NDTV Khabar

वर्ली विधानसभा सीट: आदित्य ठाकरे के कंधे पर होगी बड़ी जिम्मेदारी, NCP से रहना होगा सावधान

महाराष्ट्र में वर्ली विधानसभा क्षेत्र से युवा शिवसेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को अपना नामांकन दाख़िल किया. वर्ली को शिवसेना की सबसे सुरक्षित विधानसभा सीटों में से एक समझा जाता है, इसलिए आदित्य की उम्मीदवारी को यहां से अंतिम रूप दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वर्ली विधानसभा सीट: आदित्य ठाकरे के कंधे पर होगी बड़ी जिम्मेदारी, NCP से रहना होगा सावधान

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र:

महाराष्ट्र में वर्ली विधानसभा क्षेत्र से युवा शिवसेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को अपना नामांकन दाख़िल किया. वर्ली को शिवसेना की सबसे सुरक्षित विधानसभा सीटों में से एक समझा जाता है, इसलिए आदित्य की उम्मीदवारी को यहां से अंतिम रूप दिया गया है. वर्ली विधानसभा क्षेत्र की बात की जाए तो यह दक्षिण मुंबई संसदीय क्षेत्र में आता है और मुंबई सिटी जिले में है. साल 1990 से लेकर 2009 तक इस विधानसभा क्षेत्र पर शिवसेना का ही राज रहा, लेकिन साल 2009 में पहली बार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अहिर सचिन मोहन ने अपना कब्जा जमाया और शिवसेना पार्टी के नेता आशीष चेंबुरकर को हरा दिया.

आदित्य ठाकरे: पहली बार चुनाव मैदान में ठाकरे परिवार का कोई भी सदस्य, जानें उनके जीवन से जुड़ी खास बातें


राकांपा के अहिर सचिन मोहन को 52398 वोट मिले थे, जबकि आषीश को 47104 वोट मिल पाए. हालांकि साल 2014 में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान शिवसेना ने वापसी करते हुए फिर से अपना कब्जा वर्ली में जमा लिया. वर्ली विधानसभा सीट पर पार्टी ने साल 2014 में अपनी साख बचा ली और शिवसेना नेता सुनील गोविंद शिंदे विजयी रहे. सुनील को 60625 वोट मिले, जबकि सचिन को 37613 वोटों में ही संतुष्ट रहना पड़ा.

युवा शिवसेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने वर्ली विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया

टिप्पणियां

वर्ली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र मुंबई दक्षिण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. यह मुंबई के भीड़ से भरे ऑफिस वाले इलाकों में से एक है. यहां अब आवासीय क्षेत्र के रूप में भी विकसित हो रहा है. वर्ली विधानसभा क्षेत्र में कुल 265091 मतदाता हैं और यहां का सेक्स रेसियो 778 है. यानी 56.23 प्रतिशत पुरुष और 43.77 प्रतिशत महिलाएं हैं. पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान करीब 55 प्रतिशत मतदान पड़े थे. साल 2014 में कुल 247 पोलिंग बूथों पर 148261 मतदाताओं ने अपने वोटों का प्रयोग किया था. साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान वर्ली से शिवसेना नेता सुनील गोविंद शिंदे 23013 वोटों से अहिर सचिन मोहन को हराया था.

Video: महाराष्ट्र में नामांकन का मेगा दिन, कई दिग्गज नेताओं ने भरा नामांकन



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement