NDTV Khabar
होम | विधानसभा चुनाव 2019

विधानसभा चुनाव 2019

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : बीजेपी उम्मीदवारों के नाम 9 नवंबर को तय किए जाएंगे
    बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक नौ नवम्बर को शाम 6:30 बजे होगी. इस बैठक में झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के उम्मीदवारों के नाम तय होंगे. बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, थावरचंद गहलोत, बीजेपी के संगठन महासचिव बीएल संतोष, शाहनवाज़ हुसैन मौजूद रहेंगे.
  • देवेंद्र फडणवीस से शिवसेना नाराज? तो सारे कार्यक्रम कैंसिल कर नागपुर पहुंचे नितिन गडकरी
    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर आनन-फानन में नागपुर पहुंच गए हैं. माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने की समय सीमा पूरे होने के एक दिन पहले राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं और सूत्रों का कहना है कि नागपुर में नितिन गडकरी संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करेंगे. गडकरी ने भी NDTV से बातचीत में कहा है कि वह नागपुर जा रहे हैं जहां वह महाराष्ट्र को लेकर उनकी मुलाकात कुछ लोगों से होगी.
  • क्या महाराष्ट्र में बनेगी सरकार?  BJP का प्रतिनिधिमंडल आज राज्यपाल से करेगा मुलाकात
    महाराष्ट्र में सरकार गठन पर अब भी सस्पेंस बरक़रार है क्योंकि 13 दिन बाद  भी बीजेपी और शिवसेना के बातचीत ही शुरू नहीं हो पाई है जबकि मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल ख़त्म होने में सिर्फ़ 2 दिन ही बचे है. वहीं बुधवार को बीजेपी ने 'अच्छी खबर' आने की बात कही थी और आज पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मुलाकात करने जा रहा है. बुधवार को जब बीजेपी-शिवसेना के नेताओं की मुलाकात हुई थी. हालांकि यह एक बैठक थी जिसे महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किसानों की समस्याओं पर चर्चा करने के लिए बुलाई थी. इस बैठक में शिवसेना के कोटे से बने मंत्री भी शामिल हुए. सूत्रों का कहना है कि इस मीटिंग में सरकार गठन पर भी चर्चा हुई है. 24 अक्टूबर को आए नतीजों के बाद बीजेपी और शिवसेना नेताओं की यह पहली मुलाकात थी.
  • विधानसभा चुनाव : झारखंड मुक्ति मोर्चा की पहली लिस्ट शुक्रवार को जारी होगी
    झारखंड में पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन बुधवार से प्रारंभ हो गया. इस बीच अब सभी मुख्य दलों में सीटों के समझौते और पार्टी प्रत्याशियों को लेकर जहां बैठकों का दौर जारी है वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने घोषणा की कि उनकी पार्टी के प्रत्याशियों की पहली सूची शुक्रवार को जारी की जाएगी. सीटों के समझौते पर बृहस्पतिवार तक स्थिति साफ़ हो जाएगी.
  • महाराष्ट्र में शिवसेना और आरपीआई के साथ सरकार बनाने की कोशिश करेगी बीजेपी : सुधीर मुनगंटीवार
    महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी के बीच मुख्यमंत्री पद के लिए चल रही रस्साकशी, गठबंधन टूटने के आसार और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगने के बनते आसार के बीच राज्य के वरिष्ठ बीजेपी नेता और राज्य के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने आज कहा कि विधानसभा चुनाव में शिवसेना, बीजेपी, आरपीआई और सहयोगियों को जनादेश मिला है. उन्होंने कहा कि हमने निर्णय किया है कि इस गठबंधन की सरकार बनाने का ही प्रयास करेंगे. मुनगंटीवार ने संकेत दिए कि गुरुवार को राज्यपाल से मुलाकात के बाद सरकार के गठन को लेकर पत्ते खुल जाएंगे.
  • NCP ने शिवसेना से कहा- अगर BJP से नाता तोड़ दें तो तलाशा जा सकता है विकल्प
    राकांपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी चाहती है कि केंद्र सरकार में शिवसेना के इकलौते मंत्री अरविंद सावंत भी इस्तीफा दे दें. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता के बंटवारे को लेकर शिवसेना और उसके सहयोगी दल भाजपा के बीच गतिरोध बना हुआ है.
  • महाराष्ट्र में बीजेपी CM और कई अहम मंत्रालयों पर 'कोई समझौता नहीं' के रुख पर कायम
    एक ओर महाराष्ट्र में शिवसेना बीजेपी पर 50-50 फॉर्मूले को लेकर बीजेपी पर लगातार दबाव बनाने की कोशिश कर रही है. वहीं आज दिल्ली में महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और महासचिव भूपेन्द्र यादव से मुलाकात की है. वहीं बीजेपी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी इंतजार करो और देखो की रणनीति अपना रही है और लगता है कि शिवसेना से बातचीत की अभी उम्मीद है.
