NDTV Khabar

Maharashtra Polls: कांग्रेस ने घोषित की 52 उम्मीदवारों की दूसरी सूची, पृथ्वीराज चव्हाण कराड दक्षिण से लड़ेंगे चुनाव

Congress Candidates List Maharashtra 2019: कांग्रेस (Congress) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election) के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची मंगलवार रात घोषित कर दी. इस सूची में 52 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Maharashtra Polls: कांग्रेस ने घोषित की 52 उम्मीदवारों की दूसरी सूची, पृथ्वीराज चव्हाण कराड दक्षिण से लड़ेंगे चुनाव

Maharashtra Polls: कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 52 उम्मीदवारों की सूची जारी की.

खास बातें

  1. कांग्रेस ने घोषित की उम्मीदवारों की दूसरी सूची
  2. कांग्रेस की इस सूची में 52 उम्मीदवारों के हैं नाम
  3. कांग्रेस की पहली सूची में 51 उम्मीदवारों के नाम थे

Congress Candidates List Maharashtra 2019: कांग्रेस (Congress) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election) के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची मंगलवार रात घोषित कर दी. कांग्रेस की इस सूची में 52 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) को कराड दक्षिण (Karad South) से टिकट दिया है. इससे पहले 29 सितंबर को कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए पहली सूची जारी की थी. कांग्रेस की पहली लिस्ट में 51 उम्मीदवारों के नाम थे. बता दें कि कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक च्वहाण (Ashok Chavan) को भोकर से टिकट दिया था.


कांग्रेस की पहली सूची के अनुसार नितिन राउत नागपुर उत्तर और पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी प्रणीति शिंदे सोलापुर सेंट्रल से चुनाव लड़ेंगी. बता दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस और शरद पवार (Sharad Pawar) की एनसीपी (NCP) साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है.दोनों पार्टियां 125-125 सीटों पर लड़ेंगी और बची हुई 38 सीटों पर गठबंधन के और सहयोगी चुनाव लड़ेंगे.

देखें कांग्रेस की पहली सूची-  

महाराष्ट्र के लिए BJP ने जारी की 125 उम्मीदवारों की लिस्ट, CM फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से लड़ेंगे चुनाव

इससे पहले दिन में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. बीजेपी की पहली लिस्ट में 125 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया था. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Dadnavis) को नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से उतारा गया है. वहीं, सतारा लोकसभा उपचुनाव के लिए उदयराज भोंसले को उम्मीदवार बनाया गया है. भाजपा ने कहा कि वह राज्य में शिवसेना और कुछ छोटे सहयोगी दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. भाजपा महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी सूची के अनुसार, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम से और महाराष्ट्र प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल कोथरूड से चुनाव लड़ेंगे.

Congress-NCP को चुनाव से पहले बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए कई बड़े नेता

बता दें कि कांग्रेस-एनसीपी ने 2014 में विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़ा था. तब कांग्रेस और राकांपा के बीच सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई थी, जिसके बाद पवार की पार्टी ने 15 साल पुराने गठबंधन को तोड़ लिया था. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 42 तो एनसीपी ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 2014 के इन चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी भाजपा को 122 सीटें मिली थीं. कांग्रेस और NCP के बीच आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हुए गठजोड़ से पहले दोनों ही दलों से कई प्रमुख नेता साथ छोड़कर जा चुके हैं. इनमें से राकांपा से ज्यादा नेता गए हैं. इनमें से कई नेताओं ने भाजपा का तो कुछ ने शिवसेना का दामन थामा है.

महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना के बीच सीटों पर फंसा पेंच खत्म! दोनों पार्टियों के बीच हुआ यह समझौता

टिप्पणियां

बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Haryana Assembly Election) की तारीखों का चुनाव आयोग (Election Commission) ने हाल ही में ऐलान किया था. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. लोकसभा चुनावों के बाद यह इस साल के पहले राज्य चुनाव हैं. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है.

Video: महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर होगा मतदान और 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement