NDTV Khabar
होम | विधानसभा चुनाव 2019

विधानसभा चुनाव 2019

  • बीजेपी-शिवसेना की आज गुप्त जगह पर बैठक, सूत्रों का दावा 'मलाईदार पोस्ट' की हो सकती है मांग, पढ़ें 5 बड़ी बातें
    महाराष्ट्र में ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान के बीच अब बात कुछ बनती दिख रही है. सरकार गठन पर चर्चा को लेकर आज बीजेपी और शिवसेना नेताओं की बैठक होनी है. हालांकि ये बैठक किसी गुप्त जगह पर होगी. इस बीच 12 बजे सेना भवन में शिवसेना के विधायक दल की भी बैठक होनी है, जहां विधायक दल का नेता चुना जाएगा. इस बात की पूरी उम्मीद है कि आदित्य ठाकरे के नाम पर मुहर लग जाएगी. इस बीच बीजेपी के सूत्र दावा कर रहे हैं कि महाराष्ट्र सरकार का ब्लू प्रिंट तैयार हो गया है. वहीं शिवसेना ने नरम पड़ने की खबरों पर संजय राउत ने कहा कि शिवसेना नरम पड़ गई है, पीछे हट गई है, पदों को समान रूप से बांटा जाए इस मांग को छोड़ दिया है, इस तरह की पूड़ी छोड़ी जा रही है, यह पब्लिक है सब जानती है, जो तय हुआ है उसी के अनुसार होगा.
  • महाराष्ट्र : बीजेपी- शिवसेना गठबंधन में तनाव चरम पर, 30 अक्टूबर को अमित शाह नहीं जाएंगे मुंबई
    महाराष्ट्र में 50-50 फॉर्मूले की मांग को लेकर अड़ी शिवसेना और उसकी ओर से जारी बयानबाजी से बीजेपी आलाकमान नाराज हो गया है. सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 30 अक्टूबर को अब मुंबई नहीं जा रहे हैं जहां उनकी बीजेपी विधायकों के साथ बैठक होनी थी. माना जा रहा था कि अमित शाह पार्टी विधायकों से मुलाकात के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से भी मिलते और फिर मामले को सुलझा लिया जाता. लेकिन शिवसेना की ओर से की जा रही है बयानबाजी के बाद से अब मामला और बिगड़ गया है और महाराष्ट्र में भी बीजेपी के नेताओं का कहना है कि जब तक ऐसी बयानबाजी जारी है शिवसेना से कोई बातचीत नहीं की जानी चाहिए.
  • हरियाणा : सीएम मनोहर लाल खट्टर आज लेंगे शपथ, दुष्यंत चौटाला बनेंगे उप मुख्यमंत्री
    हरियाणा में आज सीएम मनोहर लाल खट्टर लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. प्रदेश की राजनीति मे नई ताक़त के तौर पर उभरी जेजेपी के दुष्यंत चौटाला उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वोटों की गिनती के दो दिन बाद बीजेपी दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी के साथ तालमेल में कामयाब रही. दुष्यंत की नई सरकार में क्या भूमिका होगी ये भी तय हो गया.  शनिवार को दिल्ली से आए पर्यवेक्षक रविशंकर प्रसाद की देखरेख में बीजेपी के विधायकों ने मनोहर लाल खट्टर को आम राय से अपना नेता चुना.  
  • बीजेपी जब तक 50-50 फॉर्मूले पर लिखित में नहीं देगी, शिवसेना सरकार में शामिल नहीं होगी
    ऐसा लग रहा है कि शिवसेना को बीजेपी पर विश्वास नहीं कर पाया है. विधायक दल की बैठक में फैसला लिया गया है कि पहले बीजेपी लिखित में दे कि वह ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री वाले यानी 50-50 वाले फॉर्मूले पर राजी है.  शिवसेना विधायक रमेश लटके मीटिंग खत्म होने के बाद कि सारे अधिकार उद्धव जी को दिये गए हैं.
  • हरियाणा : JJP से गठबंधन पर बोले खट्टर सरकार में मंत्री अनिल विज- मजबूरी में ये गठजोड़ किया गया है
    हरियाणा में सीएम मनोहर लाल खट्टर को बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया है और रविवार को वह सीएम पद की शपथ ले सकते हैं. विधानसभा में चुनाव में बीजेपी को 40 सीटें मिली हैं और उसे जेजेपी के 12 और 7 निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला है.
