शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी, जानिए कौन हैं अरविंद केजरीवाल के साथ मंच पर मौजूद रहने वाले 50 'सुपर नायक'

रविवार दोपहर 12:15 बजे वह शपथ लेंगे. केजरीवाल सरकार के पिछले कार्यकाल के सभी मंत्री- मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम फिर से मंत्री बनाए जाएंगे.

शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी, जानिए कौन हैं अरविंद केजरीवाल के साथ मंच पर मौजूद रहने वाले 50 'सुपर नायक'

अरविंद केजरीवाल ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली की जनता को आमंत्रित किया है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • केजरीवाल तीसरी बार लेंगे CM पद की शपथ
  • 2013 में पहली बार बने थे दिल्ली के मुख्यमंत्री
  • 14 फरवरी 2015 को ली थी दूसरी बार शपथ
नई दिल्ली:

दिल्ली की सत्ता पर एक बार फिर आम आदमी बैठने जा रहा है. आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) आज (रविवार) तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. रविवार दोपहर 12:15 बजे वह शपथ लेंगे. केजरीवाल सरकार के पिछले कार्यकाल के सभी मंत्री- मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम फिर से मंत्री बनाए जाएंगे. यह सभी 6 विधायक भी आज ही मंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ लेने के लिए दिल्ली के रामलीला मैदान को चुना गया है. AAP कार्यकर्ता रामलीला मैदान पहुंचने लगे हैं. इस बार का कार्यक्रम कुछ खास है. दरअसल शपथ लेने के दौरान केजरीवाल के साथ मंच पर 50 'खास' लोग मौजूद रहेंगे. यह लोग कोई वीआईपी नहीं बल्कि राजधानी की तस्वीर पेश करने वाले आम दिल्लीवासी होंगे.

अरविंद केजरीवाल के मंच पर 50 सुपर नायक अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले लोग हैं. इन लोगों में शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोग, डॉक्टर, बम मार्शल, बस कंडक्टर, छात्र, डोरस्टेप डिलीवरी एजेंट, रेप सेल की कॉर्डिनेटर, जल स्वच्छता पर काम करने वाले, दिल्ली में बिजली सप्लाई सुनिश्चित करवाने वाले, ऑटो चालक, मजदूर और किसान हैं.

रामलीला मैदान में शपथ लेने वाले केजरीवाल दिल्ली के एकमात्र CM, ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह रही है ये जगह

इन सभी 50 लोगों को आम आदमी पार्टी की ओर से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. इनमें से कई लोगों का कहना है कि जब उन्हें इसका आमंत्रण मिला तो एक बार के लिए उन्हें विश्वास नहीं हुआ. उन्हें लगा कि उनके साथ मजाक किया जा रहा है लेकिन बाद में इसकी पुष्टि हो गई. आमंत्रण पाकर वह बेहद खुश हैं.

रामलीला मैदान में लगा अनिल कपूर की 'नायक' का बैनर, अरविंद केजरीवाल को बताया 'नायक 2'

बताते चलें कि साल 2015 में जब अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, तब भी उनके साथ मंच पर दिल्ली की आम जनता मौजूद थी. केजरीवाल हमेशा से कहते आए हैं कि यह उनकी नहीं बल्कि दिल्ली की जनता की सरकार है. हर दिल्लीवासी मुख्यमंत्री है. इस बार के नतीजे घोषित होने के बाद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता के प्रति आभार व्यक्त किया था.

केजरीवाल ने पुराने दोस्तों से किया किनारा, अब 'दिल्ली के निर्माता' होंगे सहारा

गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल दो बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. 4 दिसंबर, 2013 को दिल्ली में विधानसभा चुनाव हुए थे. 8 दिसंबर को नतीजे आए. बीजेपी को 31, AAP को 28 और कांग्रेस को 8 सीटें मिली थीं. AAP और कांग्रेस ने मिलकर सरकार बनाई. 28 दिसंबर, 2013 को केजरीवाल ने पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

अरविंद केजरीवाल के शपथ समारोह के लिए दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

पहले कार्यकाल के दौरान केजरीवाल ने बेबाकी से कई फैसले लिए थे. जिसके बाद उनकी तुलना नायक फिल्म के हीरो (अनिल कपूर) से की जाने लगी थी. सरकार गठन के बाद AAP और कांग्रेस के रिश्तों में खटास आ गई और 49 दिनों तक साझा सरकार चलाने के बाद 14 फरवरी, 2014 को केजरीवाल ने इस्तीफा दे दिया था. 2015 विधानसभा चुनाव में AAP ने 70 में 67 सीटें जीतकर रिकॉर्ड बना डाला था. केजरीवाल ने 14 फरवरी, 2015 को दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: केजरीवाल ने मंत्रियों के साथ की आगे की प्राथमिकताओं पर चर्चा