  • आज राज्यपाल से मिलेगी शिवसेना कहा- अगर BJP नाकाम रही, तो हम सरकार बनाने का दावा कर सकते हैं
    महाराष्ट्र में विधानसभा नतीजों के आने के बाद से  सरकार बनाने का अब तक कोई फैसला नहीं हो पाया है. बीजेपी और शिवसेना के बीच 50-50 का गतिरोध जारी है. इसी बीच शिवसेना की ओर से दावा किया गया है कि महाराष्ट्र में शिवसेना का ही मुख्मंत्री होगा और उसके पास 170 विधायकों का समर्थन है.
  • भाजपा झारखंड में एनआरसी, धर्मांतरण और विकास को मुद्दा बनाएगी
    झारखंड में 65 प्लस सीटों का आंकड़ा लेकर चल रही भाजपा को उम्मीद है कि वह पांच महीने पूर्व हुए लोकसभा चुनाव का प्रदर्शन विधानसभा चुनाव में भी दोहराएगी.
  • संजय राउत के बयान पर BJP नेता का पलटवार, कुछ लोगों को राई का पहाड़ नहीं राई के फोटो का पहाड़ बनाना है तो क्या करें?
    जिसके बाद शिवसेना ने 50-50 का फ़ॉर्मूला बीजेपी को याद दिलाया. दोनों पार्टियां अभी तक एक राय नहीं बना पाई हैं, लेकिन शिवसेना लगातार अपनी मांग पर अड़ी है. पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे समेत प्रवक्ता संजय राउत ने कई तीखे बयान दिए हैं.
  • 'राष्ट्रपति शासन' वाले बयान पर शिवसेना का BJP को जवाब- ऐसी धमकियों से फर्क नहीं पड़ता
    शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के जरिए आज फिर बीजेपी पर निशाना साधा है और पूछा कि क्या राष्ट्रपति आपकी जेब में हैं? दरअसल शुक्रवार को बीजेपी नेता और महाराष्ट्र सरकार में वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा था कि  अगर राज्य में सात नवंबर तक नयी सरकार नहीं बनती है तो यहां राष्ट्रपति शासन लागू हो सकता है.
  • CM रघुबर दास के ट्वीट पर हेमंत सोरेन का हमला, बोले- एक बार सड़क से अपने विधानसभा क्षेत्र चले जाएं...
    ऐसा ही वाक् युद्ध सोशल मीडिया पर देखने को शुक्रवार को मिला. चुनाव की घोषणा होने के साथ ही मुख्यमंत्री रघुबर दास ने ट्वीट किया, ''आज झारखंड में हर गांव में बिजली, शौचालय और अच्छी सड़क हैं. गांव से शहर तक चमचमाती सड़कें हैं. किसानों को फसल से पहले 11 हजार से 31 हजार रुपये तक की आर्थिक मदद मिल रही है. 5 लाख से ज्यादा लोगों को उनके सपनों का घर मिला है. हमने ये सिर्फ 5 साल में कर दिखाया है.''
  • उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की खबरों के बीच अब शरद पवार सोमवार को मिलेंगे सोनिया गांधी से
    महाराष्ट्र में चुनाव के नतीजे आए एक हफ़्ते से ज़्यादा का वक्त बीत गया लेकिन सरकार गठन को लेकर यहीं गतिरोध अभी भी बरकरार है. शिवसेना की ढाई साल के मुख्यमंत्री की मांग पर बीजेपी चुप्पी साधे हुए है. नतीजा शिवसेना प्रवक्ता संजय राऊत ने बीजेपी के बगैर भी सरकार बनाने की धमकी दे दी है. वहीं दूसरी तरफ़ कहानी में एक ट्विस्ट ये भी है पहले विपक्ष में बैठने का दावा कर रही एनसीपी भी हालात पर नज़र बनाए हुए है. इस बीच खबर है कि शरद पवार सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने जा रहे हैं. दूसरी तरफ़ इस बात पर भी कयास लगाए जा रहे हैं कि उद्धव ठाकरे की शरद पवार से क्या फ़ोन पर कोई बातचीत हुई है. 
  • अगर बीजेपी-शिवसेना सरकार बनाने में नाकाम रहते हैं, तो हम विकल्प देने की कोशिश करेंगे : NCP
    एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने शुक्रवार को कहा कि यदि बीजेपी और शिवसेना महाराष्ट्र में सरकार बनाने में विफल रहती हैं तो उनकी पार्टी विकल्प देने का प्रयास करेगी. इससे पहले एनसीपी के ही वरिष्ठ नेता अजीत पवार कह चुके हैं कि पार्टी कांग्रेस के साथ विपक्ष में बैठेगी
  • साहेब...वक़्त के सागर में कई सिकन्दर डूब गए' शिवसेना नेता संजय राउत ने किस पर कसा तंज
    ऐसा लग रहा है कि शिवसेना ने अब फैसला कर लिया है कि वह 50-50 के फॉर्मूले से एक कदम पीछे नहीं हटेगी. शिवसेना की ओर से मोर्चा संभाल रहे संजय राउत ने आज सुबह फिर कहा है कि महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ सरकार बनाने के लेकर कोई बात नहीं हो रही है और यह भी कहा कि महाराष्ट्र में अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा.