  • हरियाणा : सीएम मनोहर लाल खट्टर कल ले सकते हैं शपथ, BJP विधायक दल की बैठक में चुना गया नेता, गोपाल कांडा से नहीं लिया समर्थन
    सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि हरियाणा में सीएम मनोहर लाल खट्टर कल मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इससे पहले खट्टर को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना लिया गया है अनिल जैन ने खट्टर के नाम का प्रस्ताव किया जिसमें उन्हें औपचारिक रूप से नेता चुना गया. अब खट्टर हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात करेंगे और राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला के भी दोपहर में चंडीगढ़ पहुंचने की संभावना है और वह अपनी पार्टी का समर्थन बीजेपी को देने संबंधी पत्र सौंपने के लिए राज्यपाल से मिलेंगे.
  • हरियाणा में BJP और JJP के बीच क्या समझौता हुआ, जानें अंदर की 10 बड़ी बातें
    हरियाणा में दुष्यंत चौटाला नए नेता के तौर पर उभरे हैं. सवाल है कि देवीलाल की विरासत का असली वारिस कौन है? मौजूदा चुनाव में INLD का जो हाल हुआ है और जननायक जनता पार्टी (JJP) जिस तरह नई ताक़त बन कर उभरी है, उसे देखते हुए माना जा रहा है कि देवीलाल की विरासत उन्हीं के हाथ में है. इस पूरी राजनीति में जेजेपी एक नई ताक़त और दुष्यंत चौटाला एक नए नेता के तौर पर उभरे हैं। ये साफ हो गया कि अब देवीलाल की विरासत उनके हाथ में है. शुक्रवार सुबह दुष्यंत चौटाला को विधायकों ने अपना नेता चुना. इसके बाद दुष्यंत तिहाड़ में बंद अपने पिता अजय चौटाला से मिले. दुष्यंत इसके पहले आइएनएलडी के टिकट पर ही हिसार से सांसद रह चुके हैं. लेकिन 2018 की टूट के बाद उन्होंने जननायक जनता पार्टी का गठन किया. वो जमीनी नेता माने जाते हैं जिनका लोगों और कार्यकर्ताओं से सीधा संपर्क है. दुष्यंत की पार्टी को 15 फ़ीसदी वोट मिले हैं, जिनमें बड़ी तादाद में युवाओं के वोट शामिल माने जा रहे हैं. हालांकि हरियाणा की मौजूदा राजनीति में 10 विधायकों के साथ अपना पहला क़दम तय करना दुष्यंत के लिए आसान नहीं है. जेजेपी के समर्थन के बाद हरियाणा की विधानसभा में बीजेपी गठबंधन के पास कुल 59 सीटें हो जाएंगी जो कि बहुमत से कहीं ज्यादा है.
  • हरियाणा में सरकार के लिए भाजपा के साथ आई जजपा, कांग्रेस ने बताया 'बी-टीम'
    कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘आख़िर ‘ढोल की पोल’ खुल ही गई. जजपा-लोकदल भाजपा की ‘बी’ टीम थे, है और सदैव रहेंगे. जब भाजपा को समाज का बंटवारा कर सत्ता हासिल करनी हो तो कभी राजकुमार सैनी और कभी जजपा-लोकदल कठपुतली बन साथ खड़े हो जाएंगे. जनता अब तो असलियत जान गई है व पहचान गई है.’
  • दुष्यंत चौटाला कैसे बने हरियाणा के 'किंगमेकर'?
    हरियाणा विधानसभा के चुनाव परिणाम (Haryana Assembly Elections 2019) ने पूर्व उप-प्रधानमंत्री एवं दिग्गज जाट नेता देवीलाल की विरासत पर चर्चा का रुख उनके प्रपौत्र दुष्यंत चौटाला ( Dushyant Chautala) के पक्ष में मोड़ दिया है. 
  • AAP नेता संजय सिंह ने बताई वजह- महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी को क्यों मिली हार?
    आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता संजय सिंह (Sanjay Singh) ने शुक्रवार को कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र में क्षेत्रीय दलों की मौजूदगी मजबूत होने के चलते ही दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों में पार्टी को भारी नुकसान हुआ.
  • हरियाणा में गोपाल कांडा से समर्थन नहीं लेगी BJP, विवाद के बाद किया किनारा
    हरियाणा में सरकार बनाने की कवायद के बीच खबर है कि बीजेपी गोपाल कांडा (Gopal Goyal Kanda) से समर्थन नहीं लेगी.
  • Haryana के विधानसभा चुनाव नतीजे केजरीवाल के लिए खतरे की घंटी क्यों हैं? 
    दिल्ली की गद्दी पर काबिज आम आदमी पार्टी (AAP) को हरियाणा के विधानसभा चुनावों में बुरी तरह मुंह की खानी पड़ी.
  • Maharashtra Results: चुनाव परिणाम के बाद बोले NCP प्रमुख शरद पवार- 'रिजल्ट ने यह साबित कर दिया कि...'
    NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि हमारी भूमिका यह है कि लोगों ने हमें सरकार नहीं बनाने और विपक्ष में बैठने का अवसर दिया है. हम अपना काम कुशलता से करेंगे. बता दें कि 2014 के मुकाबले इस चुनाव में शरद पवार की पार्टी NCP की सीटों में सबसे अधिक वृद्धि हुई है, जबकि भाजपा के सीटों में कमी आई है. 
  • Haryana Results: BJP या कांग्रेस किसे देंगे समर्थन? JJP अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला बोले- 'हम उस पार्टी को सपोर्ट करेंगे जो...'
    दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautal) ने कहा कि हमारे पास दोनों रास्ते (BJP-कांग्रेस) खुले हुए हैं. हम उस पार्टी को समर्थन देंगे जो हमारे एजेंडे को आगे बढ़ाएगा.
  • गोपाल कांडा वही व्यक्ति है जिसकी वजह से एक लड़की ने आत्महत्या की थी, उसका चुनाव जीतना अपराधों से बरी नहीं करता : उमा भारती
    मध्‍य प्रदेश की पूर्व मुख्‍यमंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने हरियाणा में सरकार बनाने के लिए निर्दलीय विधायक गोपाल कांडा के साथ आने पर ऐतराज जताते हुए पार्टी से अनुरोध किया है कि अपने साथ केवल साथ-सुथरे लोगों को ही रखे.
  • हरियाणा : BJP को समर्थन का ऐलान कर गोपाल कांडा ने निकाला RSS से पुराना रिश्ता, दूसरे MLA ने कहा- BJP मेरी मां
    हरियाणा के सिरसा से जीतने वाले लोकहित पार्टी के नेता गोपाल कांडा बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान कर एक बार फिर चर्चा में हैं. उन्होंने कहा है कि उनके साथ सभी निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को समर्थन देने का फैसला किया है. गोपाल कांडा ने आरएसएस के साथ अपना पुराना रिश्ता जोड़ते हुए कहा कि उनके पिता 1926 से आरएसएस से जुड़े रहे हैं.
  • बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार
    बिहार में जिन पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के परिणाम आए, उसमें सबसे ज़्यादा घाटे में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) रही और राष्ट्रीय जनता दल को दो सीटों का लाभ हुआ, लेकिन JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुस्कुराते दिखे. उनका कहना था, लोकतंत्र में जनता मालिक है और उसका फैसला उन्हें स्वीकार है. इसके बाद उन्हें अपनी मुस्कुराहट की वजह स्पष्ट करते हुए यह भी कहा कि हम जब भी उपचुनाव में हारे हैं, उसके बाद होने वाले आम चुनाव में जीतते रहे हैं.
  • BJP को 7 निर्दलीय विधायकों का समर्थन, आज शाम खट्टर पेश कर सकते हैं सरकार बनाने का दावा, दीपेंद्र हुड्डा ने कहा- जनता जूते मारेगी
    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दिल्ली पहुंच गए हैं. इस समय वह हरियाणा भवन में हैं यहां उनकी मुलाकात उन 7 निर्दलीय विधायकों से होगी जिन्होंने बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है. ये सभी कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे और हरियाणा के प्रभारी अनिल जैन से भी मिलेंगे.
  • गोपाल कांडा का समर्थन लेने वाली BJP क्या भूल जाएगी गीतिका शर्मा खुदकुशी कांड
    हरियाणा में बीजेपी जिन 6 निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ सरकार बनाने की तैयारी कर रही है उसमें सिरसा के विधायक गोपाल कांडा भी शामिल हैं. गोपाल कांडा इस समय अपनी ही कंपनी की एक महिला कर्मचारी गीतिका शर्मा खुदकुशी केस में आरोपी में हैं और उनके खिलाफ कोर्ट में मुकदमा चल रहा है और वह इस समय जमानत पर बाहर हैं.
  • Election Results 2019: हरियाणा, महाराष्ट्र विधानसभा और उपचुनाव के नतीजों की पूरी डिटेल
    केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद पहली बार दो राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए.  महाराष्ट्र और हरियाणा में आए चुनाव परिणाम अब सबके सामने हैं. इसके साथ ही अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव के नतीजे भी साफ हैं. महाराष्ट्र में जहां बीजेपी-शिवसेना को बहुमत हासिल हुआ है वहीं हरियाणा में बीजेपी ने जहां 75 पार का नारा दिया था उसे जनता ने झटका देते हुए 90 में से 40 सीटें दिलाई हैं जो पिछली बार की तुलना में 7 कम हैं.
«1234567»

Advertisement