ उनकी ही सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे सरयू राय चुनाव लड़ रहे हैं. दूसरे चरण के मतदान में मुख्यमंत्री एवं राज्य के कई मंत्रियों सहित कुल 260 उम्मीदवारों के चुनावी किस्मत का फैसला होगा. भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार सुबह सात बजे से मतदान होगा, जिसमें 48,25,038 मतदाता मतदान करने के लिए योग्य हैं. दूसरे चरण के चुनाव के लिए चुनाव प्रचार बृहस्पतिवार शाम संपन्न हो गया था. राज्य विधानसभा की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में हो रहे चुनाव के दूसरे चरण में मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां सरयू राय उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.  

CM रघुवर दास की सीट समेत 20 सीटों के लिए प्रचार समाप्त, कल मतदान 

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चैबे ने यहां संवाददाता सम्मेलन में दूसरे चरण के मतदान की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सभी सीटों के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गये हैं और अर्धसैनिक बलों एवं अन्य सुरक्षा बलों के 42,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गयी है. उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में 260 उम्मीदवारों में 29 महिला उम्मीदवार और 73 निर्दलीय उम्मीदवार हैं. जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी सीटों के लिए सर्वाधिक बीस-बीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि सराइकेला सीट के लिए सबसे कम सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.चौबे ने बताया कि इस चरण के लिए कुल 6,066 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं और 1662 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा है. शनिवार के मतदान के लिए कुल 337 मॉडल मतदान केन्द्र और 94 पूर्ण महिला मतदान केन्द्र बनाये गये हैं.  

पीएम मोदी ने झारखंड के चुनाव में जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल की चर्चा क्यों की?

उन्होंने बताया कि राज्य के कुल सात जिलों में 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं. जिससे शांतिपूर्ण ढंग से निष्पक्ष चुनाव कराये जा सकें. उन्होंने बताया कि जमशेदपुर पूर्वी एवं पश्चिमी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा, जबकि अन्य सभी 18 सीटों पर मतदान दोपहर बाद तीन बजे संपन्न हो जायेगा. दूसरे चरण में भाजपा सभी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा 14 सीटों पर और कांग्रेस छह सीटों पर मैदान में है. आज्सू 12 सीटों पर, झारखंड विकास मोर्चा सभी 20 सीटों पर जबकि बसपा 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. भाकपा के दो, माकपा के एक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं. दूसरे चरण में तृणमूल कांग्रेस के भी छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. 

झारखंड चुनाव : पीएम नरेंद्र मोदी ने क्यों कहा कि जहां कमल का फूल नहीं, वहां मोदी नहीं

शनिवार को 1,10,070 नए मतदाता (18-19 साल के) पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. दूसरे चरण में सिसई सीट से झारखंड विधानसभाध्यक्ष दिनेश उरांव, खूंटी से ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, जुगसलाई से आज्सू नेता एवं राज्य के जलसंसाधन मंत्री रामचंद्र सहिस, चक्रधरपुर से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, घाटशिला सीट से आज्सू में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष तथा सांसद प्रदीप बालमुचु चुनाव मैदान में हैं. मांडर सीट से झारखंड विकास मोर्चा के पूर्व मंत्री बंधू तिर्की अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीन दिसंबर को खूंटी और जमशेदपुर में रैली कर भाजपा की कमान संभाली. 

झारखंड चुनाव : पीएम नरेंद्र मोदी ने क्यों कहा कि जहां कमल का फूल नहीं, वहां मोदी नहीं

वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत पार्टी के अन्य स्टार प्रचारकों ने चुनाव प्रचार का मोर्चा संभाला. वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो दिसंबर को सिमडेगा में चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे. झामुमो की ओर से एक बार फिर पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, झाविमो से पार्टी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, राजद की ओर से तेजस्वी यादव ने चुनाव प्रचार किया.  

Newsbeep

VIDEO : पीएम मोदी ने खूंटी में चुनावी सभा को संबोधित किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)