Delhi Election 2020: दिल्ली की सबसे बुजुर्ग वोटर, 111 साल की उम्र में भी पूरे जोश के साथ डाला वोट

कलीतारा मंडल ने कहा, 'मुझे इस चुनाव में मतदान करके खुशी हो रही है. मुझे याद नहीं है कि मैंने कितने चुनावों में भाग लिया है, लेकिन जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें वोट जरूर डालना चाहिए.'

Delhi Election 2020: दिल्ली की सबसे बुजुर्ग वोटर, 111 साल की उम्र में भी पूरे जोश के साथ डाला वोट

कलीतारा मंडल 111 साल की हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 111 साल की हैं कलीतारा मंडल
  • कलीतारा मंडल ने डाला वोट
  • परिवार संग पहुंचीं मतदान केंद्र
नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Elections 2020) में वोट डालने के बाद राजधानी की सबसे उम्रदराज महिला मतदाता कलीतारा मंडल (Kalitara Mandal) ने शनिवार को सभी से घरों से बाहर निकलने और पूरे उत्साह के साथ वोट डालने की अपील की. ग्रेटर कैलाश से सौरभ भारद्वाज आम आदमी पार्टी (AAP) के मौजूदा विधायक हैं. बेटे, पोते और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र के सीआर पार्क स्थित मतदान केन्द्र पर पहुंचीं 111 साल की मंडल ने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद बड़े गर्व से अपनी स्याही लगी ऊंगली फोटाग्राफर्स के सामने कर दी.

उन्होंने कहा, 'मुझे इस चुनाव में मतदान करके खुशी हो रही है. मुझे याद नहीं है कि मैंने कितने चुनावों में भाग लिया है, लेकिन जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें वोट जरूर डालना चाहिए. मैं अन्य लोगों से भी घरों से निकलने और वोट डालने की अपील करती हूं.' अविभाजित भारत के बारीसाल (अब बांग्लादेश में है) में 1908 में जन्मीं मंडल ने उपमहाद्वीप को कई बुरे दौरे से गुजरते हुए देखा हैं. उन्होंने 1947 का भारत-पाकिस्तान और 1971 का पाकिस्तान-बांग्लादेश विभाजन भी देखा है. राष्ट्रीय राजधानी में बसने से पहले उन्हें अपने परिवार के साथ दो बार शरणार्थी बनकर भी रहना पड़ा है. राजधानी में 100 से ज्यादा आयु वाले मतदाताओं की संख्या करीब 150 है.

केजरीवाल के बेटे ने पहली बार डाला वोट, बोले- परिवार के साथ किया मतदान, आपकी भागीदारी लोकतंत्र को करती है मजबूत

भारत के करीब-करीब सभी चुनाव देखने और उनमें हिस्सा लेने वालीं कलीतारा मंडल को मतपत्र और मतपेटियों वाले दिन बखूबी याद हैं. वह कहती हैं, 'हां, मुझे याद है. वे लोग (मतदान अधिकारी) मेरे अंगूठे का निशान लेते और फिर मतपत्र को मोड़कर पेटी में डाला जाता. मैंने बड़ी मशीनों (ईवीएम) पर भी मतदान किया है.' मंडल को सीआर पार्क में के. ब्लॉक स्थित उनके आवास से मतदान केन्द्र तक लेकर आने वाले सहायक मतदान अधिकारी हरीश कुमार ने कहा, 'मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि यह काम सौंपा गया है.' उन्होंने कहा, 'इस उम्र में भी वह आईं और वोट डाला. इससे हम सभी भारतीयों को अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने की प्रेरणा मिलनी चाहिए.' कुमार ने बताया कि यहीं पास में ग्रेटर कैलाश में भी एक इतने ही उम्रदराज व्यक्ति रहते हैं. दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है.

VIDEO: दिल्ली में वोटिंग शुरू, 'शाहीन बाग' पर सबकी नजरें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)