  • बीजेपी-शिवसेना की आज गुप्त जगह पर बैठक, सूत्रों का दावा 'मलाईदार पोस्ट' की हो सकती है मांग, पढ़ें 5 बड़ी बातें
    महाराष्ट्र में ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान के बीच अब बात कुछ बनती दिख रही है. सरकार गठन पर चर्चा को लेकर आज बीजेपी और शिवसेना नेताओं की बैठक होनी है. हालांकि ये बैठक किसी गुप्त जगह पर होगी. इस बीच 12 बजे सेना भवन में शिवसेना के विधायक दल की भी बैठक होनी है, जहां विधायक दल का नेता चुना जाएगा. इस बात की पूरी उम्मीद है कि आदित्य ठाकरे के नाम पर मुहर लग जाएगी. इस बीच बीजेपी के सूत्र दावा कर रहे हैं कि महाराष्ट्र सरकार का ब्लू प्रिंट तैयार हो गया है. वहीं शिवसेना ने नरम पड़ने की खबरों पर संजय राउत ने कहा कि शिवसेना नरम पड़ गई है, पीछे हट गई है, पदों को समान रूप से बांटा जाए इस मांग को छोड़ दिया है, इस तरह की पूड़ी छोड़ी जा रही है, यह पब्लिक है सब जानती है, जो तय हुआ है उसी के अनुसार होगा.
  • महाराष्ट्र : बीजेपी- शिवसेना गठबंधन में तनाव चरम पर, 30 अक्टूबर को अमित शाह नहीं जाएंगे मुंबई
    महाराष्ट्र में 50-50 फॉर्मूले की मांग को लेकर अड़ी शिवसेना और उसकी ओर से जारी बयानबाजी से बीजेपी आलाकमान नाराज हो गया है. सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 30 अक्टूबर को अब मुंबई नहीं जा रहे हैं जहां उनकी बीजेपी विधायकों के साथ बैठक होनी थी. माना जा रहा था कि अमित शाह पार्टी विधायकों से मुलाकात के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से भी मिलते और फिर मामले को सुलझा लिया जाता. लेकिन शिवसेना की ओर से की जा रही है बयानबाजी के बाद से अब मामला और बिगड़ गया है और महाराष्ट्र में भी बीजेपी के नेताओं का कहना है कि जब तक ऐसी बयानबाजी जारी है शिवसेना से कोई बातचीत नहीं की जानी चाहिए.
  • हरियाणा : सीएम मनोहर लाल खट्टर आज लेंगे शपथ, दुष्यंत चौटाला बनेंगे उप मुख्यमंत्री
    हरियाणा में आज सीएम मनोहर लाल खट्टर लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. प्रदेश की राजनीति मे नई ताक़त के तौर पर उभरी जेजेपी के दुष्यंत चौटाला उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वोटों की गिनती के दो दिन बाद बीजेपी दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी के साथ तालमेल में कामयाब रही. दुष्यंत की नई सरकार में क्या भूमिका होगी ये भी तय हो गया.  शनिवार को दिल्ली से आए पर्यवेक्षक रविशंकर प्रसाद की देखरेख में बीजेपी के विधायकों ने मनोहर लाल खट्टर को आम राय से अपना नेता चुना.  
  • बीजेपी जब तक 50-50 फॉर्मूले पर लिखित में नहीं देगी, शिवसेना सरकार में शामिल नहीं होगी
    ऐसा लग रहा है कि शिवसेना को बीजेपी पर विश्वास नहीं कर पाया है. विधायक दल की बैठक में फैसला लिया गया है कि पहले बीजेपी लिखित में दे कि वह ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री वाले यानी 50-50 वाले फॉर्मूले पर राजी है.  शिवसेना विधायक रमेश लटके मीटिंग खत्म होने के बाद कि सारे अधिकार उद्धव जी को दिये गए हैं.
  • हरियाणा : JJP से गठबंधन पर बोले खट्टर सरकार में मंत्री अनिल विज- मजबूरी में ये गठजोड़ किया गया है
    हरियाणा में सीएम मनोहर लाल खट्टर को बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया है और रविवार को वह सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. विधानसभा में चुनाव में बीजेपी को 40 सीटें मिली हैं और उसे जेजेपी के 12 और 7 निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला है.
«123456»

Advertisement